ताज़ा खबर
 

Citizenship Amendment Bill Protests Updates: CAB का विरोध कर रही ज्वाइंट मूवमेंट के सदस्यों ने गृह मंत्री से की मुलाकात, अनिश्चितकालीन हड़ताल वापस ली

Citizenship Amendment Bill CAB 2019 Protest in Assam, Tripura, Guwahati, Northeast Today News Updates: सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने साफ कहा है कि केन्द्र असम संधि के क्लॉज-6 को लागू रखने के प्रति समर्पित हैं। जिससे असम के लोगों को संविधान में राजनैतिक और सांस्कृतिक विशेषाधिकार मिलना जारी रहेगा।

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 12, 2019 10:30:43 pm
Citizenship Amendment Bill Protests LIVE Updates: कैब के खिलाफ असम में प्रदर्शन जारी है।(AP/PHOTO)

Citizenship Amendment Bill (CAB) 2019 Protest Today News Updates: असम की विभिन्न राजनैतिक पार्टियों ने CAB का विरोध करने के लिए ज्वाइंट मूवमेंट का गठन किया है। एंथनी देब बर्मा को इस मूवमेंट का संयोजक बनाया गया है। आज इस मूवमेंट के सदस्यों ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अमित शाह से मुलाकात के बाद एंथनी देब बर्मा ने बताया कि अमित शाह ने उन्हें बुलाया था और अब हमने अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस ले लिया है।

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में उत्तर पूर्वी राज्यों में जारी विरोध प्रदर्शन असम में हिंसक हो गए हैं। असम में जारी हिंसा में गुरूवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। गुवाहटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। रायटर्स की खबर के अनुसार, अधिकारी ने बताया कि पांच प्रदर्शनकारी घायल अवस्था में अस्पताल में लाए गए थे। इन्हीं में से एक ने दम तोड़ दिया है। इनके अलावा 2 अन्य प्रदर्शनकारियों की भी मौत की खबर है।

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर जारी बवाल के बीच केरल सरकार ने इस बिल को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है। केरल के सीएम पी.विजयन ने कहा कि CAB असंवैधानिक है। केन्द्र सरकार भारत को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रही है। यह समानता और सेक्युलरिज्म को तोड़ने-मरोड़ने की चाल है।

असम में जारी विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बीच राज्य के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यही हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है। मुझे विश्वास है कि असम के लोग हमेशा की तरह शांति बनाए रखेंगे।

सीएम ने कहा कि कुछ लोग झूठी अफवाहें फैलाकर स्थिति को बिगाड़ने में जुटे हैं। लोगों को यह कहकर गुमराह किया जा रहा है कि 10-15 लाख लोग असम में नागरिकता लेने आएंगे, यह गलत प्रोपेगैंडा है। सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने साफ कहा है कि केन्द्र असम संधि के क्लॉज-6 को लागू रखने के प्रति समर्पित हैं। जिससे असम के लोगों को संविधान में राजनैतिक और सांस्कृतिक विशेषाधिकार मिलना जारी रहेगा।

Citizenship Amendment Bill आखिर क्या है? विपक्षी दल क्यों मचा रहा बवाल? नॉर्थ ईस्ट में क्यों फूटा गुस्सा? जानिए जरूरी सवालों के जवाब

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि प्रदर्शकारियों ने पुलिसर्किमयों पर पत्थरबाजी की और ईंटे फेंकी और पुलिस ने जब उन्हें शांत कराने की कोशिश की तो ये लोग वहां से नहीं हटे। अधिकारी ने गोलीबारी में घायल लोगों की संख्या नहीं बताई लेकिन प्रदर्शनकारियों का दावा है कि कम से कम चार लोग घायल हुए हैं।

 

Live Blog

Highlights

    21:54 (IST)12 Dec 2019
    राज्यपाल जगदीश मुखी ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील

    असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने नागरिकता बिल का विरोध कर रहे लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी लोगों से अपील करता हूं जो बिल का विरोध कर रहे हैं, कि वह प्रदर्शन के दौरान अनियंत्रित ना हों और राज्य में शांति बनाए रखें।

    20:21 (IST)12 Dec 2019
    केरल सरकार ने बिल को स्वीकार करने से किया इंकार

    नागरिकता संशोधन बिल को लेकर जारी बवाल के बीच केरल सरकार ने इस बिल को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है। केरल के सीएम पी.विजयन ने कहा कि CAB असंवैधानिक है। केन्द्र सरकार भारत को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रही है। यह समानता और सेक्युलरिज्म को तोड़ने-मरोड़ने की चाल है।

    19:15 (IST)12 Dec 2019
    बाइचुंग भूटिया ने भी नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में कही ये बात

    पूर्व फुटबॉलर और राजनेता बाइचुंग भूटिया ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए कहा है कि CAB सिक्किम के पारंपरिक निवासियों के हितों के खिलाफ है। इसके साथ ही यह बिल संविधान के आर्टिकल 371 (एफ) के भी खिलाफ है, जो राज्य को विशेष दर्जा देता है।

    18:58 (IST)12 Dec 2019
    असम डीजीपी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

    असम के डीजीपी पुलिस भास्कर ज्योति महंत ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। डीजीपी ने अपील करते हुए कहा कि 'यदि प्रदर्शन लोकतांत्रिक तरीके से होंगे, तो हमें कुछ कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह कानून को अपने हाथ में ना लें।'

    18:55 (IST)12 Dec 2019
    असम में रेल और हवाई सेवाएं बाधित

    गुरुवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर असम के लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया था। इसके बाद भी वहां प्रदर्शन जारी है और लोग पत्थरबाजी भी कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लालुंगगांव में गोलियां भी चलाई हैं। इसमें कुछ लोग कथित तौर पर घायल हो गए। प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं हवाई सेवाएं भी बाधित हुई हैं।

    17:46 (IST)12 Dec 2019
    हिंसक प्रदर्शन के बीच असम में कई पुलिस अधिकारियों के तबादले हुए

    नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में असम में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान भारी संख्या में पुलिसबल और केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं असम सरकार ने हिंसक प्रदर्शन के चलते गुवाहटी के पुलिस चीफ को हटा दिया है। वहीं राज्य के कई अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है।

    17:10 (IST)12 Dec 2019
    मशहूर सिंगर पेपोन ने ट्वीट कर मांगी माफी

    असम में जारी विरोध प्रदर्शनों को वहां की कई हस्तियों का भी समर्थन मिल रहा है। असम मूल के बॉलीवुड सिंगर पेपोन ने ट्वीट कर लिखा कि "डियर दिल्ली, मैं माफी चाहूंगा, लेकिन मैंने कल होने वाले अपने प्रस्तावित कंसर्ट में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। मेरा गृहराज्य असम कर्फ्यू में जल रहा है, रो रहा है। ऐसे में मैं जिस मानसिक स्थिति में हूं, उसमें आप लोगों का वैसा मनोरंजन नहीं कर सकूंगा।"

    16:13 (IST)12 Dec 2019
    बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा रद्द किया

    बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन 12-14 दिसंबर को भारत दौरे पर आने वाले थे, लेकिन अब उनका यह दौरा रद्द हो गया है। बता दें कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने बुधवार को नागरिकता संशोधन बिल को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर नाराजगी जाहिर की थी। 

    16:11 (IST)12 Dec 2019
    जतिन बोरा ने भाजपा छोड़ी, विरोध प्रदर्शन में हुए शामिल

    असमिया सिनेमा के जाने माने अभिनेता जतिन बोरा ने नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में भाजपा छोड़ दी है। बोरा ने साल 2014 में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। 

    15:27 (IST)12 Dec 2019
    संवैधानिक सुरक्षा सुनिश्चित कराएंगे

    असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र असम के खंड 6 को पत्र में लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है और राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से असम के लोगों को संवैधानिक सुरक्षा सुनिश्चित कराएंगे। 

    15:08 (IST)12 Dec 2019
    48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित

    अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह एवं राजनीति) कुमार संजय कृष्णा ने कहा "असम में बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे से लेकर अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी।"

    15:05 (IST)12 Dec 2019
    13 दिसंबर तक टिकट रद्द करने पर नहीं लगेगा शुल्क

    इंडिगो के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा कि असम में अस्थिरता की स्थिति को देखते हुए बृहस्पतिवार को गुवाहाटी तथा डिब्रुगढ़ की उड़ानें रद्द की गयी हैं। कंपनी ने गुवाहाटी, डिब्रुगढ़ और जोरहाट की उड़ानों के यात्रियों के लिये 13 दिसंबर तक टिकट रद्द करने या यात्रा की तिथि बदलने के लिये शुल्क समाप्त कर दिया है।

    14:57 (IST)12 Dec 2019
    विमानन कंपनियों ने रद्द की असम की उड़ानें

    विरोध प्रदर्शन के कारण विभिन्न विमानन कंपनियों ने राज्य के कई शहरों की उड़ानें रद्द कर दी। उड़ानें रद्द करने वाली विमानन कंपनियों में इंडिगो, विस्तार, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और गोएयर शामिल हैं।

    14:49 (IST)12 Dec 2019
    कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़क पर उतरे लोग

    गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए इस विधेयक के विरोध में बृहस्पतिवार को सड़कों पर उतरे। गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट और तिनसुकिया में सेना के जवानों ने फ्लैगमार्च किया है। सेना ने एक बयान में कहा कि सेना के पांच कॉलम के लिए अनुरोध किया गया था और यह असम में तैनात हैं।

    Next Stories
    1 CAB पर भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा- संविधान की आत्मा छलनी करने वाला विधेयक, भाजपाई मंसूबों के खिलाफ पूरी मजबूती से लड़ेंगे
    2 Kerala Lottery Today Results announced: 70 लाख रुपए तक का इनाम घोषित, यहां करें चेक
    3 IPS अब्‍दुर रहमान: मोदी सरकार के फैसलों के मुखर आलोचक, NRC पर भी थी तल्‍ख टिप्पणी
    ये पढ़ा क्‍या!
    X