ताज़ा खबर
 

CAA Protest Shaheen Bagh: दिल्ली हिंसा के संबंध में दर्ज हुई 369 FIR, 1284 गिरफ्तार या हिरासत में

CAA Protest Delhi Violence: दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के बाद की परिस्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से जरूरतमंदों के ब्योरे उपल्बध कराने को कहा ताकि उन तक सरकारी एजेंसियों से तत्काल मदद पहुंचाई जा सके।

पश्चिमी दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद किए गए।

CAA Protest Saheen Bagh:  दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मामले में 369 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और 1,284 लोगों को गिरफ्तार किया है या हिरासत में लिया है।एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि 44 मामले शस्त्र कानून के तहत दर्ज किए गए।उन्होंने बताया कि पुलिस के अनुसार 21 मामले साइबर अपराध के तहत दर्ज किए गए जिनमें नफरत पैदा करने वाले संदेश फैलाने के मामले भी शामिल हैं।दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में शांति समितियों के साथ 76 बैठकें कीं।अधिकारी ने बताया कि दंगा प्रभावित इलाकों में हालात अब नियंत्रण में हैं।

वहीं दूसरी ओर, बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के दंगों ने पूरे देश को झकझोर दिया है इसलिये केंद्र सरकार संसद के सत्र में इस मामले पर खुली बहस करवाये। सोमवार को मायावती ने एक ट्वीट में कहा, ”सन 1984 के भीषण सिख दंगे की तरह ही अभी हाल में दिल्ली के हुए दंगों ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। ऐसे में बेहतर होता कि आज से शुरू हुए संसद के सत्र में केन्द्र सरकार सारे काम स्थगित करके इस मामले पर खुली बहस कराकर जनता के सवालों का जवाब देती। लेकिन ऐसा नहीं करना दु:खद है।”

Live Blog

Highlights

    20:31 (IST)02 Mar 2020
    दिल्ली हिंसा: 369 FIR दर्ज, 1,284 को गिरफ्तार या हिरासत में

    दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मामले में 369 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और 1,284 लोगों को गिरफ्तार किया है या हिरासत में लिया है।एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि 44 मामले शस्त्र कानून के तहत दर्ज किए गए।उन्होंने बताया कि पुलिस के अनुसार 21 मामले साइबर अपराध के तहत दर्ज किए गए जिनमें नफरत पैदा करने वाले संदेश फैलाने के मामले भी शामिल हैं।दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में शांति समितियों के साथ 76 बैठकें कीं।अधिकारी ने बताया कि दंगा प्रभावित इलाकों में हालात अब नियंत्रण में हैं।

    18:50 (IST)02 Mar 2020
    रामलीला मैदान से संसद तक मार्च की अनुमति से इनकार

    दिल्ली पुलिस ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ एक संगठन को रामलीला मैदान से संसद तक मार्च करने की अनुमति देने से मना कर दिया।विभिन्न छात्र संगठनों की एक समिति ‘द यंग इंडिया कमेटी’ ने मंगलवार को मार्च का ऐलान किया था।पुलिस ने बताया कि नयी दिल्ली और मध्य पुलिस जिलों में अनुमति के लिए आवेदन दिया गया था लेकिन मार्च के लिये अनुमति नहीं दी गई।

    17:51 (IST)02 Mar 2020
    सीएम केजरीवाल बोले- राहत पहुंचाने के लिए दिन रात काम कर रहे

    केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। अगर आप किसी जरूरतमंद को जानते हैं तो हैशटैग दिल्ली रिलीफ का प्रयोग कर हम तक पहुंचें। कृपया सही पता/ फोन नंबर का उल्लेख करें ताकि हम उन तक पहुंच सकें। हम हमारी एजेंसियों की ओर से तत्काल मदद सुनिश्चित करेंगे।’’ दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक केजरीवाल राहत कार्य की दिनरात निगरानी कर रहे हैं और जिन लोगों के घरों को जलाया गया है उन्हें 25,000 रुपये की सहायता त्वरित राहत के रूप में दी जा रही है।

    17:25 (IST)02 Mar 2020
    पुलिस को आए 3000 से अधिक कॉल्स

    अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने रविवार को 3,000 से अधिक मदद के लिए कॉल आए  जो राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा, आगजनी और पथराव जैसी अफवाह फैलाने वाले लोगों से घबरा कर किए गए थे। उन्होंने कहा कि आपातकालीन 100 और 112 नंबरों पर कुल कॉल्स से एक चौथाई से अधिक कॉल्स शाहीन बाग के आस-पास के इलाकों से आया था।

    16:20 (IST)02 Mar 2020
    बीएसएफ ने अपने जवान अनीस को दिया 10 लाख का चेक

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को अपने जवान मोहम्मद अनीस को दस लाख रुपये का चेक दिया जिनके घर में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के दौरान दंगाइयो ने तोड़फोड़ की थी और उसे आग के हवाले कर दिया था। बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि बल ने जवान के घर का पुर्निनर्माण करने का भी संकल्प लिया है और विवाह के उपहार के तौर पर यह राशि दी है क्योंकि जल्द ही अनीस की शादी होने वाली है। प्रवक्ता ने बताया कि बल का अभियंत्रिकी और तकनीकी दल पहले ही अपना काम शुरू कर चुका है।

    15:28 (IST)02 Mar 2020
    अंकित के परिजनों को एक करोड़ की मदद

    दिल्ली के CMअरविंद केजरीवाल ने कहा कि  दिल्ली सरकार ने तय किया है कि अंकित शर्मा,IB कर्मचारी के परिवार को 1करोड़ की सम्मान राशि दी जाएगी, उनके परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाएगी।उनके जाने की भरपाई नहीं की जा सकती लेकिन उनके परिवार को कम से कम ये लगना चाहिए कि देश,समाज उनके साथ खड़ा है।

    14:55 (IST)02 Mar 2020
    कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने किया प्रदर्शन

    कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से जवाब की मांग की।

    14:36 (IST)02 Mar 2020
    हिंसा प्रभावित इलाकों में 92 प्रतिशत से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी: सीबीएसई

    उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में 92 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थियों ने सोमवार को अपनी बोर्ड परीक्षाएं दीं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि 12वीं कक्षा के छात्रों का भौतिक विज्ञान का और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों का संगीत का पेपर था। सीबीएसई ने रविवार को कहा था कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित हिस्सों में बोर्ड परीक्षाओं को टालने से छात्रों के मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे पेशेवर पाठ्यक्रमों में दाखिला सुरक्षित करने के मौके बाधित होंगे। बहरहाल, सीबीएसई ने कहा कि वह उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा लेने के लिए तैयार हैं जो हिंसा के कारण के तय कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा नहीं दे सके थे।

    13:43 (IST)02 Mar 2020
    दिल्ली दंगों ने पूरे देश को झकझोर दिया है: मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के दंगों ने पूरे देश को झकझोर दिया है इसलिये केंद्र सरकार संसद के सत्र में इस मामले पर खुली बहस करवाये। सोमवार को मायावती ने एक ट्वीट में कहा, ''सन 1984 के भीषण सिख दंगे की तरह ही अभी हाल में दिल्ली के हुए दंगों ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। ऐसे में बेहतर होता कि आज से शुरू हुए संसद के सत्र में केन्द्र सरकार सारे काम स्थगित करके इस मामले पर खुली बहस कराकर जनता के सवालों का जवाब देती। लेकिन ऐसा नहीं करना दु:खद है।''

    12:48 (IST)02 Mar 2020
    केजरीवाल ने तत्काल मदद के लिए जरूरतमंदों की जानकारी साझा करने की अपील की

    दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के बाद की परिस्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से जरूरतमंदों के ब्योरे उपल्बध कराने को कहा ताकि उन तक सरकारी एजेंसियों से तत्काल मदद पहुंचाई जा सके। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। अगर आप किसी जरूरतमंद को जानते हैं तो हैशटैग दिल्ली रिलीफ का प्रयोग कर हम तक पहुंचें। कृपया सही पता/ फोन नंबर का उल्लेख करें ताकि हम उन तक पहुंच सकें। हम हमारी एजेंसियों की ओर से तत्काल मदद सुनिश्चित करेंगे।’’

    11:47 (IST)02 Mar 2020
    राज्यसभा में हंगामा

    दिल्ली में हिंसा के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक सोमवार को दोपहर दो बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई। 

    11:11 (IST)02 Mar 2020
    हिरासत में लिए गए कुछ लोग

    दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, "कुछ लोगों को अफवाह फैलाने के आरोप में हिरासत में लिया गया है और उनके खिलाफ मामले दर्ज किए जा रहे हैं। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

    10:19 (IST)02 Mar 2020
    आप नेता आतिशी ने किया ट्वीट

    आप नेता आतिशी ने भी ट्वीट किया कि उन्हें व्हाट्सऐप पर गोविंदपुरी और कालकाजी इलाके में भीड़ के संबंध में संदेश मिले हैं। उन्होंने कहा कि सब अफवाहें हैं और उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

    09:57 (IST)02 Mar 2020
    संजय सिंह ने की शांति बनाए रखने की अपील

    आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने राजधानी में ताजा अफवाहों को लेकर दिल्ली के पुलिस प्रमुख एस एन श्रीवास्तव से बात की और उन्होंने आश्वास्त किया कि स्थिति नियंत्रण में है। आप सांसद ने एक ट्वीट में लोगों से अनुरोध किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में कुछ स्थानो पर हिंसा की अफवाह फैलाई जा रही है। इस सम्बंध में दिल्ली के पुलिस आयुक्त से मेरी बात हुई, उन्होंने स्पष्ट किया स्थिति पूरी तरह सामान्य है। कृपया किसी प्रकार की ‘‘अफवाह’’ पर ध्यान न दें।’’

    09:36 (IST)02 Mar 2020
    अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर

    पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया पर दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी जिलों में तनाव की ‘निराधार रिपोर्ट’ प्रसारित की गयी है। उन्होंने कहा,‘‘ एक बार फिर स्पष्ट किया जाता है कि ये एक अफवाह है। इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। दिल्ली पुलिस अफवाह फैलाने वाले अकाउंट पर करीबी नजर रख रही है और कार्रवाई कर रही है।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि द्वारका और बदरपुर इलाके में तनाव की अफवाह भी ‘‘बेबुनियाद’’ हैं ।

    08:48 (IST)02 Mar 2020
    विधायक ने की शांति बनाए रखने की अपील

    तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘दंगे की अफवाह के बारे में सुनते ही मैं घटनास्थल पर पहुंचा, दुकानें बंद थीं और लोग दहशत में थे लेकिन किसी ने भी दंगा होते नहीं देखा। यह अफवाह फैलाने और माहौल खराब करने की साजिश है। मैं लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने और अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की अपील करता हूं।’’

    08:17 (IST)02 Mar 2020
    दिल्ली में हिंसा के शिकार लोगों को तत्काल सहायता मिलनी शुरू हुई: दिल्ली सरकार

    दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि उत्तरपूर्वी दिल्ली में पिछले सप्ताह हुई सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों को 25,000 रुपये की तत्काल सहायता मिलनी शुरू हो गई है। आप सरकार ने एक बयान में कहा कि हिंसा प्रभावित चारों मंडलों में अधिकारियों ने पीड़ितों को उनके घर के दरवाजे पर तत्काल राहत के रूप में वित्तीय सहायता वितरित करना शुरू कर दिया है। बयान में कहा गया, ‘‘दिल्ली में हाल की हिंसा से प्रभावित परिवारों को रविवार को 25,000 रुपये की तत्काल वित्तीय सहायता मिलनी शुरू हुई। साथ ही, कुछ प्रभावित लोग सीधे एसडीएम कार्यालय आए और उन्हें राशि प्राप्त हुई। इसके अलावा, नुकसान के आकलन की प्रक्रिया रविवार को भी जारी रही।’’

    23:18 (IST)01 Mar 2020
    तिलक नगर में हालात सामान्य

    22:52 (IST)01 Mar 2020
    न फैलाएं अफवाह, भड़काऊ भाषण वरना...

    दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा के हवाले समाचार एजेंसी ANI ने बताया- अफवाह फैलाने के मामले में कुछ लोग हिरासत में लिए गए हैं। उनके खिलाफ केस भी दर्ज कर लिए गए हैं। अब जो भी अफवाह या भड़काऊ भाषण को फैलाएगा, उसके खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया जाएगा।

    22:49 (IST)01 Mar 2020
    संजय सिंह ने अफवाहों को लेकर नए कमिश्नर से की बात

    AAP के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा है कि उन्होंने कार्यवाहक दिल्ल पुलिस चीफ एस एन श्रीवास्तव से ताजा मामले (पश्चिमी दिल्ली में तनाव की अफवाह फैलने) को लेकर बात की है। हालांकि, इस दौरान उन्होंने सुनिश्चित कराया गया कि हालात काबू में हैं।

    22:44 (IST)01 Mar 2020
    मेट्रो परिचालन बहाल

    सभी मेट्रो स्टेशन पर परिचालन सुचारू ढंग से चल रहा है। फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान, माहौल बिगड़ने या तनाव की खबर नहीं है।

    22:12 (IST)01 Mar 2020
    संजय सिंह का बयान

    AAP के वरिष्ठ नेता संजय सिंह का कहना है कि उन्होंने शहर में ताज़ा हिंसा की अफवाहों पर दिल्ली के पुलिस प्रमुख एस एन श्रीवास्तव से बात की और यह सुनिश्चित किया गया कि स्थिति नियंत्रण में है।

    21:58 (IST)01 Mar 2020
    दहशत पैदा करने की कोशिश

    डीसीपी स्पेशल ब्रांच ने कहा कि कुछ शरारती तत्वों ने दंगों की अफवाह फैलाकर दहशत पैदा करने की कोशिश की। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है और ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    21:43 (IST)01 Mar 2020

    प.दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने कहा- ख्याला और रघुबीर नगर इलाके में कुछ तनाव की अफवाह सुनने को मिली थी। जांच में पता चला कि यह झूठ है। ऐसे में हमारी गुजारिश है कि शांति बनाए रखें। हालात सामान्य हैं। हालांकि कुछ देर बाद सभी मेट्रो स्टेशन खोल दिये गए। हिंसा में अबतक 45 लोग मारे जा चुके हैं वहीं 200 से ज्यादा लोग घायल हैं और अस्पताल में भर्ती हैं।

    20:47 (IST)01 Mar 2020
    सात मेट्रो स्टेशन बंद

    पश्चिमी हिस्से में तनाव की अफवाह फैला दी, जिसके बाद आनन-फानन सात मेट्रो स्टेशन बंद कर दिये गए। तिलक नगर, उत्तम नगर, नांगलोई, सूरजमल स्टेडियम, बदरपुर, तुगलकाबाद, उत्तम नगर पश्चिम और नवादा  मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए।

    20:09 (IST)01 Mar 2020
    तिलक नगर मेट्रो बंद

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तिलक नगर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं।

    19:47 (IST)01 Mar 2020
    254 प्राथमिकी दर्ज की है और 903 लोगों को गिरफ्तार किया

    दिल्ली हिंसा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने अब तक 254 प्राथमिकी दर्ज की है और 903 लोगों को गिरफ्तार किया है या हिरासत में लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शस्त्र अधिनियम के तहत 41 मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस के अनुसार, पिछले चार दिनों में उन्हें दंगे को लेकर कोई फोन नहीं आया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दंगा-प्रभावित इलाकों में स्थिति नियंत्रण में है।

    19:26 (IST)01 Mar 2020
    सोशल मीडिया पर आने वाली अफवाहों पर ध्यान ना दें

    पिछले तीन दिनों से उत्तरपूर्वी जिले से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है। पुलिस वहां के निवासियों से सोशल मीडिया पर आने वाली अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और इस बारे में अधिकारियों को सूचित करने का अनुरोध कर रही है।

    18:24 (IST)01 Mar 2020
    पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात है।

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘स्थिति अब नियंत्रण में है। उत्तरपूर्वी जिले के सभी इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात है। हम लोग स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं।’’

    18:03 (IST)01 Mar 2020
    प्रभावित इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण

    प्रदायिक हिंसा के एक सप्ताह बाद दंगा प्रभावित इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण लेकिन तनावपूर्ण बना हुआ है। हालांकि बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती के बीच मुख्य मार्गों पर अब अधिक से अधिक लोगों और वाहनों की आवाजाही देखी जा रही है।

    17:56 (IST)01 Mar 2020
    शाहीन बाग में क्यों लगाई 144

    सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में कुछ स्थानीय लोग पहली मार्च को मदनपुर खादर गांव से शाहीन बाग की तरफ भारी संख्या में जाने की योजाना बना रहे थे।इसमें कहा जा रहा था कि रास्ता खुलवाने के लिए मार्च में भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल हों।

    17:17 (IST)01 Mar 2020
    यह बोले अनुराग ठाकुर

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान कथित रूप से नफरत भरे भाषण देने की वजह से विपक्ष के निशाने पर आए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सांप्रदायिक दंगे फैलाने में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। हिंसा में करीब 40 लोगों की मौत हुई है।

    16:18 (IST)01 Mar 2020
    आज तीन लाशें बरामद हुईं

    स्पॉट पर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने पुष्टि की कि आज तीन शव बरामद किए गए हैं; गोकलपुरी में एक नहर से और दो भागीरथी विहार नहर से। वहीं केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि दिल्ली दंगों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

    16:02 (IST)01 Mar 2020
    एक लाश और मिली

    गोकुलपुर में नाले से सुबह एक लाश मिली थी अब खबर आ रही है कि पुलिस को एक और लाश मिली है। बता दें दिल्ली हिंसा में अबतक 42 लोगों के मारे जाने की खबर है।

    15:49 (IST)01 Mar 2020
    सोमवार को अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी कांग्रेस

    कांग्रेस, दिल्ली में हुए सांप्रदायिक दंगों का मामला सोमवार को संसद में पूरे जोरशोर से उठा कर इस मामले में कथित तौर पर दिल्ली पुलिस की नाकामी को जिम्मेदार ठहराते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी।

    15:23 (IST)01 Mar 2020
    ड्रोन से नजर रखी जा रही है

    शाहीन बाग में दिल्ली पुलिस ने नोटिस जारी कर कहा है कि इस क्षेत्र में जमा न हों और न ही प्रदर्शन करें। पूरे इलाके में ड्रोन से नजर रखी जा रही है, साथ ही बड़ी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की गई है।

    14:34 (IST)01 Mar 2020
    15 दिसंबर से सीएए के खिलाफ चल रहा धरना

    जामिया मिलिया इस्लामिया के पास शाहीन बाग में पिछले साल 15 दिसंबर से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजनशिप (एनआरसी) के विरोध में एक समूह लगातार प्रदर्शन कर रहा है।

    13:46 (IST)01 Mar 2020
    उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थिति शांतिपूर्ण

    सांप्रदायिक दंगों से प्रभावित हुई उत्तर पूर्वी दिल्ली में रविवार की सुबह स्थिति शांतिपूर्ण रही। उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए सुरक्षा बल नियमित रूप से स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘स्थिति अब नियंत्रण में है। उत्तरपूर्वी जिले के सभी इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात हैं। हम लोग स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं और उनमें आत्मविश्वास पैदा का प्रयास कर रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों में जिले में किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है। पुलिस वहां निवासियों से सोशल मीडिया पर आने वाली अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और इस बारे में अधिकारियों को सूचित करने का अनुरोध कर रही है।

    13:11 (IST)01 Mar 2020
    क्या कहा हिंदू सेना ने

    हिंदू सेना ने एक बयान में कहा कि पुलिस ने शाहीन बाग आंदोलन के खिलाफ रविवार के उनके प्रदर्शन को वापस लेने का उन पर दबाव बनाया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के समीप शाहीन बाग संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी के खिलाफ लोगों के एक वर्ग का 15 दिसंबर से प्रदर्शन स्थल बना हुआ है।

    12:26 (IST)01 Mar 2020
    पुलिस की 12 टुकड़ियां तैनात

    पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) आर पी मीणा ने कहा, ‘‘समय से किए हस्तक्षेप के कारण प्रस्तावित प्रदर्शन रद्द कर दिया गया, लेकिन हमने यहां एहतियातन भारी पुलिस बल तैनात किया है।’’ अधिकारी ने बताया कि दो महिलाकर्मियों की टुकड़ियों समेत 12 टुकड़ियों को शाहीन बाग में तैनात किया गया है। स्थानीय पुलिस के साथ चार पुलिस जिलों के 100 पुलिसर्किमयों को भी तैनात किया गया है।

    11:46 (IST)01 Mar 2020
    दंगे की वजह से सतर्क हुई पुलिस

    पिछले सप्ताह सीएए के समर्थक और विरोधियों के बीच हुई झड़प ने दंगे का रूप ले लिया था और दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हैं। करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

    11:19 (IST)01 Mar 2020
    ड्रोन से हो रही निगरानी

    शाहीन बाग और इसके आसपास के इलाकों की निगरानी ड्रोन से की जा रही है। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं ताकि उत्तप-पूर्वी दिल्ली जैसी घटना की पुनरावृति न हो। 

    11:04 (IST)01 Mar 2020
    एहतियात के तौर पर पुलिस की तैनाती

    दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर डीसी श्रीवास्तव ने कहा, "एहतियात के तौर पर, यहां भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। हमारा उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकना है।"

    10:53 (IST)01 Mar 2020
    हिंदू सेना ने दी थी चेतावनी

    शनिवार को हिंदू सेना ने विरोध प्रदर्शन स्थल को बंद करने का आह्वान किया था। इसके बाद यहां भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

    10:48 (IST)01 Mar 2020
    धारा 144 लागू

    दिल्ली के शाहीन बाग इलाके दो महीने से ज्यादा समय से लोग सीएए के विरोध में धरने पर बैठे हुए हैं। रविवार को इस इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ ही सुरक्षा उपायों के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है।

    Next Stories
    1 मंत्रियों में हड़कंप: बेटे-दामाद के बारे में नरेंद्र मोदी ने ली खुफिया रिपोर्ट, फिर मीटिंग में चेताया!
    2 इंसानियत का देवता बना प्रेमकांत बघेल: दंगाइयों ने पड़ोसी का घर जलाया, लपटों से छह को निकाला
    3 CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में मेघालय में तीन की मौत, शिलांग में 10 को चाकुओं से गोदा, अर्धसैनिक बलों की 8 कंपनियां तैनात
    IPL 2020
    X