ताज़ा खबर
 

केंद्रीय मंत्री का दावा- शोध से साबित हुआ योग से ठीक हो सकता है कैंसर

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने हालांकि संस्थान के नाम का जिक्र नहीं किया और लोगों से आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) का वैकल्पिक दवाओं के रूप में इस्तेमाल करने की अपील की।

Author पणजी | Updated: March 26, 2016 7:12 PM
योग (फाइल फोटो)

आयुष को वैकल्पिक मेडिकल पद्धति के रूप में इस्तेमाल किए जाने पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने शनिवार (27 मार्च) को कहा कि एक अनुसंधान से साबित हुआ है कि योग से कैंसर जैसे रोग भी ठीक हो सकते हैं। नाइक ने गोवा में शनिवार को राष्ट्रीय आरोग्य मेला के उद्घाटन के मौके पर कहा, ‘‘बेंगलुरु स्थित एक संस्थान ने शोध से साबित किया है कि कैंसर जैसे रोग योग से ठीक हो सकते हैं। उन्होंने इसे साबित किया है।’’ मंत्री ने हालांकि संस्थान के नाम का जिक्र नहीं किया और लोगों से आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) का वैकल्पिक दवाओं के रूप में इस्तेमाल करने की अपील की। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत परसेकर ने भी ‘‘कॉमन योग प्रोटोकॉल’’ की शुरुआत करते हुए ऐसा ही दावा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘कहा जाता है कि एड्स और कैंसर जैसे रोग आयुर्वेद से ठीक हो सकते हैं। हम इस पहलु पर जरूरी शोध करने चाहिए जिससे भारत विश्व के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला सके।’’ इसके पहले नाइक ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी आयुष के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए भारत के साथ हाथ मिलाना चाहता है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय नयी दिल्ली स्थित एम्स के समान ही हर राज्य में आयुष एम्स स्थापित करने की ओर काम कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories