ताज़ा खबर
 

Citizenship Amendment Act (CAA) Protests Updates: नागरिकता संशोधन कानून में नहीं है स्पष्टताः उद्धव ठाकरे

Citizenship Amendment Act/Bill (CAA/CAB) Protest Today in Delhi, Aligarh, Assam, Jamia, AMU University Latest News Updates: उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कांग्रेस और त्रिपुरा राज परिवार के वंशज प्रद्योत किशोर देव बर्मन की याचिकाओं पर 18 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 16, 2019 10:17:11 pm
कैब के खिलाफ देश के कुछ हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। (indian express photo)

Citizenship Amendment Bill/Act (CAB, CAA) Protest Today in Delhi, Aligarh, Assam News Updates: शिवसेना चीफ और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज नागपुर में कहा कि हमने लोकसभा में चर्चा के दौरान नागरिता संशोधन कानून पर सवाल पूछा था, लेकिन उसका जवाब नहीं दिया गया। ठाकरे ने कहा कि नागरिकता संशोधन एक्ट में स्पष्टता नहीं है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज कोलकाता में कहा कि हम संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी का विरोध तब तक जारी रखेंगे, जब तक ये वापस नहीं लिए जाते। ममता बनर्जी ने कहा कि यदि आप मेरी सरकार को बर्खास्त करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, लेकिन मैं नागरिकता संशोधन कानून को बंगाल में लागू नहीं करने दूंगी। यदि वह इसे लागू करना चाहते हैं तो उन्हें मेरी लाश से गुजरकर ऐसा करना होगा।

भाजपा ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, आप विधायक अमानतुल्ला खान और अन्य के खिलाफ दिल्ली पुलिस से शिकायत की है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को दी अपनी शिकायत में भाजपा नेताओं ने मनीष सिसोदिया और अमानतुल्ला खान पर जामिया में हुई हिंसा में शामिल रहने का आरोप लगाया है।

 

Live Blog

Highlights

    21:25 (IST)16 Dec 2019
    मऊ में प्रदर्शनकारियों ने वाहनों में लगायी आग, धारा 144 लागू

    जामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के खिलाफ यूपी के मऊ में भी आज हिंसा हुई। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने शहर के हाजीपुरा में इकट्ठा होकर उग्र विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कई वाहनों में आग लगा दी गई। पुलिस ने लाठियां भांजकर भीड़ को नियंत्रित किया। फिलहाल इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।

    19:52 (IST)16 Dec 2019
    CAA के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर 18 दिसंबर को होगी सुनवाई

    उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कांग्रेस और त्रिपुरा राज परिवार के वंशज प्रद्योत किशोर देव बर्मन की याचिकाओं पर 18 दिसंबर को सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश एस. ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह अन्य लंबित याचिकाओं के साथ इन याचिकाओं पर 18 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

    19:41 (IST)16 Dec 2019
    राष्ट्रपति से मिलेंगे विपक्षी पार्टियों के नेता

    जामिया में हुई पुलिस हिंसा के खिलाफ मंगलवार को विपक्षी पार्टियों के नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

    19:40 (IST)16 Dec 2019
    सीताराम येचुरी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। येचुरी की याचिका के अलावा कई अन्य लोगों ने भी इस कानून के खिलाफ सर्वोच्च अदालत में याचिका दी है।

    19:34 (IST)16 Dec 2019
    जामिया में पुलिस कार्रवाई के खिलाफ जनहित याचिका दाखिल

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में संशोधित नागरिकता कानून का विरोध कर रहे छात्रों पर रविवार की रात को की गई कथित पुलिस कार्रवाई के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में सोमवार को एक जनहित याचिका दायर की गई। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ के समक्ष याचिका का उल्लेख करते हुए इसे दिन में सूचीबद्ध करने की मांग की गई। हालांकि पीठ ने सोमवार को याचिका को सूचीबद्ध करने से इनकार करते हुए कहा कि "मामले को फौरन सुने जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।"

    18:05 (IST)16 Dec 2019
    नोटिस में कहा गया- छात्राओं को पीटने से पहले बत्तियां बुझा दी गई

    नोटिस में कहा गया, ‘‘ खबर है कि कथित तौर पर पुरुष पुलिस अधिकारियों ने महिला प्रदर्शनाकरियों को पीटा और यहां तक कि उनका यौन उत्पीड़न किया। यह भी आरोप है कि छात्राओं को पीटने से पहले बत्तियां बुझा दी गई ताकि सीसीटीवी में घटना रिकॉर्ड नहीं हो।’’ हालांकि, इस नोटिस में विशेष रूप से जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का उल्लेख नहीं किया गया है।

    18:04 (IST)16 Dec 2019
    महिला प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस की कथित बर्बरता पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

    राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के नजदीक विरोध प्रदर्शन के दौरान महिला प्रदर्शनकारियों एवं पत्रकारों के खिलाफ पुलिस की कथित बर्बरता पर चिंता जताई। एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक को अलग से नोटिस भेज मामले में कार्रवाई रिपोर्ट तलब की है।

    16:33 (IST)16 Dec 2019
    इंडिया गेट पर प्रियंका गांधी का प्रदर्शन

    प्रियंका गांधी ने इंडिया गेट पर दिया धरना

    ANI

    16:31 (IST)16 Dec 2019
    छात्रों के खिलाफ की गई कथित हिंसा पर कोर्ट से संज्ञान लेने की अपील

    रिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और कोलिन गोन्जाल्विस के नेतृत्व में वकीलों के एक समूह ने मामले को अदालत के समक्ष उठाया और कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर की गई कथित हिंसा का स्वत: संज्ञान लेने की अपील की। पीठ ने कहा, ‘‘हम बस इतना चाहते हैं कि हिंसा बंद हो जानी चाहिए।" पीठ ने कहा, "अगर प्रदर्शन एवं हिंसा हुई और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया तो हम इस मामले को नहीं सुनेंगे।" इस पीठ में न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत भी शामिल थे। पीठ ने वकीलों से उनकी याचिकाएं दायर करने को कहा । साथ ही पीठ ने कहा कि वह कल इन पर सुनवाई करेगी।

    16:21 (IST)16 Dec 2019
    छात्रों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई पर उच्चतम न्यायालय मंगलवार को करेगा सुनवाई

    उच्चतम न्यायालय उन याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई करने पर सहमत हो गया है जिनमें नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और यहां के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस की बर्बर कार्रवाई के आरोप लगाए गए हैं। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अगुवाई वाली एक पीठ ने कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और उपद्रव पर भी सोमवार को सख्त रूप अपनाया और कहा कि यह सब फौरन बंद होना चाहिए।

    15:00 (IST)16 Dec 2019
    पीएम ने की हिंसा की निंदा

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हो रहे हिंसक प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है।  पीएम मोदी ने देश में शांति की अपील की है और हिंसक प्रदर्शन ना करने को कहा है।  पीएम मोदी ने लिखा कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जो हिंसक प्रदर्शन हो रहा है वह निंदनीय है। 

    14:41 (IST)16 Dec 2019
    हिंसा बंद हो जानी चाहिए

    वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और कोलिन गोन्जाल्विस के नेतृत्व में वकीलों के एक समूह ने मामले को अदालत के समक्ष उठाया और कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर की गई कथित हिंसा का स्वत: संज्ञान लेने की अपील की। पीठ ने कहा, ‘‘हम बस इतना चाहते हैं कि हिंसा बंद हो जानी चाहिए।"

    14:00 (IST)16 Dec 2019
    निर्मला सीतारमण बोलीं- लोगों की भावनाओं को भड़काना कांग्रेस की हताशा दर्शाता है

    केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि संशोधित नागरिकता कानून जैसे मुद्दों पर लोगों की भावनाओं को भंड़काना कांग्रेस की हताशा को दर्शाता है। 

    12:30 (IST)16 Dec 2019
    दो एफआईआर दर्ज

    जामिया में हुए बवाल पर दिल्ली पुलिस ने सरकारी प्रॉपर्टी में तोड़फोड़ और दंगा भड़काने के मामले में दो एफआईआर दर्ज की हैं। सभी प्रदर्शनकारी छात्र थे या स्थानीय लोग भी थे, इसकी भी जांच की जा रही है। 
     

    12:15 (IST)16 Dec 2019
    पूरे यूपी में धारा 144 लागू

    जामिया और एएमयू में बवाल के बाद अब लखनऊ में पुलिस और छात्रों के बीच झड़प शुरू हो चुकी है। लखनऊ के नदवा कॉलेज में छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया। जिसके बाद पुलिस मामले को शांत कराने की कोशिश में जुटी है। पुलिस ने भी बाहर से पत्थरबाजी की है। इस कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन से प्रदेश के हालत लगातार बिगड़ते जा रहे हैं जिसके चलते पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है।

    11:16 (IST)16 Dec 2019
    इंदिरा जयसिंह ने कोर्ट में कहा

    वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कोर्ट में कहा- अलीगढ़ समेत पूरे देश मे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे छात्रों पर कार्रवाई की जा रही है, उनके साथ हिंसा हो रही है। उन्हें कोर्ट की मदद है। आप संज्ञान लें. इस पर CJI ने कहा- हमें दिक्कत नहीं लेकिन जब हिंसा हो तो पुलिस क्या करे?

    11:04 (IST)16 Dec 2019
    प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

    देश के विश्वविद्यालयों में घुस घुसकर विद्यार्थियों को पीटा जा रहा है... यह सरकार कायर है', जामिया में पुलिस कार्रवाई पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

    10:54 (IST)16 Dec 2019
    सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

    जामिया हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई की जाएगी। सीजेआई ने कहा कि कल करेंगे सुनवाई, पुलिस पहले हिंसा रोके। कोर्ट ने कहा कि पब्लिक प्रॉपर्टि का नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    10:04 (IST)16 Dec 2019
    प्रदर्शनों की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं

    पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी रहा। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क और रेल मार्ग बाधित करने की खबरे हैं। पूर्वी मिदनापुर और मुर्शिदाबाज जिलों में सुबह से ही प्रदर्शनकारियों ने रास्ते बंद कर दिए हैं, जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शनों की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं या विलंब से चल रही हैं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सियालदह-डायमंड हार्बर और सियालदह-नमखाना सेक्टर में पटरियों को जाम कर दिया है।

    09:34 (IST)16 Dec 2019
    पुलिस ने बंद कराये मेट्रो स्टेशन

    शाम 6 बजे के आसपास सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन के पास स्थानीय लोगों और कुछ छात्रों की भीड़ जमा हो गई, जिससे पुलिस को स्टेशन के गेट बंद करने को कहा गया। शाम 6.15 बजे तक, सुखदेव विहार से जामिया मिलिया इस्लामिया स्टेशन, जो कैम्पस के ठीक बाहर स्थित है, को प्रदर्शनकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया। जामिया मिलिया स्टेशन के फाटक भी बंद कर दिए गए और ट्रेनें रुक गईं।

    08:44 (IST)16 Dec 2019
    प्रदर्शनकरियों ने तीन बसों में आग लगा दी

    देश के कई हिस्सों में लोग हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली के जामिया नगर इलाके में प्रदर्शनकरियों ने तीन बसों में आग लगा दी। जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज करते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्‍वविद्यालय के छात्रों पर भी लठियां बरसाईं ।

    Next Stories
    1 जब आम लोगों की जान पर बन आई
    2 नागरिकता कानून: विरोध के बाद अलीगढ़ में इंटरनेट ब्लॉक, 5 जनवरी तक AMU बंद
    3 लालू की बहू ऐश्वर्या ने सास राबड़ी देवी पर लगाया मारपीट का आरोप, बोलीं- बाल खींचकर घर से निकाला
    ये पढ़ा क्या?
    X