ताज़ा खबर
 

CAB: मोदी सरकार के ख‍िलाफ सात राज्‍यों ने उठाया व‍िरोध का झंडा, पूर्व AG बोले- राज्‍यों को है लागू नहीं करने का हक

Citizenship Amendment Act 2019: ब‍िल का व‍िरोध करने वाले राज्‍यों में मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, पश्‍च‍िम बंगाल, छत्तीसगढ़ और केरल शाम‍िल हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: December 13, 2019 4:48 PM
पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी ने सुझाव दिया है कि बातचीत से मतभेद दूर हो। फोटो: PTI

Citizenship Amendment Act 2019: नागर‍िकता संशोधन ब‍िल (CAB) पर कई राज्‍यों ने केंद्र के ख‍िलाफ व‍िरोध का झंडा उठा ल‍िया है। इस ब‍िल के दोनों सदनों में पार‍ित होने के बाद असम, त्र‍िपुरा, मेघालय आद‍ि राज्‍यों में ह‍िंसा भड़की हुई है। इसे नजरअंदाज करते हुए 12 द‍िसंबर को राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद ने ब‍िल को मंजूरी दे दी। लेक‍िन, सात राज्‍यों ने इस ब‍िल को अपने यहां लागू करने से साफ इनकार कर द‍िया है।

उनका कहना है क‍ि यह ब‍िल धर्म के आधार पर भेदभाव करने वाला, संव‍िधान और भारतीयता के ख‍िलाफ है। ब‍िल का व‍िरोध करने वाले राज्‍यों में मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, पश्‍च‍िम बंगाल, छत्तीसगढ़ और केरल शाम‍िल हैं।

पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का कहना है क‍ि राज्‍यों के पास केंद्र द्वारा लागू कानून को अपने यहां नहीं लागू करने का संवैधान‍िक हक तो है, लेक‍िन यह सही कदम नहीं होगा। आदर्श स्‍थि‍त‍ि ये है क‍ि बातचीत से रास्‍ता न‍िकले और मतभेद दूर हो।

कुछ कानूनी व‍िशेषज्ञों की राय में नागर‍िकता केंद्र के दायरे में आने वाला व‍िषय है। इसल‍िए, राज्‍य सरकारों के इस ब‍िल को नहीं लागू करने के न‍िर्णय को केंद्र पलट सकता है। राज्‍यों की ओर से इसे नहीं लागू करने का ऐलान सही नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज एके गांगुली ने कहा क‍ि राज्‍य सरकारें नागर‍िकता से जुड़े कानून का अमल रोक नहीं सकतीं, क्‍योंक‍ि नागर‍िकता से जुड़ा मुद्दा केंद्र सरकार के दायरे में आता है। उसे ही यह तय करने का हक है क‍ि कौन इस देश का नागर‍िक होगा और कौन नहीं।

वहीं ममता बनर्जी सोमवार को कोलकाता में नागर‍िक संशोधन ब‍िल के व‍िरोध में बड़ी रैली करने जा रही हैं। हालांक‍ि, केंद्र का कहना है क‍ि संव‍िधान की सातवीं सूची के तहत राज्‍य इस ब‍िल को लागू करने से मना नहीं कर सकते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोजगार बढ़ने की रफ्तार सुस्‍त, चार फीसदी से भी कम रहेगा जीडीपी ग्रोथ- मूडीज ने घटाया अनुमान
2 झारखंड: जिस OBC वोटबैंक के सहारे बीजेपी ने पाई थी सत्ता, साथी दल उसी में लगा रहे सेंध, विपक्षी गठबंधन ने भी फेंका पासा
3 2019 लोकसभा चुनावों में 347 सीटों पर वोटों की गिनती में गड़बड़ी की श‍िकायत, SC ने चुनाव आयोग को भेजा नोटिस
ये पढ़ा क्या?
X