ताज़ा खबर
 

Mamata Banerjee Dharna Updates: ममता बनर्जी के मंच पर पहुंचे तेजस्वी और कनिमोझी, दिया समर्थन

CBI-Kolkata Police face off Updates, Mamata Banerjee Dharna in Kolkata News: ममता बनर्जी ने कहा कि जब आपने टीएमसी कार्यकर्ताओं को छुआ तो मैं सड़कों पर नहीं उतरी लेकिन जब कोलकाता पुलिस कमिश्नर की कुर्सी का अपमान किया तो मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सकी।

तेजस्वी यादव और कनिमोझी ने ममता बनर्जी के मंच पर पहुंच उनका समर्थन किया। (Photo: ANI)

CBI-Kolkata Police face off Updates: कोलकाता पुलिस प्रमुख से सीबीआई द्वारा पूछताछ करने के प्रयास के विरोध में ममता बनर्जी का धरना दूसरे दिन भी जारी रहने के बीच सोमवार को राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने ‘‘संविधान और देश’’ की रक्षा का लक्ष्य हासिल होने तक आंदोलन जारी रखने की घोषणा की है। इस मुद्दे पर बनर्जी के आक्रामक रूख का कई क्षेत्रीय दलों ने समर्थन किया, जो लोकसभा चुनावों से पहले गैर भाजपा गठबंधन बनाने का प्रयास कर रहे हैं। ममता के मंच पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव तथा डीएमके नेता कनिमोझी भी पहुंची। दोनों ने उनका समर्थन किया। वहीं, दूसरी ओर सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, डीजीपी और कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की है। दायर याचिका में कहा गया है कि शीर्ष अदालत के आदेशों का जानबूझकर उल्लंघन किया है।

टीएमसी की प्रमुख ने धरना स्थल पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह सत्याग्रह है और देश की रक्षा… संविधान की रक्षा होने तक यह जारी रहेगा।’’ बनर्जी रविवार की रात से जिस स्थान पर धरना दे रही हैं, वहां बैनर लगे हैं जिन पर लिखा हुआ है, ‘‘संविधान की रक्षा करो, संघीय ढांचे की रक्षा करो, पुलिस बल को बचाओ, भारतीय प्रशासनिक सेवा और सिविल सेवा के सभी रैंक को खत्म होने से बचाओ।’’ इस दरम्यान ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस के कार्यक्रम में शिरकत की जहां पुलिस कमीश्नर राजीव कुमार भी मौजूद रहे। ममता ने कार्यक्रम में कहा, “मैं अपनी जान देने को तैयार हूं लेकिन समझौता नहीं कर सकती। जब आपने टीएमसी कार्यकर्ताओं को छुआ तो मैं सड़कों पर नहीं उतरी। लेकिन मैं तब गुस्सा हो गई जब उन्होंने कोलकाता पुलिस कमिश्नर की कुर्सी का अपमान किया।”

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह के पुतले जलाए जाने के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल में उत्पन्न स्थितियों को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण और अभूतपूर्व ’’ करार दिया और कहा कि यह ‘‘संवैधानिक व्यवस्था के चरमरा जाने का’’ संकेत है। सिंह ने लोकसभा में कहा, ‘‘कल की घटनाएं पश्चिम बंगाल में संवैधानिक व्यवस्थाओं के टूटने की ओर इशारा करती हैं। केंद्र सरकार को देश के किसी भी हिस्से में स्थिति सामान्य बनाए रखने का अधिकार है।’’ सिंह ने राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से रिपोर्ट मांगी है जिसे राजभवन ने तुरंत भेज दिया। बहरहाल, रिपोर्ट का ब्यौरा पता नहीं चल सका है।

कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से सारदा और रोज वैली चिटफंड घोटाले में सीबीआई द्वारा पूछताछ करने का विफल प्रयास भाजपा नीत केंद्र सरकार और बनर्जी के बीच तनातनी का हालिया कारण बन गया है। बनर्जी विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार की तीखी आलोचना करती रही हैं। सीबीआई ने कुमार पर धोखाधड़ी के दोनों मामलों में दस्तावेज नष्ट करने का आरोप लगाया है।

कोलकाता पुलिस ने सीबीआई की टीम को कुमार के घर में घुसने से रोक दिया, उन्हें जीपों में ठूंसकर थाने ले गए और हिरासत में रखा। पश्चिम बंगाल पुलिस की टीम ने महानगर में सीबीआई के परिसरों को घेर लिया और कोलकाता के मेट्रो सिनेमा के आगे धरना देने से पहले ममता बनर्जी, कुमार के आवास पर भी गईं।

सारदा और रोज वैली समूह के प्रवर्तकों ने पश्चम बंगाल, ओडिशा, असम, बिहार और झारखंड सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में लाखों लोगों से ठगी की। सारदा घोटाला करीब चार हजार करोड़ रुपये का है और रोज वैली घोटाला करीब 15 हजार करोड़ रुपये का है। दोनों चिटफंड कंपनियों से कथित तौर पर जुड़े होने के कारण सांसद कुणाल घोष, सृंजय बोस, सुदीप बंदोपाध्याय, तपस पाल, राज्य के मंत्री मदन मित्रा सहित तृणमूल कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार किए गए।

सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर आरोप लगाया कि कोलकाता के पुलिस प्रमुख चिटफंड घोटाला मामलों में दस्तावेज नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं और शीर्ष अदालत ने मंगलवार को मामले की सुनवाई करने का निर्णय किया। दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल सरकार ने महानगर पुलिस प्रमुख से पूछताछ करने के सीबीआई के प्रयास के खिलाफ कोलकाता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और मामले में तुरंत सुनवाई की मांग की। बहरहाल, अदालत ने तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया।

Live Blog

21:13 (IST) 04 Feb 2019
तेजस्वी और कनिमोझी पहुंचे समर्थन देने

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव तथा डीएमके नेता कनिमोझी ममता बनर्जी के धरना स्थल पर पहुंच समर्थन दिया। 

19:02 (IST) 04 Feb 2019
राजनाथ सिंह ने पूरी घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह के पुतले जलाए जाने के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल में उत्पन्न स्थितियों को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण और अभूतपूर्व ’’ करार दिया और कहा कि यह ‘‘संवैधानिक व्यवस्था के चरमरा जाने का’’ संकेत है। 

18:33 (IST) 04 Feb 2019
सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, डीजीपी और कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की है। दायर याचिका में कहा गया है कि शीर्ष अदालत के आदेशों का जानबूझकर उल्लंघन किया है।

18:06 (IST) 04 Feb 2019
ममता बोली- जान देने को तैयार हूं, नहीं कर सकती समझौता

कोलकाता पुलिस के कार्यक्रम में ममता बनर्जी ने कहा, "मैं अपनी जान देने को तैयार हूं लेकिन समझौता नहीं कर सकती। जब आपने टीएमसी कार्यकर्ताओं को छुआ तो मैं सड़कों पर नहीं उतरी। लेकिन मैं तब गुस्सा हो गई जब उन्होंने कोलकाता पुलिस कमिश्नर की कुर्सी का अपमान किया।"

18:06 (IST) 04 Feb 2019
ममता ने की कोलकाता पुलिस के कार्यक्रम में शिरकत

चिटफंड घोटाला मामले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर से पूछताछ की सीबीआई की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस के एक कार्यक्रम में शिरकत की और कहा कि समझौता करने की जगह मैं जान देने को तैयार हूं। कार्यक्रम के दौरान सीएम ममता ने पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया है। इस कार्यक्रम में कोलकाता पुलिस कमीश्नर राजीव कुमार भी मौजूद रहे।

17:40 (IST) 04 Feb 2019
बीजूद जनता दल ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का समर्थन किया

ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी दल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के केंद्र सरकार पर लगाए गए सीबीआई के दुरुपयोग के आरोपों को लेकर उनका समर्थन किया। उन्होंने दावा किया कि केंद्रीय जांच एजेंसी को आम चुनाव से पहले राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। बीजद ने एक बयान में कहा, "सीबीआई की संस्थागत विश्वसनीयता बहाल की जानी चाहिये। हम एक परिपक्व लोकतंत्र हैं और पेशेवर रुख बरकरार रखा जाना चाहिये।" बयान में कहा गया है कि इससे पहले अतीत में ओडिशा में पंचायत चुनाव से ठीक पहले सीबीआई द्वारा कार्रवाई की गई थी। ऐसे में अब आम चुनावों से पहले इस तरह गैर पेशेवराना कदम उठाया जाना राजनीति से प्रेरित है।

16:29 (IST) 04 Feb 2019
सीबीआई के खिलाफ प्रदर्शन ‘‘गैर राजनीतिक’’: ममता

चिटफंड घोटाला मामले में कोलकाता पुलिस प्रमुख से पूछताछ करने की सीबीआई की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनका प्रदर्शन ‘‘गैर राजनीतिक’’ है और देश के विभिन्न हिस्सों से उनको समर्थन मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और संविधान को जब तक बचाया नहीं जाता, तब तक उनका ‘‘सत्याग्रह’’ जारी रहेगा। बनर्जी रविवार रात करीब साढ़े आठ बजे से मेट्रो चैनल में अस्थायी मंच पर धरने पर बैठी हैं। बनर्जी ने अपनी पार्टी के सदस्यों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा है कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण हो।

15:24 (IST) 04 Feb 2019
मोदी सरकार ने किसानों की नींद छीन ली है: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने किसानों की नींद ‘‘छीन’’ ली है। उन्होंने दावा किया कि आम चुनावों से पहले उनके साथ धोखा किया जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आश्वासन दिया अगर केंद्र में सत्ता बदलती है तो किसानों के हितों को प्राथमिकता दी जाएगी। ममता ने मेट्रो सिनेमा के सामने धरनास्थल से फोन पर किसानों के सम्मेलन को संबोधित किया जो नेताजी इंडोर स्टेडियम में बैठकर लाउडस्पीकर पर ममता का संबोधन सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा और मोदी सरकार ने किसानों की नींद छीन ली है। उन्होंने दावा किया कि देश में करीब 12 हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं।

14:36 (IST) 04 Feb 2019
देश, संविधान बचाने के लिए जारी रखूंगी सत्याग्रह: ममता बनर्जी

चिटफंड घोटाला मामले में कोलकाता पुलिस प्रमुख से पूछताछ करने की सीबीआई की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि देश और संविधान को जब तक बचा नहीं लिया जाता उनका ‘‘सत्याग्रह’’ जारी रहेगा। भाजपा नीत केन्द्र सरकार के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कार्यकर्ताओं ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में रैलियां आयोजित की और धरने दिए। दो जिलों में ट्रेनों की आवाजाही भी रोकी गई। बनर्जी ‘‘संविधान पर हुए हमले’’ के खिलाफ रविवार रात करीब साढ़े आठ बजे धरने पर बैठीं। वह अभी भी वरिष्ठ मंत्रियों और पार्टी के सदस्यों के साथ अब भी शहर के बीचों बीच ‘मेट्रो चैनल’ में एक अस्थायी मंच पर बनी हुईं हैं।

14:22 (IST) 04 Feb 2019
अखिलेश ने किया ममता का समर्थन लखनऊ

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चिटफंड घोटाले में कोलकाता पुलिस आयुक्त से पूछताछ करने की सीबीआई की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का समर्थन किया है। अखिलेश ने सोमवार को ''ट्वीट'' किया, ‘‘भाजपा सरकार की उत्पीड़नकारी नीतियों और सीबीआई के खुलेआम राजनीतिक दुरुपयोग के कारण जिस तरह देश, संविधान और जनता की आजादी खतरे में है,  उसके खिलाफ ममता बनर्जी जी के धरने का हम पूर्ण समर्थन करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि आज देश भर का विपक्ष और जनता अगले चुनाव में भाजपा को हराने के लिए एकजुट है।

14:00 (IST) 04 Feb 2019
एचडी कुमारस्वामी भी ममता के साथ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार सुबह ट्वीट किया, ‘‘पश्चिम बंगाल में जो हुआ, वह हमारे संविधान द्वारा दिए गए राज्य के संघीय अधिकारों पर हमला है। हम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ खड़े हैं।’’

14:00 (IST) 04 Feb 2019
देखेंगे चुनाव बाद कौन जेल जाएगा: राजद

लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा ने कहा कि विपक्ष का विरोध मोदी सरकार के गुरूर के खिलाफ है। झा ने कहा, ‘‘आलोक वर्मा मामले के बाद से सीबीआई की विश्वसनीयता नहीं बची है। हम देखेंगे कि चुनाव के बाद जेल कौन जाएगा।’’ 

13:56 (IST) 04 Feb 2019
आम आदमी पार्टी ने की बहस की मांग

‘आप’ सांसद संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने राज्यसभा में कामकाज निलंबित करने के लिए सदन में एक नोटिस दिया है और ‘‘सीबीआई के दुरुपयोग’’ पर बहस करान की मांग की है।

13:56 (IST) 04 Feb 2019
सीबीआई अमित शाह और मोदी का तोता: टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि पश्चिम बंगाल में इस मामले को लेकर सभी विपक्षी दल सोमवार को निर्वाचन आयोग के पास जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘सदन के भीतर और बाहर हम सब साथ रहेंगे। हम जो भी कदम उठाएंगे, साथ उठाएंगे। यह सीबीआई नहीं है, यह अमित शाह और मोदी का तोता है।’’

13:51 (IST) 04 Feb 2019
राष्ट्रीय लोक दल ने किया ममता बनर्जी का समर्थन

राष्ट्रीय लोक दल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने ट्वीट किया, ‘‘बंगाल से मिल रही खबरों से हताश हूं। हर कीमत पर सत्ता फिर से हासिल करने को आमादा मोदी सरकार में संस्थाओं पर से भरोसा पूरी तरह उठ गया है। ममता जी इसका विरोध कर रही हैं और उन्हें इन कदमों के पीछे का मकसद समझने वालों का समर्थन प्राप्त है।’’

13:27 (IST) 04 Feb 2019
कोलकाता के हालात पर दिल्‍ली में हंगामा

लोकसभा में कोलकाता के घटनाक्रम पर हंगामा हो रहा है। टीमएसी समेत विपक्षी दल केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इस बीत गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपना वक्‍तव्‍य जारी किया है। उन्‍होंने सदन में कहा, "शारदा चिटफंड केस में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई कार्रवाई करने गई थी। पुलिस कमिश्‍नर को कई बार समन किया गया था, पर वह पेश नहीं हुए। पश्चिम बंगाल के गवर्नर केसरी नाथ त्रिपाठी ने मुख्‍य सचिव और डीजीपी को तलब कर तत्‍काल कार्रवाई करने को कहा है।" तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

13:05 (IST) 04 Feb 2019
मेट्रो सिनेमा के पास वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी

कोलकाता मेट्रो सिनेमा के सामने धरने पर बैठने के बाद केंद्र और ममता बनर्जी सरकार के बीच तनाव बढ़ गया। धरने के चलते मेट्रो सिनेमा के आसपास कुछ जगहों पर वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगाई गई है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख कह चुकी हैं कि वह सोमवार को विधानसभा में बजट पेश होने के दौरान उपस्थित नहीं रहेंगी। उससे पहले, मंच के पीछे बने एक अस्थाई कमरे में कैबिनेट की बैठक होगी।

12:38 (IST) 04 Feb 2019
ममता को देव गौड़ा का समर्थन

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देव गौड़ा ने केन्द्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच जारी विवाद में ममता बनर्जी का खुलकर समर्थन किया है। जद (सेक्युलर) प्रमुख ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि वह सीबीआई के आनन-फानन में कोलकाता पुलिस आयुक्त को गिरफ्तार करने पहुंचने और उसके आगे की कार्रवाई के बारे में जानकर स्तब्ध हैं। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ‘महागठबंधन’ की एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं, जिसमें जद (एस) भी एक सक्रिय भागीदार है। जद (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ‘‘मैं पश्चिम बंगाल में सीबीआई के पुलिस आयुक्त को गिरफ्तार करने पहुंचने और उसके बाद की कार्रवाई के बारे में सुन स्तब्ध हूं। देश ने आपातकाल के दौरान भी ऐसे ही असंवैधानिक कदमों को देखा था। पश्चिम बंगाल में स्थिति आपातकाल के दिनों जैसी है। लोकतंत्र को बचाएं।’’

12:18 (IST) 04 Feb 2019
ममता बनर्जी पर हमलावर बीजेपी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर भाजपा का पक्ष रखा। उन्‍होंने कहा, "कोलकाता में जो कुछ भी रहा है, वह अपनी तरह का पहला वाकया है। इससे पहले कभी किसी जांच टीम को पुलिस ने कस्‍टडी में नहीं लिया गया था। यह लोकतंत्र की हत्‍या है। हम ममता बनर्जी से पूछना चाहते हैं कि वह धरना क्‍यों कर रही हैं? वह किसे बचाना चाहती हैं? पुलिस कमिश्‍नर या खुद को?" विपक्षी दलों के ममता को समर्थन पर जावड़ेकर ने कहा, "ये लोग कौन हैं? वे जमानत पर बाहर हैं। ऐसे लोग अब एक साथ खड़े हो रहे हैं। यह महागठबंधन नहीं है, वे विजन में अलग-अलग हैं और भ्रष्‍टाचार की वजह से एक साथ हैं।"

12:07 (IST) 04 Feb 2019
लोकसभा की कार्यवाही भी प्रभावित

कोलकाता के तनाव का असर दिल्‍ली में भी दिखाई दिया। सीबीआई-पुलिस गतिरोध के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही सोमवार को आरंभ होने के करीब 15 मिनटों बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

11:49 (IST) 04 Feb 2019
ममता से मिलने पहुंचे सपा नेता

तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने PTI से बताया कि ममता बनर्जी का यहां एक इंडोर स्टेडियम में पार्टी के किसान मोर्चे से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम था। हालांकि वह वहां नहीं जा सकेंगी और पार्टी के अन्य नेता बैठक को संबोधित करेंगे। समाजवादी पार्टी नेता किरणमय नंदा ने धरनास्थल पर पहुंचकर मामले में ममता बनर्जी के साथ एकजुटता दिखाई।

11:28 (IST) 04 Feb 2019
राजनाथ ने की बंगाल गवर्नर से बात

एएनआई ने गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के गवर्नर केशरी नाथ त्रिपाठी से फोन पर बात की है। त्रिपाठी ने राजनाथ को बताया कि उन्‍होंने मुख्‍य सचिव और डीजीपी को तलब किया है।

11:06 (IST) 04 Feb 2019
अदालत में सबूत पेश करे सीबीआई : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल ने आरोप लगाया कि कोलकाता में रविवार रात वरिष्ठ पुलिसकर्मी वर्दी पहने हुए नेताओं के साथ धरने पर बैठे थे। अदालत ने कहा है कि शारदा मामले में पश्चिम बंगाल के किसी प्राधिकारी/पुलिस द्वारा सबूत नष्ट करने की कोशिश को साबित करने के लिए सॉलिसिटर जनरल अदालत में सबूत पेश कर सकते हैं।

10:42 (IST) 04 Feb 2019
नए सीबीआई चीफ ने संभाला काम, सामने है बड़ी चुनौती

सीबीआई के नवनिर्वाचित निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने सोमवार को पदभार संभाल लिया। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1983 बैच के अधिकारी शुक्ला ऐसे समय में सीबीआई का कार्यभार संभाल रहे हैं जब एजेंसी तथा कोलकाता पुलिस के बीच विवाद ने राजनीतिक रूप ले लिया है और केन्द्र तथा पश्चिम बंगाल सरकारें एक-दूसरे के सामने खड़ी हैं।

10:27 (IST) 04 Feb 2019
नायडू चलाना चाहते हैं राष्‍ट्रव्‍यापी आंदोलन

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने बंगाल के घटनाक्रम पर एएनआई से कहा, "हम आज दिल्‍ली में विपक्षी दलों के नेताओं संग चर्चा करेंगे और राष्‍ट्रव्‍यापी आंदोलन की रूपरेखा तय करेंगे। विपक्षी नेताओं के साथ आज टीडीपी सांसद भी कड़ा प्रदर्शन करेंगे।"

10:01 (IST) 04 Feb 2019
धरने पर विपक्षी नेताओं का स्‍वागत : ममता

ममता बनर्जी ने कहा कि उन्‍हें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल,उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गुजरात के विधायक एवं दलित नेता जिग्नेश मेवाणी समेत कई नेताओं के फोन आ रहे हैं। यह पूछने पर कि क्या कोई नेता उनसे मिलने शहर आएगा, बनर्जी ने कहा, ‘‘ मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर कोई आना चाहता है तो हम उसका स्वागत करेंगे। यह लड़ाई मेरी पार्टी की नहीं है। यह मेरी सरकार के लिए है।’’ इस बीच, कई जिलों से पार्टी समर्थक यहां पहुंचे और उन्होंने ममता बनर्जी के समर्थन में नारे लगाए।

09:45 (IST) 04 Feb 2019
बिना कुछ खाए धरने पर बैठी हैं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह देश और संविधान बचाने के लिए ‘‘सत्याग्रह’’ जारी रखेंगी। मुख्यमंत्री कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और पार्टी के सदस्यों के साथ बिना कुछ खाए रातभर अस्थाई मंच पर बैठी रहीं। बनर्जी ने धरना स्थल पर मौजूद पत्रकारों से कहा, ‘‘यह एक सत्याग्रह है और जब तक देश सुरक्षित नहीं हो जाता मैं इसे जारी रखूंगी।’’

09:19 (IST) 04 Feb 2019
कोलकाता में CISF तैनात, पुलिस ने भी की घेराबंदी

सीबीआई के संयुक्त निदेशक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि एजेंसी के अधिकारी कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के आवास पर उनसे चिटफंड मामले में पूछताछ करने गए थे और ‘अगर वह हमारा सहयोग नहीं करते तो हम उन्हें हिरासत में लेते’। बाद में शाम में केंद्रीय बल कोलकाता के सीबीआई कार्यालय पहुंचे, जिसकी घेराबंदी शहर की पुलिस पहले ही कर चुकी है।

09:00 (IST) 04 Feb 2019
तख्‍ता पलट की कोशिश कर रहे हैं अमित शाह : ममता

ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर आरोप लगाया कि वे राज्य में तख्ता पलट का प्रयास कर रहे हैं। ममता ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री के इशारे पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सीबीआई को राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने का निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे ऐसे प्रधानमंत्री से बात करने में शर्म महसूस होती है जिनके हाथों में खून लगा है।" ममता ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी और अमित शाह राज्य में तख्तापलट का प्रयास कर रहे हैं क्योंकि हमने 19 जनवरी को विपक्ष की रैली आयोजित की थी। हम जानते थे कि रैली आयोजित करने के बाद सीबीआई हम पर हमला बोलेगी।’’ वह ब्रिगेड रैली का जिक्र कर रही थीं जिसमें करीब 20 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए थे।

08:34 (IST) 04 Feb 2019
कोलकाता पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ा

कोलकाता पुलिस द्वारा सीबीआई के दफ्तरों और कुमार के आवास की घेराबंदी करने के बारे में पूछे जाने पर सीबीआई अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मुझे भी हिरासत में लिया गया है और मेरे घर के बाहर पुलिस अधिकारी खड़े हैं।’’ संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि पूछताछ के बाद सीबीआई के अधिकारियों को पुलिस थाने से जाने दिया गया।

08:27 (IST) 04 Feb 2019
रविवार को हिरासत में लिए गए थे सीबीआई अधिकारी

कोलकाता पुलिस के अधिकारियों की एक टीम सीबीआई अधिकारियों से बातचीत के लिए मौके पर पहुंची और यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या उनके पास कुमार से पूछताछ करने के लिए जरूरी दस्तावेज थे। बाद में सीबीआई अधिकारियों की एक छोटी सी टीम को चर्चा के लिए शेक्सपियर सरनी पुलिस थाना ले जाया गया। इसके बाद कुछ और लोग मौके पर पहुंचे और हंगामा हो गया। फिर कुछ सीबीआई अधिकारियों को जबरन पुलिस की जीपों में बिठाकर एक पुलिस थाने ले जाया गया।

08:11 (IST) 04 Feb 2019
केजरीवाल-लालू मोदी सरकार पर बरसे

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ममता दीदी से बात की और अपनी एकजुटता जाहिर की। मोदी-शाह दोनों की कार्रवाई पूरी तरह से अजीब और अलोकतांत्रिक है। राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद भी तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो के समर्थन में आए हैं। प्रसाद ने ट्वीट करते हुए कहा कि देश में संविधान और संवैधानिक संस्थाएं ‘अप्रत्याशित संकट’ का सामना कर रही हैं। उन्होंने कहा कि देश में गृह युद्ध पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

07:56 (IST) 04 Feb 2019
ममता के समर्थन में हैं अधिकतर विपक्षी दल

कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने ममता बनर्जी को अपना समर्थन दिया है। विपक्ष ने सीबीआई को ‘भाजपा का गठबंधन सहयोगी’ बताया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बनर्जी से फोन पर बात की और उनके प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा विपक्ष एकजुट है और यह फासीवादी ताकतों को हराएगा। राहुल ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल का घटनाक्रम भारत की संस्थाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा के निरंतर हमलों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कंधे से कंधा मिलाकर ममता के साथ है।