ताज़ा खबर
 

Citizenship Amendment Bill: अमित शाह का शिलॉन्ग दौरा रद्द, असम में भारी विरोध के चलते भारत-जापान शिखर सम्मेलन स्थगित

Citizenship Amendment Bill: गुवाहाटी में प्रभावशाली छात्र संगठन अखिल असम छात्र संघ (आसू) द्वारा आहूत किए गए अनशन के लिए चांदमारी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए।

(प्रतीकात्मक तस्वीर) (Express photo)

Citizenship Amendment Bill: नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोतर राज्यों में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सैकड़ो लोग सड़क पर उतरकर बिल का विरोध कर रहे हैं। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने अपना शिलॉन्ग दौरा रद्द कर दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाला सालाना शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया गया था। यह शिखर वार्ता गुवाहाटी में होने वाली थी। मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए आबे रविवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी पहुंचने वाले थे।

इस बीच असम के निजी टीवी चैनल ‘प्राग न्यूज’ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि बिल के विरोध में प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों सहित सुरक्षाबलों के कर्मी चैनल के कार्यालय में घुस गए और इसके कर्मचारियों की डंडों से पिटाई की।

चैनल के प्रबंध संपादक प्रणय बारदोलोई ने बताया कि गुरुवार रात लगभग आठ बजे डंडों और ढाल से लैस सुरक्षाकर्मी शहर के उलुबारी स्थित टीवी चैनल कार्यालय में घुस गए और वहां बैठे कुछ कर्मचारियों की पिटाई कर दी।

चैनल के अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने इसके बाद रिसेप्शन में मौजूद तथा अन्य कर्मचारियों की भी पिटाई कर दी। बारदोलोई ने कहा, ‘‘यह पूरी तरह अकारण था और मीडिया कार्यालय में प्रवेश करने के लिए उनके पास कोई कारण नहीं था। हम असम पुलिस से बिना शर्त माफी की मांग करते हैं ।’’ असम में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के हिंसक हो जाने के बाद बुधवार को शाम सवा छह बजे कर्फ्यू लगा दिया गया था।

वहीं बिल के पारित होने के विरोध में प्रदर्शनों के बाद डिब्रूगढ़ में लगे अनिश्चितकालीन कर्फ्यू में शुक्रवार को पांच घंटे की ढील दी गई। वहीं गुवाहाटी में प्रभावशाली छात्र संगठन अखिल असम छात्र संघ (आसू) द्वारा आहूत किए गए अनशन के लिए चांदमारी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। अधिकारियों ने बताया कि डिब्रूगढ़ में सुबह आठ बजे से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू में छूट दी गई।

सेना और सुरक्षा बल के जवान गुवाहाटी में फ्लैग मार्च कर रहे हैं क्योंकि यह क्षेत्र नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करने का केंद्र बना हुआ है। आसू की ओर से सुबह छह बजे से आहूत किए गए अनशन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें कलाकार, गायक और फिल्म हस्तियां भी शामिल हुईं। आसू के प्रमुख सलाहकार समाजुल भट्टाचार्य ने कहा कि यह विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा

Live Blog

Highlights

    21:55 (IST)13 Dec 2019
    विद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार, सड़कों पर उतरे

    पूर्वोत्तर में संशोधित नागरिकता कानून के विरुद्ध प्रदर्शन जारी रहने के बीच अरुणाचल प्रदेश में छात्र परीक्षाओं का बहिष्कार कर सड़कों पर उतर गये और इस कानून को तत्काल वापस लेने की मांग की। राजीव गांधी विश्वविद्यालय छात्र संघ (आरजीयूएसयू), स्टूडेंट यूनियन आॅफ एनईआरआईएसटी (सन) की अगुवाई में हजारों प्रदर्शनकारियों ने करीब 30 किलोमीटर तक विश्वविद्यालय से राजभवन की ओर कूच किया। असमी समुदाय समेत स्थानीय लोग यहां इस कानून के खिलाफ रैली में शामिल हुए। इनमें से ज्यादातर लोगों ने केंद्र की भाजपा नीत सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

    21:16 (IST)13 Dec 2019
    असम: चैनल के दफ्तर में घुस सुरक्षाकर्मियों ने की कर्मचारियों की पिटाई

    असम के निजी टीवी चैनल ‘प्राग न्यूज’ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों सहित सुरक्षाबलों के कर्मी चैनल के कार्यालय में घुस गए और इसके कर्मचारियों की डंडों से पिटाई की।

    20:41 (IST)13 Dec 2019
    गुवाहटी: सेना ने संभाला मोर्चा

    गुवाहटी में बिल के खिलाफ लगातार प्रदर्शन जारी है। सेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। देखिए तस्वीर :- 

    20:30 (IST)13 Dec 2019
    'राज्यों को बिल लागू न करने का अधिकार नहीं'

    केंद्र के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारों को नागरिकता संशोधन विधेयक को लागू करने से इनकार करने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह कानून संविधान की सातवीं अनुसूची की संघ सूची के तहत बनाया गया है। यह बयान तब आया है जब पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने घोषणा की कि यह कानून ‘असंवैधानिक’ है और उनके संबंधित राज्यों में इसके लिए कोई जगह नहीं है।

    19:16 (IST)13 Dec 2019
    मुस्लिमों के खिलाफ नहीं बिल: गडकरी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बिल के खिलाफ जबरन भ्रांतियां फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ये बिल मुस्लिमों के खिलाफ नहीं है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन और ईसाई समुदाय के लोग जिन्हें किसी अन्य देश में जगह नहीं मिलती है, उन्हें इसके जरिए नागरिकता दी जाएगी।

    18:28 (IST)13 Dec 2019
    लेह और लद्दाख की हिल काउंसिल को छठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए: अंबिका सोनी

    कांग्रेस की अंबिका सोनी ने लेह और लद्दाख की हिल काउंसिल को छठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने की मांग उठाई। सोनी ने कहा कि लेह के कई नेताओं, पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा हिल काउंसिल के अध्यक्ष, युवाओं के प्रतिनिधिमंडल और अन्य ने कल विपक्ष के नेता और उनसे मुलाकात की तथा लेह में बन रही खतरनाक स्थिति की ओर ध्यान आर्किषत किया। वहां लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

    17:59 (IST)13 Dec 2019
    जामिया के छात्रों पर पुलिस ने लाठियां चलायी, आंसू गैस के गोले भी छोड़े

    बिल के विरोध में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के मार्च को रोकने के कारण प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गयी। प्रदर्शनकारी विश्वविद्यालय से निकलकर संसद भवन की ओर जाना चाह रहे थे। विश्वविद्यालय के द्वार पर प्रदर्शनकारियों को रोके जाने के बाद पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई। छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने लाठियां चलायी। प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। छात्रों ने भी पथराव किया।

    17:22 (IST)13 Dec 2019
    अमित शाह का शिलॉन्ग दौरा रद्द

    नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोतर राज्यों में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सैकड़ो लोग सड़क पर उतरकर बिल का विरोध कर रहे हैं। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने अपना शिलॉन्ग दौरा रद्द कर दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाला सालाना शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया गया था। यह शिखर वार्ता गुवाहाटी में होने वाली थी। मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए आबे रविवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी पहुंचने वाले थे।

    16:55 (IST)13 Dec 2019
    द‍िल्‍ली तक पहुंची व‍िरोध की आग, जाम‍िया के बाहर पुल‍िस-प्रदर्शनकार‍ियों में खींचतान

    नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में जारी खींचतान अब द‍िल्‍ली तक पहुंच गई है। बिल के खिलाफ व‍िरोध की आग जामिया मिलिया इस्लामिया तक फैल चुकी है।जामिया मिलिया इस्लामिया में छात्र इस एक्ट को लेकर विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शन के दौरान पुल‍िस-प्रदर्शनकार‍ियों में खींचतान देखने को मिली। इस दौरान छात्रों ने पत्थरबाजी की जिसके जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

    16:45 (IST)13 Dec 2019
    पूर्वोत्तर के लोगों में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असुरक्षा की भावना

    राज्यसभा में कांग्रेस ने पूर्वोत्तर राज्यों में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों का मुद्दा शुक्रवार को उठाया और सरकार से तत्काल एक सर्वदलीय बैठक तथा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुला कर स्थिति का समाधान निकालने तथा पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को भरोसे में लेने की मांग की। शून्यकाल में कांग्रेस के आनंद शर्मा ने पूर्वोत्तर राज्यों में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों का मुद्दा उठाया।

    16:11 (IST)13 Dec 2019
    असम में आंदोलन की वजह से पीएम मोदी के दोस्त शिंजो आबे का भारत दौरा रद्द

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाला सालाना शिखर सम्मेलन स्थगित हो गया है। यह शिखर वार्ता गुवाहाटी में होने वाली थी। मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए आबे रविवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी पहुंचने वाले थे।

    15:33 (IST)13 Dec 2019
    हिंसक लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को सख्त रुख अपनाते हुए चेतावनी दी है कि हिंसा और आगजनी में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं है। सोनोवाल ने यह भी कहा कि राज्य के मूल निवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए वह कृतसंकल्प हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को समझाएं कि वे ऐसे किसी भी आंदोलन में शामिल न हों जो हिंसक रूप ले सकता है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे। तोड़फोड़ में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’

    15:22 (IST)13 Dec 2019
    शिलांग में 12 घंटे की ढील दी गई

    शिलांग में हिंसक प्रदर्शनों के बाद विभिन्न हिस्सों में लगाए कर्फ्यू में शुक्रवार को सुबह दस बजे से 12 घंटे की ढील दी गई। अधिकारियों ने बताया इन इलाकों से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सदर और लुमंिदगजरी पुलिस थाना क्षेत्रों में बृहस्पतिवार रात को कर्फ्यू लगाया गया था। इन थाना क्षेत्रों में उत्तरी शिलांग और मॉप्रेम के कम से कम 20 इलाके आते हैं।

    15:15 (IST)13 Dec 2019
    मुस्लिम समुदाय ने राष्ट्रीय राजमार्ग छह को अवरूद्ध किया

    समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने नागरिकता (संशोधन) कानून और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पश्चिम बंगाल में हावड़ा जिले के उलुबेरिया में राष्ट्रीय राजमार्ग छह को अवरूद्ध किया।

    15:00 (IST)13 Dec 2019
    पूरे देश में अशांति

    कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि अशांति कश्मीर से कन्याकुमारी तक पूरे देश में फैली हुई है। लेकिन, नागरिक संशोधन बिल पास होने के बाद  सबसे खराब स्थिति पूर्वोत्तर राज्यों में है।

    14:48 (IST)13 Dec 2019
    ममता बनर्जी 20 दिसंबर को बैठक करेंगी

    नागरिकता संशोधन बिल और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी 20 दिसंबर को अपनी पार्टी के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगी।

    13:57 (IST)13 Dec 2019
    सीपीआई का प्रर्दशन
    12:41 (IST)13 Dec 2019
    फ्लाइट्स आज भी रद्द, रेल सेवा ठप

    हिंसा की वजह से कई फ्लाइट्स आज भी रद्द हैं। रेल सेवा ठप होने से सैकड़ों लोग नॉर्थ ईस्ट के तमाम शहरों में फंस गए हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने दिल्ली में कहा कि असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया।

    11:10 (IST)13 Dec 2019
    22 दिसंबर तक स्कूलों और कॉलेज बंद

    असम में स्कूलों और कॉलेजों को 22 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। मेघालय और असम में अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। असम में 31 ट्रेनें या तो रद्द करनी पड़ीं या उनका रूट बदल दिया गया। वहीं गुवाहाटी और शिलॉन्ग में कर्फ्यू जारी है।

    10:49 (IST)13 Dec 2019
    यह प्रदर्शन जारी रहेगा

    समाजुल भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘ हम किसी दबाव में नहीं आएंगे और यह प्रदर्शन जारी रहेगा।’’ बृहस्पतिवार को कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए हजारों लोग सड़क पर निकल आए थे और इस दौरान पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोलियां भी चलाईं जिनमें दो लोगों की मौत हो गई।

    10:35 (IST)13 Dec 2019
    डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में छूट दी गई

    गुवाहाटी में प्रभावशाली छात्र संगठन अखिल असम छात्र संघ (आसू) द्वारा आहूत किए गए अनशन के लिए चांदमारी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। अधिकारियों ने बताया कि डिब्रूगढ़ में सुबह आठ बजे से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू में छूट दी गई।

    09:46 (IST)13 Dec 2019
    कैब को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं

    असम के मुख्यमंत्री सर्बांनंद सोनोवाल ने राज्य के लोगों से एक वीडियो अपील में कहा कि उन्हें नागरिकता संशोधन विधेयक के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि असम समझौते की धारा छह की भावना के अनुरूप उनकी राजनीतिक, भाषाई, सांस्­कृतिक और भूमि अधिकारों की रक्षा की जायेगी।

    09:17 (IST)13 Dec 2019
    राष्ट्रपति ने कैब को मंजूरी दी

    राष्ट्रपति रामनाथ कोंिवद ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 को अपनी मंजूरी दे दी, जिसके बाद यह एक कानून बन गया है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार गुरुवार को आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित होने के साथ ही यह कानून लागू हो गया है।

    08:50 (IST)13 Dec 2019
    कर्फ्यू में ढील

    असम के ढिब्रूगढ़ में प्रशासन ने सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी है।

    08:14 (IST)13 Dec 2019
    भोपाल में नागरिकता संशोधन विधेयक को असंवैधानिक करार देते हुए विरोध

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक संगठन ने नागरिकता संशोधन विधेयक को असंवैधानिक करार देते हुए इसके विरोध में यहां बृहस्पतिवार शाम को प्रदर्शन किया। मध्यप्रदेश लोकतान्त्रिक अधिकार मंच के बैनर तले कुछ लोगों ने इस विधेयक की प्रतियाँ जलाकर अपना आक्रोश प्रर्दिशत किया और नारेबाजी भी की।

    Next Stories
    1 CAB के खिलाफ असम में भड़की आग, फायरिंग में 3 प्रदर्शकारियों की मौत; कर्फ्यू के बीच जानें नॉर्थ ईस्ट के हालात
    2 दो रेलवे स्टेशन फूंका, सरकारी दफ्तर में लगाई आग, बीजेपी विधायक के घर तोड़फोड़; CAB पर असम में उग्र हुआ आंदोलन मेघालय पहुंचा
    3 AMU में छात्रों की पुलिस के साथ झड़प- 60 घायल, विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद
    बिहार विधानसभा चुनाव 2020
    X