ताज़ा खबर
 

उपचुनाव: श्रीनगर की एक लोकसभा और 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हो रही वोटिंग

दिल्ली की रजौरी गार्डन विधानसभा समेत सभी जगहों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है

हिमाचल प्रदेश की भोरंज विधानसभा सीट पर वोटिंग के दौरान अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं। (Photo: ANI)

रविवार को देश के 9 राज्यों में उपचुनाव हो रहे हैं। इसमें श्रीनगर में एक लोकसभा सीट और 8 राज्यों को 10 विधानसभा सीटें शामिल हैं। जिन राज्यों में उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है उसमें दिल्ली भी शामिल है। वोटिंग शुरू हो चुकी है। चुनाव के मद्देनजर श्रीनगर में कड़े सुरक्षा इंतजाम है और इंटरनेट सर्विस को भी बंद कर दिया गया है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा।

जानिए कहां हो रहे उपचुनाव:

रजौरी गार्डन (दिल्ली)
लिटीपारा (झारखंड)
धौलपुर (राजस्थान)
कंठी दक्षिण (प. बंगाल)
अटेर और बांधवगढ़ (मध्य प्रदेश)
भोरंज (हिमाचल प्रदेश)
धेमई (असम)
नानजंगड और गुंडलूपेट (कर्नाटक)

श्रीनगर लोकसभा सीट:

कश्मीर की प्रतिष्ठित श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेश्नल कॉन्फ्रेन्स के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। करीब 12.61 लाख मतदाताओं के लिए 1,500 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विभिन्न उग्रवादी गुटों तथा हुर्रियत कॉन्फ्रेन्स सहित अलगाववादी समूहों की धमकी के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों को या तो संवेदनशील या अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के नेता तारिक हमीद कारा के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी।

राजौरी गार्डन विधानसभा:
यहां सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। गत फरवरी में राजौरी गार्डन से आप विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफा दे देने से यहां उपचुनाव हो रहे हैं। यहां आप ने हरजीत सिंह, भाजपा अकाली गठजोड़ ने मनजिंदर सिंह सिरसा और कांग्रेस ने ख्याला वार्ड से पार्षद मीनाक्षी चंदीला को उम्मीदवार बनाया है।

मध्यप्रदेश के अटेर और बांधवगढ़:

अटेर में कुल 21 और बांधवगढ़ में पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रहे सत्यदेव कटारे के निधन के कारण अटेर में उपचुनाव कराने पड़ रहे हैं। वहीं बांधवगढ़ में प्रदेश सरकार के मंत्री ज्ञान सिंह के नवंबर माह में शहडोल लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ रहा है।

धौलपुर विधान सभा सीट :
राजस्थान में पहली बार मतदाता वीवी पैट मशीन का उपयोग करेंगे। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए सुरक्षा के कडे उपाय किये गये है और सभी मतदान केन््रदों की वीडियोग्राफी करवायी जायेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App