ताज़ा खबर
 

CAA Protests Highlights: ‘संशोधित नागरिकता कानून भारत का आंतरिक और घरेलू मामला’

Citizenship Amendment Act CAA 2019 Protest in West Bengal, Assam, Tripura, Guwahati, Northeast Today Highlights: लेनां के मुताबिक, ‘‘मैं मानता हूं कि किसी भी देश के लिए भारत के आंतरिक मामले पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। हम धार्मिक स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं और यह ऐसा मुद्दा नहीं जिसपर हम टिप्पणी करें।’’

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 16, 2019 8:09:56 pm
बैनर और तख्तियां लेकर CAA का विरोध करते नागरिक। (फोटोः पीटीआई)

Citizenship Amendment Act (CAA) 2019 Protest Today Highlights: भारत में फ्रांस के राजदूत एमैन्युल लेनां ने कहा है कि संशोधित नागरिकता कानून नयी दिल्ली का आंतरिक और घरेलू मामला है। साथ ही रेखांकित किया कि उनका देश धार्मिक स्वतंत्रता में विश्वास करता है। सोमवार को उन्होंने बातचीत में कहा कि भारत लोकतंत्र है और जब लोगों के विचारों में विवाद होता है तो वे उच्चतम न्यायालय जैसे संस्थाओं का रुख कर सकते हैं जो कुशलतापूर्वक फैसला ले सकता है।

लेनां के मुताबिक, ‘‘मैं मानता हूं कि किसी भी देश के लिए भारत के आंतरिक मामले पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। हम धार्मिक स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं और यह ऐसा मुद्दा नहीं जिसपर हम टिप्पणी करें।’’

Live Blog

Highlights

    12:19 (IST)16 Dec 2019
    हिंसा हो तो पुलिस क्या करे

    वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कोर्ट में कहा- अलीगढ़ समेत पूरे देश मे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे छात्रों पर कार्रवाई की जा रही है, उनके साथ हिंसा हो रही है। उन्हें कोर्ट की मदद है। आप संज्ञान लें. इस पर CJI ने कहा- हमें दिक्कत नहीं लेकिन जब हिंसा हो तो पुलिस क्या करे?

    10:55 (IST)16 Dec 2019
    पब्लिक प्रॉपर्टि का नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

    जामिया हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई की जाएगी। सीजेआई ने कहा कि कल करेंगे सुनवाई, पुलिस पहले हिंसा रोके। कोर्ट ने कहा कि पब्लिक प्रॉपर्टि का नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    10:04 (IST)16 Dec 2019
    कई ट्रेनें रद्द

    पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी रहा। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क और रेल मार्ग बाधित करने की खबरे हैं। पूर्वी मिदनापुर और मुर्शिदाबाज जिलों में सुबह से ही प्रदर्शनकारियों ने रास्ते बंद कर दिए हैं, जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शनों की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं या विलंब से चल रही हैं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सियालदह-डायमंड हार्बर और सियालदह-नमखाना सेक्टर में पटरियों को जाम कर दिया है।

    09:35 (IST)16 Dec 2019
    क्या हुआ था काल शाम को

    शाम 6 बजे के आसपास सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन के पास स्थानीय लोगों और कुछ छात्रों की भीड़ जमा हो गई, जिससे पुलिस को स्टेशन के गेट बंद करने को कहा गया। शाम 6.15 बजे तक, सुखदेव विहार से जामिया मिलिया इस्लामिया स्टेशन, जो कैम्पस के ठीक बाहर स्थित है, को प्रदर्शनकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया। जामिया मिलिया स्टेशन के फाटक भी बंद कर दिए गए और ट्रेनें रुक गईं।

    06:06 (IST)16 Dec 2019
    50 छात्रों की रिहाई के बाद खत्म हुआ धरना प्रदर्शन

    जामिया और जेएनयू के छात्र पुलिस की कार्यवाई के विरोध में देर रात पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर इकट्ठा हुए थे। जहां सुबह साढ़े चार बजे तक छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। 50 छात्रों की रिहाई के बाद छात्रों का धरना प्रदर्शन खत्म हुआ। इस बारे में दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम एस रंधावा ने बताया कि, हिरासत में लिए गए सभी छात्रों को रिहा कर दिया गया है।

    05:58 (IST)16 Dec 2019
    छात्रों ने पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर किया प्रदर्शन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के प्रशासन और छात्रों का आरोप है कि उनके साथ पुलिस ने गलत व्यवहार किया। पुलिस की कार्यवाई के विरोध में देर रात जामिया और जेएनयू के छात्र पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर इकट्ठा हो गए। बताया जा रहा है कि सुबह साढ़े चार बजे तक छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया।

    05:13 (IST)16 Dec 2019
    करीब 60 लोग घायल

    नागरिकता (संशोधन) कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की जामिया मिल्लिया इस्लामिया के समीप न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ झड़प हो गई, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने डीटीसी की चार बसों और दो पुलिस वाहनों में आग लगा दी। झड़प में छात्रों, पुलिसर्किमयों और दमकलकर्मी समेत करीब 60 लोग घायल हो गए।

    22:34 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन
    22:05 (IST)15 Dec 2019
    अलीगढ़ तक पहुंची विरोध प्रदर्शन की लपटें

    जमिया में चल रहे विरोध प्रदर्शन  पर पुलिस द्वारा लिए गए ऐक्शन के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले  छोड़े।

    21:50 (IST)15 Dec 2019
    आईटीओ और आईआईटी मेट्रो स्टेशन के दरवाजे बंद
    21:38 (IST)15 Dec 2019
    मेट्रो स्टेशन के गेट बंद

    सीएए विरोधी प्रदर्शन : जीटीबी नगर, शिवाजी स्टेडियम, पटेल चौक, विश्वविद्यालय, वसंत विहार, मुनिरका, आर के पुरम मेट्रो स्टेशन के गेट बंद।

    21:19 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली में कई स्कूल कल रहेंगे बंद

    दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे. वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है.दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे. वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है.— Manish Sisodia (@msisodia) December 15, 2019

    20:58 (IST)15 Dec 2019
    हिंसा के लिए बीजेपी ने ठहराया आप को जिम्मेदार
    20:26 (IST)15 Dec 2019
    कर्मचारियों, छात्रों को पीटा गया: जामिया के मुख्य प्रॉक्टर का आरोप

    जामिया के मुख्य प्रॉक्टर ने कहा: पुलिस जबरन परिसर में घुसी, अनुमति नहीं ली गई, कर्मचारियों, छात्रों को पीटा गया, उन्हें परिसर से जाने को मजबूर किया गया।

    19:57 (IST)15 Dec 2019
    प्रदर्शनकारियों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले
    19:34 (IST)15 Dec 2019
    ‘‘दिशाहीन’’ प्रदर्शन से दूर रहने की छात्रों से अपील

    जामिया टीचर्स एसोसिएशन ने रविवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ हिंसा की निंदा की और कहा कि वह दक्षिणी दिल्ली में आगजनी का हिस्सा नहीं है। एसोसिएशन ने स्थानीय राजनीतिक नेताओं के नेतृत्व वाले इस तरह के ‘‘दिशाहीन’’ प्रदर्शन से दूर रहने की छात्रों से अपील की। एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, ‘‘जामिया शांति का उपदेश देता है। जेटीए जामिया के निकट या भारत में कहीं पर भी इस तरह की हिंसा की निंदा करता है।’’

    18:12 (IST)15 Dec 2019
    जामिया मिल्लिया के छात्रों ने दी सफाई

    जामिया मिल्लिया छात्रों के समूह ने बयान जारी कर नागरिकता अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से खुद को अलग किया। उनका कहना है कि  बसों को आगे के हवाले स्थानीय लोगों ने किया है।  इसमें प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कोई हाथ नहीं है।

    18:07 (IST)15 Dec 2019
    प्रदर्शनकारियों ने बसों में लगाई आग
    18:07 (IST)15 Dec 2019
    सुखदेव विहार और आश्रम के मेट्रो गेट बंद
    17:19 (IST)15 Dec 2019
    सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी कांग्रेस
    16:23 (IST)15 Dec 2019
    मोदी बोले अब पूर्वोत्तर में प्रदर्शन शांतिपूर्ण

    पीएम मोदी ने झारखंड  में रैली के  दौरान कांग्रेस पर निशाना साधा उन्होंने कहा कि  पूर्वोत्तर के लोगों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन को अस्वीकार कर दिया है और अब वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं कांग्रेस और उसके साथियों ने नागरिकता संशोधन कानून पर बवाल खड़ा कर दिया है तथा अब अशांति और आगजनी के पीछे उनका ही हाथ है।

    15:33 (IST)15 Dec 2019
    पीएम मोदी का विपक्ष पर निशाना

    झारखंड रैली के दौरान नागरिकता संसोधन कानून को लेकर जारी हिंसा पर पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दल हिंसा और अन्य घटनाओं को मूक समर्थन दे रहे हैं।

    14:39 (IST)15 Dec 2019
    धार्मिक उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारत में शरण देने पर कोई हानि नहीं: VHP

    विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने संशोधन नागरिकता अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी है। संगठन के मिलिंद परांडे ने कहा, 'विदेशी घुसपैठियों को देश से बाहर निकालने और पाकिस्तान, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान के धार्मिक उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारत में शरण देने से किसी भी भारतीय को कोई हानि नहीं है।'

    13:37 (IST)15 Dec 2019
    भाजपा के ही साथ है एजीपी: कांग्रेस

    असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने कहा है कि असम गण परिषद (AGP) सशोंधित नागरिक कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा रही है। मगर सच्चाई यह है कि एजीपी भाजपा के ही साथ है।

    13:35 (IST)15 Dec 2019
    असम देश के लिए रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण: कांग्रेस

    कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बहुत चिंता की बात है कि पूर्वोत्तर राज्यों और खासकर असम में हिंसा में घिरा हुआ है। असम को देश के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान के रूप में मान्यता है।

    12:21 (IST)15 Dec 2019
    कांग्रेस के राहुल गांधी भी निशाने पर

    नागरिकता विवाद के बीच दिग्गज भाजपा नेता और राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है और उनकी नागरिकता रद्द करने की मांग की है। सांसद ने राहुल गांधी के पुरखो पर भी निशाना साधा। स्वामी ने कथित तौर पर राहुल गांधी को 'बुद्धू' करार देते हुए कहा कि उन्हें अपने पुरखो की गलतियों की वजह से माफी मांगनी चाहिए।

    11:38 (IST)15 Dec 2019
    उत्तर-पूर्व में विरोध प्रदर्शन जारी

    नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के कानून की शक्ल लेने के बाद उत्तर-पूर्व और देश के कई राज्यों में विरोध-प्रर्दशन जारी है। उत्तर-पूर्वी राज्यों में असम और त्रिपुरा में इस कानून का सबसे ज्यादा विरोध देखने को मिला है। पश्चिम बंगाल में भी सशोधित नागरिकता कानून (CAA) का विरोध हुआ है। इसी बीच केरल, पंजाब और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने इस कानून को असंवैधानिक बताते हुए अपने राज्य में लागू नहीं करने की बात कही है।

    09:59 (IST)15 Dec 2019
    तोड़फोड़ करने वालों को सीएम ममता ने दी चेतावनी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राज्य में विभिन्न स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन और तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। बनर्जी ने लोगों से शांति बनाए रखने और लोकतांत्रिक तरीके से प्रदर्शन करने की अपील की। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में उन्होंने कहा, ‘कानून अपने हाथ में मत लीजिए। सड़क और रेल यातायात जाम मत कीजिए। सड़कों पर आम लोगों के लिए परेशानी खड़ी मत कीजिए।’ उन्होंने कहा, ‘सरकारी संपत्तियों को नुकसान मत पहुंचाइए। जो लोग परेशानियां खड़ी करने के दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’

    08:51 (IST)15 Dec 2019
    डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी कई घंटों के लिए कर्फ्यू में ढील

    असम के डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में कई घंटों के लिए अनिश्चितकालीन कर्फ्यू में ढील दी गई। ये स्थान इस विवादित कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का केंद्र बने हुए हैं। मेघालय की राजधानी शिलांग में भी कर्फ्यू में ढील दी गई। असम में अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों की संख्या बढ़ कर तीन पहुंच गई है। संदिग्ध उपद्रवियों ने सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में शुक्रवार रात कर्फ्यू के दौरान एक तेल टैंकर को आग के हवाले कर दिया।

    Next Stories
    ये पढ़ा क्या?
    X