ताज़ा खबर
 

CBSE XII Results: सुकृति​ गुप्‍ता ने किया टॉप, सिर्फ 3 नंबर और मिलते तो हो जाते 100%

बोर्ड ने देश भर के नतीजे जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं।

दिल्‍ली की सुकृति गुप्‍ता ने 500 में से 497 अंक हासिल कर पूरे देश में टॉप किया है। (ANI)

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने रविवार (21 मई 2016) को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। दिल्‍ली के मॉन्‍टफोर्ट स्‍कूल की सुकृति गुप्‍ता ने 500 में से 497 अंक हासिल कर पूरे देश में टॉप किया है। कुरुक्षेत्र, हरियाणा की पलक गोयल 500 में 496 अंक पाकर दूसरे नंबर पर रहीं। हरियाणा के ही करनाल की सौम्‍या उप्‍पल और चेन्‍नई के अजीश शेखर 500 में से 495 अंक पाकर देश में तीसरा स्‍थान हासिल किया है।

विशेष प्रकार से सक्षम की श्रेणी में फरीदाबाद के डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र मुदित जगोटा ने 485 अंकों के साथ टॉप किया। इसी श्रेणी में दूसरा और तीसरा स्थान दिल्ली के आर के पुरम के केंद्रीय विद्यालय के सिद्धार्थ बिस्वास और नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के रक्षित मलिक ने प्राप्त किया। दोनों को 484 और 482 अंक मिले।

क्षेत्र के लिहाज से देखें तो दक्षिण भारत ने अच्छे नतीजे दिए। जहां तिरूवनंतपुरम क्षेत्र का पास प्रतिशत 97.61 फीसदी रहा, वहीं चेन्नई का पास प्रतिशत 92.63 फीसदी रहा।

Read more: CBSE Result 2016 Class 12th: परिणाम घोषित, cbse.nic.in पर देखें नतीजे

स्‍कूलों को सभी नतीजे एक साथ उसी ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे जो उन्‍होंने बोर्ड के साथ रजिस्‍टर कर रखी है। इस साल देशभर में 10,67,900 छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। सीबीएसई ने कहा कि इस साल से स्टूडेंट्स को डिजिटल मार्कशीट भी मिलेगी। इसके लिए www.digilocker.gov.in. पर लॉगइन करना होगा। एक आधिकारिक बयान में सीबीएसई ने बताया है कि कैंडिडेट्स को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर डिजिलॉकर अकाउंट की जानकारी भेजी जाएंगी। www.digilocker.gov.in पर सारी जानकारी भरने के बाद कैंडिडेट अपनी डिजिटल मार्कशीट देख पाएंगे।

सीबीएसई के नतीजे एंड्रॉयड मोबाइल एप-DigiResults पर भी उपलब्‍ध होंगे। पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी, बोर्ड के नतीजे जानने के लिए आईवीआरएस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App