CEC A k joti speaks on Gujarat Election Date, says- Rahul Gandhi also visiting poll bounded state - गुजरात चुनाव की तारीखों पर बोले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त, यह भी कहा- राहुल गांधी भी तो जा रहे गुजरात - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव की तारीखों पर बोले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त, यह भी कहा- राहुल गांधी भी तो जा रहे गुजरात

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया था कि आयोग प्रधानमंत्री के दबाव में काम कर रहा है और जान बूझकर तारीखों का एलान नहीं कर रहा है।

राहुल गांधी को सम्मानित करते पाटीदार अनामत आंदोलन समितिके सदस्य। (Photo Source: PTI)

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने कहा है कि एक-दो दिन में गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा। एनडीटीवी से बात करते हुए जोती ने कहा कि त्योहारों का मौसम खत्म हो गया है, साथ ही राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी राहत-बचाव का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। इसलिए संभव है कि एक-दो दिनों में चुनाव की तारीखों का एलान हो जाय। उन्होंने एनडीटीवी से कहा कि चुनाव कार्यों में करीब 26,000 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इससे बाढ़ राहत का काम प्रभावित हो सकता था। इसके साथ ही उन्होंने राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को सपोर्ट करने के आरोपों को नकार दिया।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने एनडीटीवी से कहा कि हम किसी को भी किसी तरह की घोषणा करने से नहीं रोक सकते। उन्होंने कहा कि हमने किसी को भी गुजरात जाने से न तो रोका है और न ही किसी तरह की कोी घोषणा करने से रोका है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भी तो बार-बार गुजरात जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी राजनेता गुजरात जाने और वोटरों को लुभाने के लिए स्वतंत्र हैं। जब चुनाव की तारीखों का एलान हो जाएगा, तब आदर्श आचारसंहिता लागू होगा। उसके बाद ही हम किसी भी नेता पर किसी तरह की बंदिश लगा सकते हैं।

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान होने और गुजरात में चुनाव की तारीखों का एलान नहीं करने पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया था कि आयोग प्रधानमंत्री के दबाव में काम कर रहा है और जान बूझकर तारीखों का एलान नहीं कर रहा है ताकि पीएम अपने गृह राज्य गुजरात के लिए कुछ अहम घोषणाएं कर सकें और वोटरों को लुभा सकें। कांग्रेस ने इसके लिए सोशल मीडिया पर कैम्पेन भी चलाया था। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी ट्वीट कर तंज कसा था कि आयोग ने पीएम मोदी को ही अधिकृत कर दिया है कि वो अपनी सभाएं खत्म करने के बाद तारीखों का एलान कर दें।

गौरतलब है कि गुजरात में दो दशक से बी अधिक समय से बीजेपी का राज है। वहां कांग्रेस 22 सालों से सत्ता से दूर है। इस लिहाज से कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए पूरे जोर आजमाइश कर रही है। इधर बीजेपी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी के लिए भी गुजरात चुनाव नाक की लड़ाई बन गया है। बीजेपी हर हाल में गुजरात फतह करना चाह रही है लेकिन हाल के दिनों में मोदी सरकार के खिलाफ बन रहे माहौल से वो चिंतित है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App