ताज़ा खबर
 

CAA को लेकर यूपी में हिंसा, 6 की मौत; कानपुर में 8 को लगी गोली

सभी हैलट अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि यह अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि लोगों को गोली किन परिस्थितियों में लगी।

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर की कार्रवाई। फोटो: ANI

CAA को लेकर उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को 6 लोगों की जान चली गई। यह जानकारी शाम को यूपी के गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने दी। मरने वाले में एक शख्स कानपुर से है। वहीं मेरठ में दो पुलिसवालों को गोली लगी है। पुलिसवालों को प्रदर्शनाकारियों की गोली लगने का दावा किया जा रहा है।

इससे पहले, कानपुर में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) का विरोध कर रहे 8 प्रर्दशनकारियों को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनकी हालत गंभीर बताई जाती है। प्रदर्शनकारी और पुलिस दोनों तरफ से ही गोलीबारी हुई जिसके बाद प्रदर्शनकारी घायल हो गए। जिन आठ लोगों को गोली लगी है उनका इलाज चला रहा है। सभी हैलट अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि प्रर्दशनकारियों को गोली किन परिस्थितियों में लगी।

बता दें कि यूपी में कई दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। 20 दिसंबर को भी यह सिलसिला जारी रहा। राज्‍य के करीब दर्जन भर जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई हैं। राज्‍य में धारा 144 लागू है। कानपुर के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी नमाज के बाद सीएए के विरोध में व्यापक प्रदर्शन हुआ है।

गोरखपुर, फिरोजाबाद, भदोही, बहराइच, फर्रूखाबाद और संभल में प्रदर्शनकारियों ने जमकर विरोध किया। अफवाहें रोकने के मकसद से अलीगढ़, मउ, आजमगढ, लखनऊ, कानपुर, बरेली, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, बुलंदशहर और संभल सहित लगभग दर्जन भर जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं।

Citizenship Amendment Act Protests Today LIVE Updates 

वहीं गुरुवार को राजधानी लखनऊमें हिंसक प्रदर्शन के बाद मौहाल शांतिपूर्ण है। हालांकि लखनऊ सहित कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस की सेवाएं बंद रहीं। अलीगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में पांच दिन से प्रदर्शन चल रहा है। अधिकांश प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व महिलाओं ने किया। मुस्लिम बहुल इलाकों में आज मस्जिदों से घोषणा कर अपील की गई कि वे अफवाहों पर ध्यान ना दें।

Next Stories
1 VIDEO: भूकंप के तेज झटकों से कांप उठी धरती, दिल्ली- NCR समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मचा हड़कंप
2 उत्तर भारत में 6.3 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके, मिनट भर में 2-3 बार कांपी धरती, दिल्ली-NCR से लेकर कश्मीर तक में मची खलबली
3 झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को लग सकता है झटका, कांग्रेस-JMM को बढ़त
ये पढ़ा क्या?
X