ताज़ा खबर
 

ट्रैक्टर परेड हिंसा के 24 घंटे बाद किसानों पर केंद्र का बड़ा फैसला, हुई MSP में बढ़ोतरी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसमें पेराई वाले नारियल MSP में बढ़ोतरी की गई। 375 रुपये से ज़्यादा बढ़कर 10,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

Farmer MSPसरकार का मानना है कि फैसले से किसानों को काफी फायदा होगा। (फाइल फोटो)

ट्रैक्टर परेड हिंसा के 24 घंटे बाद किसानों पर केंद्र ने एक बड़ा फैसला लिया है। बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किसानों को एक बड़ा और महत्वपूर्ण लाभ दिया गया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसमें पेराई वाले नारियल MSP में बढ़ोतरी की गई। 375 रुपये से ज़्यादा बढ़कर 10,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इसकी लागत मूल्य 6805 है। उन्होंने बताया कि नारियल गरी गोला (बॉल कोपरा) को 10,600 रुपये देने का फैसला हुआ है। इसमें 300 रुपए MSP बढ़ाया गया है। इसका लागत मूल्य 6,805 और इसमें 55% वृद्धी हुई है।

सरकार ने बुधवार को पेराई वाले नारियल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 375 रुपये प्रति क्विंटल और नारियल गोला गरी के एमएसपी में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है, ताकि किसानों की आय को बढ़ाया जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने वर्ष 2021 सत्र के लिए नारियल गरी के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को अपनी मंजूरी दे दी है।

उचित औसत गुणवत्ता (FAQ) के पेराई वाले नारियल (मिलिंग कोपरा) के एमएसपी (MSP) को 2020 सत्र के 9,960 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 10,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जबकि नारियल गरी गोला के लिए एमएसपी को पिछले साल के 10,300 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 10,600 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पेराई लायक नारियल का एमएसपी, उत्पादन लागत की तुलना में 52 प्रतिशत अधिक है, जबकि बॉल कोपरा का समर्थन मूल्य 55 प्रतिशत अधिक है। भारत विश्व में नारियल गरी के उत्पादन और उत्पादकता में नंबर एक स्थान पर है। यह मुख्य रूप से 12 तटीय राज्यों में उगाया जाता है।

Next Stories
1 गणतंत्र दिवस पर हिंसाः इधर शाह ने ली बड़ी बैठक, उधर योगेंद्र यादव और राकेश टिकैत समेत 9 किसान नेताओं पर FIR
2 Kerala Lottery Results announced: यहां चेक करें आपकी लॉटरी लगी या नहीं? पहला 70 लाख रुपये इनाम
3 ट्रैक्टर परेड हिंसाः लाल किला परिसर में प्रदर्शनकारियों ने जमकर मचाई थी तोड़फोड़, कबाड़ में तब्दील कर दिया सामान; सामने आए PHOTO
आज का राशिफल
X