ताज़ा खबर
 

13 ऐक्टिविस्टों की रिपोर्ट: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पुलिसवालों ने लगाए थे ‘जय श्रीराम’ के नारे, छात्रों पर ग्रेनेड भी फेंके थे

रिपोर्ट में सामने आया है कि यूनिवर्सिटी में पुलिसवालों ने 'जय श्रीराम' के नारे' लगाए थे। यही नहीं छात्रों पर ग्रेनेड भी फेंके गए थे।

एएमयू में सीएए का हुआ था जमकर विरोध। फोटो: PTI

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में बीते दिनों अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में पुलिस कार्रवाई पर 13 ऐक्टिविस्टों की रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में सामने आया है कि यूनिवर्सिटी में पुलिसवालों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे’ लगाए थे। यही नहीं छात्रों पर ग्रेनेड भी फेंके गए थे।

‘द सीज ऑफ एएमयू’ नाम की एक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। इस रिपोर्ट को 24 दिसंबर को नई दिल्ली में एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में जारी किया गया है। रिपोर्ट को रिलीज करते हुए पूर्व आईएएस अफसर और कॉलमनिस्ट हर्ष मंदर ने इस रिपोर्ट से जुड़ी कुछ बातों को साझा किया। रिपोर्ट में उन छात्रों के अनुभव का शामिल किया गया है जिन्होंने पुलिस कार्रवाई का सामना किया।

वहीं रिपोर्ट में किए दावों को पुलिस ने खारिज किया है। द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक, छात्रों ने पहले हिंसा का रास्ता अपनाया जिसके बाद सेल्फ डिफेंस के लिए पुलिस ने न्यूनतम बल प्रयोग किया। अलीगढ़ सिटी एसपी अभिषेक ने कहा ‘स्टन ग्रेनेड फेंका गया या नहीं इसके बारे में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

हालांकि स्टन ग्रेनेड नुकसानदायक नहीं होते ये सिर्फ भारी आवाज करते हैं जो भीड़ को डराने के लिए होते हैं। हमारे पास घटना से जुड़े कुछ वीडियो फुटेज हैं जिसमें सामने आया है कि पुलिस जो आंसू गैस के गोले छोड़ रही थी छात्र उसे ही पुलिस पर वापस फेंक रहे थे।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रदर्शन के दौरान घायल छात्रों को जिस एंबुलेंस में ले जाया जा रहा था उस पर भी हमला किया गया। यही नहीं एंबुलेंस के ड्राइवर को भी निशाना बनाया गया। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक नताशा बधवार ने कहा कि छात्रों ने दावा किया है कि कार्यवाही के दौरान पुलिसबल ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमित शाह का केजरीवाल पर हमला- ‘न बजट देना, न कुछ सोचना, दूसरों के काम पर अपना ठप्पा लगा देना’
2 CAA व NRC के खिलाफ ममता बनर्जी का पैदल मार्च, कहा- आग से ना खेले BJP, जारी रहेगा विरोध
3 Kerala Karunya Plus Lottery KN-296 Today Results: इन सभी की लगी 70 लाख रुपए तक की लॉटरी, देखें सूची
ये पढ़ा क्या?
X