scorecardresearch

By-Poll Results 2022: बालीगंज में BJP को झटका, रही तीसरे स्थान पर, बागी बाबुल ने TMC से मारी बाजी, जानें- बाकी सीटों का हाल

इस बीच, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विस सीट पर हुए उप-चुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस की प्रत्याशी यशोदा वर्मा भारतीय जनता पार्टी की अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कोमल जंघेल से 1,272 मतों से आगे चल रही हैं।

by polls, bihar, bengal

चार राज्यों की पांच सीटों (एक लोकसभा सीट और चार विधानसभा सीटें) पर हुए उप-चुनाव के नतीजे शनिवार (16 अप्रैल, 2022) को आए। पश्चिम बंगाल की बालीगंज विस सीट पर बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। वहां पर भाजपा तीसरे नंबर पर रही, जबकि पार्टी कैंडिडेट को महज 13,220 मत मिले। इस सीट पर सूबे की सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी के बाबुल सुप्रियो ने जीत हासिल की, जो कि कभी बीजेपी में थे और केंद्रीय मंत्री का पदभार भी संभाल चुके थे।

बंगालः टीएमसी के बाबुल सुप्रियो बालीगंज विधानसभा सीट से जीत गए, जबकि सीपीआई(एम) दूसरे नंबर पर रही। सुप्रियो ने लेफ्ट नेत्री सायरा शाह हलीम को 20, 228 वोटों के अंतर से हराया। सुप्रियो को 51,199 वोच मिले थे, जबकि हलीम को 30,971 मत हासिल हुए। रोचक बात है कि हलीम बीजेपी की किया घोष से आगे रहीं, जिन्हें सिर्फ 13,220 वोटों से संतोष करना पड़ा।

वहीं, कांग्रेस कैंडिडेट को 5,218 वोट हासिल हुए। वहीं, आसनसोल लोकसभा सीट पर शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा ने करीब 3 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल कर ली है।

बिहारः बोचहां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी व भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी को 35,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। राजद उम्मीदवार अमर पासवान को 82,116 मत मिले, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बेबी कुमारी को सिर्फ 45,353 वोट मिले। राजद उम्मीदवार के पिता मुसाफिर पासवान का निधन हो जाने के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी थी। मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर 2020 में मुसाफिर इस सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। वीआईपी करीब एक महीने पहले तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा रही थी।

महाराष्ट्र: सूबे में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को तब और बल मिला, जब कांग्रेस ने कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को 18,000 से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया। साथ ही कांग्रेस ने यह सीट बरकरार रखी है। कांग्रेस-एमवीए उम्मीदवार जयश्री जाधव को 96,176 वोट मिले, जबकि भाजपा के सत्यजीत कदम को 77,426 वोट मिले। जाधव 18,750 मतों के अंतर से जीतीं। पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में इस विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के दिसंबर 2021 में कोविड-19 के कारण निधन के बाद कराना जरूरी हो गया था। कांग्रेस ने इस सीट से दिवंगत विधायक की पत्नी को मैदान में उतारा था। उपचुनाव 12 अप्रैल को हुआ था जिसमें 61.19 फीसदी मतदान हुआ था। परिणाम आने के बाद, शिवसेना और राकांपा के साथ राज्य में सत्ता साझा करने वाली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने संगीत की धुन पर नाचकर और एक-दूसरे को ‘गुलाल’ लगा जीत का जश्न मनाया।

छत्तीसगढ़: राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट में सत्ताधारी दल कांग्रेस की उम्मीदवार अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार से 15 हजार से अधिक मतों से फिलहाल आगे हैं। खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में शनिवार को मतों की गिनती शुरू हुई। 12 अप्रैल को इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। 15 दौर की गणना में कांग्रेस की उम्मीदवार यशोदा वर्मा भाजपा उम्मीदवार कोमल जंघेल से 15,633 मतों से आगे थीं। नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था। इस दौरान क्षेत्र के लगभग 78 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट