ताज़ा खबर
 

CBI के अतिरिक्त निदेशक पद से हटाए गए नागेश्वर राव, बनाए गए सिविल डिफेंस के डीजी

सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के पद से हटा कर अग्नि सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 5, 2019 10:46 PM
नागेश्वर राव। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

केन्द्र सरकार ने अचानक कदम उठाते हुए केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अतिरिक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को शुक्रवार को पद से हटाते हुए उन्हें अग्नि सेवा,नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया है। ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी राव सीबीआई के अंतरिम प्रमुख का पद दो बार संभाल चुके हैं।

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार उन्हें सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के पद से हटा कर अग्नि सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि नागेश्वर राव को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा एडिशनल डायरेक्टर के पद पर पदोन्नत किया गया था। सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच टकराव सामने आने के बाद 24 अक्टूबर को राव को अंतरिम सीबीआई निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

राव के नाम पर नवंबर 2016 में अतिरिक्त निदेशक के लिए विचार नहीं किया गया और अप्रैल 2018 में इस बैच की समीक्षा के दौरान भी उनके नाम पर विचार नहीं हुआ था। उन्होंने 2016 में संयुक्त निदेशक के रूप में सीबीआई में कामकाज शुरू किया था। सुप्रीम कोर्ट ने राव से तब तक कोई नीतिगत फैसला नहीं लेने को कहा था, जब तक वह वर्मा और अस्थाना के बीच झगड़े से संबंधित याचिका पर सुनवाई पूरी नहीं कर लेते।

सीबीआई के दोनों (अस्थाना और राव) अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे जिसके बाद सरकार ने इस साल फरवरी में ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त करने से पहले राव को प्रभार सौंपा था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: दोनों सीट पर बीजेपी की जीत, एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर चुने गए सांसद
2 Budget 2019: किसानों की आय का आंकड़ा बता बीजेपी सांसद ने बजट को बताया ‘सुंदर सपना’
3 Budget 2019: पेट्रोल-डीजल संग सोना महंगा, जानिए और किन चीजों के बढ़े दाम, क्या हुआ सस्ता?
ये पढ़ा क्या?
X