scorecardresearch

CBI Raids: JKSSB के पूर्व चेयरमैन, सीआरपीएफ अफसरों के परिसरों समेत 33 लोकेशन पर छापे मार रही सीबीआई

SI Recruitment Scam: सब इंस्पेक्टर की भर्ती घोटाले से जुड़े मामले को लेकर सीबीआई ने हरियाणा, यूपी, दिल्ली, गुजरात सहित जम्मू-कश्मीर के 33 लोकेशन पर छापेमारी की।

CBI Raids: JKSSB के पूर्व चेयरमैन, सीआरपीएफ अफसरों के परिसरों समेत 33 लोकेशन पर छापे मार रही सीबीआई
सीबीआई

CBI on J&K Sub Inspector Recruitment Scam: मंगलवार को सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर में जम्मू-कश्मीर की एसआई रिक्रूटमेंट स्कैम को लेकर जम्मू, श्रीनगर सहित देशभर में लगभग 33 स्थानों पर छापेमारी की। सब इंस्पेक्टर की भर्ती घोटाले से जुड़े मामले को लेकर सीबीआई ने हरियाणा के करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी गुजरात में गांधीनगर, दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और कर्नाटक में बेंगलोर में भी तलाशी अभियान शुरू किया है। इस मामले में जेकेएसएसबी के परीक्षा नियंत्रक पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर के आवासीय परिसर पर भी सीबीआई ने छापेमारी की है।

इसके पहले 5 अगस्त को भी सीबीआई ने इस मामले को लेकर कई जगहों पर छापेमारी की थी। उस छापेमारी के दौरान सीबीआई को कई आपत्तिजनक दस्तावेज, उपकरण, उत्तर पुस्तिका, आवेदन पत्र और ओएमआर फाइलें बरामद हुई थीं मामले के लिए बहुत महत्वपूर्ण थीं। सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि बरामद सबूत आरोपी तक पहुंचने में मदद करेंगे। आरोपी ने एसआई परीक्षा का पेपर कथित तौर पर लीक कर दिया था।

27 मार्च 2020 को आयोजित की गई थी परीक्षा

जम्मू-कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती की परीक्षा 27 मार्च 2020 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 97000 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा का परिणाम 4 जून 2022 को घोषित किया गया था, जिसमें 1200 अभ्यर्थी पास हुए थे। बाद में सीबीआई ने इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

जांच एजेंसी ने इन लोगों को बनाया मामले का आरोपी

जांच एजेंसी ने इसके पहले बताया था, “बीएसएफ के डॉ करनैल सिंह जो एक चिकित्सा अधिकारी हैं, अविनाश गुप्ता ट्यूटोरियल कक्षाओं के मालिक, नारायण दत्त, जेकेएसएसबी के सदस्य, और परीक्षा आयोजित करने वाली बेंगलुरु में निजी फर्म मेरिटैक प्राइवेट लिमिटेड को प्राथमिकी में आरोपी के रूप में नामित किया गया है।”

एसआई भर्ती में घोटाला के बाद उपराज्यपाल ने रद्द की भर्ती

जम्मू-कश्मीर में आयोजित सब इंस्पेक्टर भर्ती में हुआ घोटाला सामने आने के बाद ही उपराज्यपाल प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के 1,200 पदों के लिए आयोजित एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसके बाद इस रिक्रूटमेंट घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपी गई। अब सब इंस्पेक्टर की भर्तियों के लिए एक बार फिर नए सिरे से भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 13-09-2022 at 11:52:25 am
अपडेट