ताज़ा खबर
 

जॉनसन ऐंड जॉनसन के बेबी पाउडर में कैंसरकारी तत्व, जानती थी कंपनी? सरकार ने लिया यह ऐक्शन

हालांकि, रायटर्स की रिपोर्ट के बाद कंपनी ने कहा था कि, यह खबर एक तरफा, झूठी और भड़काऊ है। उनकी कंपनी का तैयार किया गया बेबी पाउडर एकदम सुरक्षित है।

सैंपल हिमाचल प्रदेश के बद्दी प्लांट से लिए गए थे। (फोटो सोर्स : Reuters)

जॉनसन ऐंड जॉनसन के बेबी पाउडर के सैंपल को सीज कर दिया गया है। कंपनी के नार्दर्न स्टेट के प्लांट पर यह कार्यवाई ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा की गई। इसकी जानकारी इंडस्टर्ट्री के ही एक सूत्र ने दी। रायटर्स की खबर के मुताबिक, जॉनसन ऐंड जॉनसन बेबी पाउडर में कैंसरकारी तत्व पाए जाने की संभावना है। बेबी पाउडर के यह सैंपल हिमाचल प्रदेश के बद्दी प्लांट से मंगलवार रात लिए गए थे। जॉनसन ऐंड जॉनसन पर भारतीय अधिकारियों द्वारा हुई इस कार्यवाई पर कंपनी की इस पर कोई टिप्पणी नहीं आई है।

हालांकि, रायटर्स की रिपोर्ट के बाद कंपनी ने कहा था कि, यह खबर एक तरफा, झूठी और भड़काऊ है। उनकी कंपनी का तैयार किया गया बेबी पाउडर एकदम सुरक्षित है। कंपनी के मुताबिक 100,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि कंपनी का तैयार किया गया पाउडर कैंसर का कारण नहीं बनता है।

कंपनी ने बताया था कि, ‘उनका बेबी पाउडर कैंसर या एस्बेस्टस  से संबंधित बीमारी का कारण नहीं बनता है। कंपनी ने दावा किया कि रेगुलेटर्स और दुनिया की कई बड़ी लैब्स में हुईं हजारों जांच से साबित होता है कि बेबी पाउडर में कभी एस्बेस्टस नहीं पाया गया’।

वहीं, ड्रग्स रेगुलेटर की तरफ से तेलंगाना स्थित ड्रग ऑफीसर सुरेन्द्रनाथ साई ने कहा कि, ‘विभाग के इंस्पेक्टरर्स को कार्यवाई के लिए कहा गया था। यह कार्यवाई बीते दिनों छपी खबरों को आधार मानते हुए की गई है और फिलहाल सैंपल लेकर उनकी जांच की जाएगी। ड्रग्स रेगुलेटर का मानना है कि यदि पाउडर में कैंसर वाले तत्व हैं तो बहुत से बच्चों को नुकसान पहुंच रहा है’।

रायटर्स ने बीते हफ्ते दावा किया था कि, बीते कई दशक से जॉनसन ऐंड जॉनसन को इस बात की जानकारी है कि उसके बेबी प्रोडक्ट में कैंसर के तत्व हैं। कंपनी इसके बावजूद इस तथ्य को छिपाने में लगी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App