ताज़ा खबर
 

CBSE ने देश भर के बोर्ड से मान्यता प्राप्त दो हजार स्कूलों को दिया कारण बताओ नोटिस, जानिए क्यों?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर के बोर्ड से मान्यता प्राप्त दो हजार स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Author नई दिल्ली | Published on: April 14, 2017 1:13 AM

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर के बोर्ड से मान्यता प्राप्त दो हजार स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने यह नोटिस इन स्कूलों की ओर से विभिन्न जानकारियां सार्वजनिक नहीं किए जाने के बाद जारी किया है। सीबीएसई ने स्कूलों को बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से आॅनलाइन जानकारी देने के लिए कहा था और साथ ही पिछले वर्ष अक्तूबर तक अपनी-अपनी वेबसाइटों पर भी इसकी जानकारी देने के लिए कहा गया था। नियम के अनुसार सभी सीबीएसई स्कूलों को पानी के नलों की संख्या, स्पीड की जानकारी के साथ वाई-फाई सुविधा से लेकर हर कक्षा की मासिक फीस, दाखिला परिणाम, आरक्षित निधि और बैलेंस शीट की जानकारियां सार्वजनिक करना अनिवार्य है।

बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक दो हजार से ज्यादा स्कूलों ने सूचनाओं को सार्वजनिक करने संबंधी इस अनिवार्य आदेश का पालन नहीं किया। उन्होंने कहा कि चिह्नित स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।  स्कूलों को अपनी बात रखने का अंतिम मौका दिया जाएगा जिसमें विफल रहने पर हर स्कूल को 50 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। सीबीएसई ने स्कूलों को चेतावनी दी है कि फीस के स्वरूप से संबंधित निर्धारित नियमों का पालन करें। बोर्ड के मुताबिक फीस स्कूलों की ओर से मुहैया कराए जाने वाली सुविधाओं के अनुरूप होनी चाहिए और किसी भी तरह के उल्लंघन से गंभीरता से निपटा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 AP इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड, bieap.gov.in पर देखें रिजल्ट
2 Manabadi AP Inter Result: नतीजे घोषित, मैसेज और वेबसाइट से पता करें रिजल्ट
3 NEET 2017: आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर रिलीज हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करना होगा डाउनलोड
जस्‍ट नाउ
X