scorecardresearch

By Election Result 2022: अखिलेश को पता था कि वो जीत नहीं पाएंगे, इसलिए आजमगढ़ नहीं आए, उपचुनाव जीतने के बाद बोले दिनेश लाल ‘निरहुआ’

By Election Result 2022 Updates In Hindi, Lok Sabha Election Result, Assembly Bypoll Election Results- रामपुर लोकसभा सीट से पूर्व सपा सांसद आजम खान ने कहा, “इसे न चुनाव कह सकते हैं न चुनावी नतीजे आना कह सकते हैं। 900 वोट के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 6 वोट डाले गए और 500 के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 1 वोट डाला गया… जिस तरह से वोट डाले गए, हम अपने प्रत्याशी की जीत मानते हैं।”

dinesh lal, by Poll
दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ (फोटो सोर: ANI)

Lok Sabha, Assembly Bypoll Results 2022 Updates: उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने बड़ा उलटफेर किया है। बता दें कि सपा के दिग्गज नेता आजम खान का गढ़ माने जाने वाली रामपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने लगभग 42 हजार से जीत हासिल की है। उन्होंने सपा प्रत्याशी और आजम के करीबी आसिम राजा को परास्त किया है। वहीं आजमगढ़ में भी कमल खिला है।

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद दिनेश लाल यादव ने कहा कि यह आज़मगढ़ की उम्मीद की जीत है। उनको (अखिलेश यादव को) पता था कि वे यहां नहीं जीत पाएंगे इसलिए वे यहां प्रचार करने नहीं आए। यह (आजमगढ़) भाजपा का गढ़ हो चुका है, चप्पा-चप्पा भाजपा हो चुका है।

PM मोदी क्या बोले: इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव में जीत ऐतिहासिक है। यह केंद्र और यूपी में डबल इंजन सरकार के लिए व्यापक पैमाने पर स्वीकृति और समर्थन का संकेत देता है। समर्थन के लिए लोगों का आभारी हूं। मैं हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं।”

इसके अलावा त्रिपुरा विधानसभा की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को तीन पर जीत हासिल हुई है। इसपर पीएम मोदी ने कहा, “मैं त्रिपुरा के लोगों को हमारे विकास का एजेंडा में विश्वास जताने और CM माणिक साहा सहित हमारे उम्मीदवारों को उपचुनाव में जीत का आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देता हूं। हमारी सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करती रहेगी। मैं कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं।”

आजम खान क्या बोले: रामपुर लोकसभा सीट से पूर्व सपा सांसद आजम खान ने कहा, “इसे न चुनाव कह सकते हैं न चुनावी नतीजे आना कह सकते हैं। 900 वोट के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 6 वोट डाले गए और 500 के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 1 वोट डाला गया… जिस तरह से वोट डाले गए, हम अपने प्रत्याशी की जीत मानते हैं।” न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए आजम खान ने भड़कते हुए कहा, “आप लोकतंत्र के चौथे स्तंभ हैं, आपकी चौथी आंख क्या देख रही है। जब आपको ही नहीं दिख रहा तो हम तो पैदाइशी अंधे हैं।”

धर्मेंद्र यादव ने क्या कहा: आजमगढ़ उपचुनाव में सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव ने कहा कि मैं अपनी हार के लिए बसपा-भाजपा के गठबंधन को बधाई दूंगा जो प्रत्यक्ष तौर पर राष्ट्रपति के चुनाव में सामने आया और आजमगढ़ के चुनावों में पहले से चल रहा था। उन दोनों (बसपा और भाजपा के) लोगों को अपनी खुशी का इजहार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस चुनाव अखिलेश यादव से हो सकता था, उन्होंने किया।

जीत पर सीएम योगी ने क्या कहा: सीएम योगी ने कहा, “एक बार फिर नकारात्मक सोच और विध्वंसात्मक गतिविधियों के लिए कुख्यात ताकतों को, परिवारवादी ताकतों को स्पष्ट संदेश जनता ने दिया है कि अब परिवारवादियों, जातिवादियों, सांप्रदायिक उन्माद को भड़काने वाली माफिया को प्रश्रय देने वाली पार्टियों को जनता स्वीकार करने वाली नहीं है।”

एक ट्वीट में सीएम योगी ने लिखा, “आजमगढ़ सदर लोक सभा सीट पर उप चुनाव में मिली ऐतिहासिक विजय आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘डबल इंजन की भाजपा सरकार’ की लोक-कल्याणकारी नीतियों का सुफल है। भाजपा के सभी कर्मठ कार्यकर्ताओं को यह जीत समर्पित है। आभार आजमगढ़ वासियो!”

बसपा प्रत्याशी ने नतीजों से पहले मानी हार: आजमगढ़ में बसपा प्रत्याशी शाह आलम ने नतीजों से पहले ही अपनी हार स्वीकार करते हुए कहा, “मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं। हमारी पार्टी प्रमुख मायावती ने जो कुछ भी संभव था वो किया। मैं लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं। हमारा संदेश जनता तक नहीं पहुंच सका और हमारे प्रयासों में कुछ कमी रह गई।हम 2024 में फिर से लड़ेंगे।”

रामपुर में सपा उम्मीदवार आसिम राजा ने आरोप लगाया कि रामपुर में चुनावों को हथिया लिया गया। लोगों को मतदान तक नहीं करने दिया। जहां 600 मतदान डाले जाने थे वहां 4 वोट डाले गए। जहां 500 वोट डाले जाने थे वहां 9 वोट डाले गए। लोग चुनाव के लिए इतने उदासीन नहीं हैं।

बता दें कि यूपी की रामपुर और आजमगढ़ के अलावा पंजाब की एक लोकसभा सीट संगरुर पर उपचुनाव के नतीजे आज आ चुके हैं। जिसमें शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने जीत दर्ज की है।

Live Updates

By-Election Results 2022, Lok Sabha Election Result, Assembly Election Result 2022 Live News Updates In Hindi: देश के तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव का आज परिणाम आना है। पढ़ें पल-पल की अपडेट

6:26 (IST) 27 Jun 2022

संगरूर में AAP को बड़ा झटका, SAD (A) ने उपचुनाव जीता

संगरूर में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख और उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान उपचुनाव जीत गए है।. यहां लगातार दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रहे। AAP को संगरूर से बड़ा झटका माना जा रहा है। यहां दो बार से AAP के भगवंत सिंह मान चुनाव जीतते आ रहे थे। इस बार उन्होंने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ये सीट छोड़ दी थी।

5:47 (IST) 27 Jun 2022

मेरे अपमान का पिछड़ा वर्ग जवाब दे रहा: केशव प्रसाद

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन करने पर बधाई दी है। मौर्य ने कहा कि अहंकार और गुंडागर्दी को रामपुर और आजमगढ की जनता मतगणना के रुझानों में जबाब दे रही है। तुष्टिकरण, गुंडागर्दी, जातिवाद से चुनाव नहीं जीत सकते हो। सदन में अखिलेश यादव जी और सभा में मोहम्मद आजम खा के द्वारा किए गये मेरे अपमान का पिछड़ा वर्ग के साथ सभी वर्ग जबाब दे रहे हैं।

3:46 (IST) 27 Jun 2022

रामपुर में जीत पर जुलूस नहीं निकालने के निर्देश

लोकसभा उपचुनाव पर रामपुर जिलाधिकारी रविन्द्र मादंड ने कहा कि लगभग 42 हजार से ज़्यादा मतों से भाजपा के प्रत्याशी जीते हैं। हमने उनको जीत का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया है और पुलिस को निर्देशित किया है कि उनको घर छोड़ कर आएं और ये भी सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार का जुलूस न निकाला जाए।

1:53 (IST) 27 Jun 2022

डबल इंजन सरकार पर आमजन की मुहर: मुख्‍यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मिली विजय प्रधानमंत्री के यशस्वी नेतृत्व में जन-कल्याणकारी नीतियों पर डबल इंजन की भाजपा सरकार के प्रति आमजन के विश्वास की मुहर है।

11:36 (IST) 26 Jun 2022

हार के लिए बसपा-भाजपा के गठबंधन को बधाई: धर्मेंद्र यादव

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव पर सपा नेता धर्मेंद्र यादव ने कहा कि मैं अपनी हार के लिए बसपा-भाजपा के गठबंधन को बधाई दूंगा जो प्रत्यक्ष तौर पर राष्ट्रपति के चुनाव में सामने आया और आजमगढ़ के चुनावों में पहले से चल रहा था। उन दोनों (बसपा और भाजपा के) लोगों को अपनी खुशी का इजहार करना चाहिए।

9:11 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ से हार के बाद बोले धर्मेंद्र यादव- हार जीत से डरने वाला नहीं

धर्मेंद्र यादव ने कहा कि मैं समाजवादी पार्टी से क्षमा मांगता हूं। मैं पार्टी की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका। आजमगढ़ की जनता का बहुत बहुत धन्यवाद, जनता ने अपना अभूतपूर्व समर्थन दिया। हार जीत से धर्मेंद्र यादव डरने वाला नहीं। आजमगढ़ की जनता का सहयोग और प्यार मिला।

7:45 (IST) 26 Jun 2022
उपचुनावों के नतीजों पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले-

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि त्रिपुरा विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा को 4 में से 3 सीटों पर भव्य जीत मिली है। हमारे मुख्यमंत्री माणिक साहा भी भारी अंतर से जीते हैं। साथ ही देश के विभिन्न राज्यों में हुए स्थानीय निकाय के चुनाव में भी भाजपा को लगातार ऐतिहासिक जीत मिल रही है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक विजय PM मोदी और उनकी अगुवाई में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की गरीब कल्याण नीतियों में लोगों के विश्वास का प्रतीक हैं।

7:18 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ में जीत पर ‘निरहुआ’ ने कहा- चप्पा-चप्पा भाजपा हो चुका है

आजमगढ़ से सपा के खिलाफ जीत दर्ज करने वाले दिनेश लाल यादव ने कहा कि यह आज़मगढ़ की उम्मीद की जीत है। उनको (अखिलेश यादव को) पता था कि वे यहां नहीं जीत पाएंगे इसलिए वे यहां प्रचार करने नहीं आए। यह (आजमगढ़) भाजपा का गढ़ हो चुका है, चप्पा-चप्पा भाजपा हो चुका है।

6:18 (IST) 26 Jun 2022
रामपुर और आजमगढ़ उपचुनाव पर पीएम मोदी ने क्या कहा-

प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव में भाजपा की जीत पर कहा कि आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव में जीत ऐतिहासिक है। यह केंद्र और यूपी में डबल इंजन सरकार के लिए व्यापक पैमाने पर स्वीकृति और समर्थन का संकेत देता है। समर्थन के लिए लोगों का आभारी हूं। मैं हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं।

5:53 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ उपचुनाव के नतीजों पर बोले सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव ने कहा, “मैं अपनी हार के लिए बसपा-भाजपा के गठबंधन को बधाई दूंगा जो प्रत्यक्ष तौर पर राष्ट्रपति के चुनाव में सामने आया और आजमगढ़ के चुनावों में पहले से चल रहा था। उन दोनों (बसपा और भाजपा के) लोगों को अपनी खुशी का इजहार करना चाहिए।”

5:51 (IST) 26 Jun 2022
उन्माद भड़काने वालों के साथ नहीं है जनता: सीएम योगी

यूपी की दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों पर सीएम योगी ने कहा, “एक बार फिर नकारात्मक सोच और विध्वंसात्मक गतिविधियों के लिए कुख्यात ताकतों को, परिवारवादी ताकतों को स्पष्ट संदेश जनता ने दिया है कि अब परिवारवादियों, जातिवादियों, सांप्रदायिक उन्माद को भड़काने वाली माफिया को प्रश्रय देने वाली पार्टियों को जनता स्वीकार करने वाली नहीं है।”

5:39 (IST) 26 Jun 2022
भाजपा पर जनता को विश्वास है: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिल्ली में कहा कि रामपुर का चुनाव महत्वपूर्ण था। इतिहास में यह पहला मौका था जब सीधे भाजपा और सपा के बीच चुनाव हो रहा था। भाजपा पर जनता को विश्वास है। रामपुर वो जगह है जहां 55% से ज्यादा मुस्लिम मतदाता रहते हैं। सभी ने भाजपा के मॉडल पर मुहर लगाई है।

4:54 (IST) 26 Jun 2022
इसे चुनाव नहीं कह सकते : आजम खान

रामपुर में भाजपा की जीत पर सपा के दिग्गज नेता आजम खान ने कहा, “इसे न चुनाव कह सकते हैं न चुनावी नतीजे आना कह सकते हैं। 900 वोट के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 6 वोट डाले गए और 500 के पोलिंग स्टेशन में सिर्फ 1 वोट डाला गया… जिस तरह से वोट डाले गए, हम अपने प्रत्याशी की जीत मानते हैं।”

4:53 (IST) 26 Jun 2022
ओवैसी बोले- मुसलमान अपना वोट निकम्मी पार्टियों पर जाया न करें

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “रामपुर और आज़मगढ़ चुनाव के नतीजे से साफ़ ज़ाहिर होता है कि सपा में भाजपा को हराने की न तो क़ाबिलियत है और ना क़ुव्वत। मुसलमानों को चाहिए कि वो अब अपना क़ीमती वोट ऐसी निकम्मी पार्टियों पर ज़ाया करने के बजाये अपनी खुद की आज़ाद सियासी पहचान बनाए और अपने मुक़द्दर के फ़ैसले ख़ुद करे।”

4:27 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी ने क्या कहा-

एक ट्वीट में आजमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव ने लिखा, “आजमगढ़वासियों आपने कमाल कर दिया है। यह आपकी जीत है। उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिस तरीके से आप सबने भाजपा को प्यार, समर्थन और आशीर्वाद दिया, यह उसकी जीत है। यह जीत आपके भरोसे और देवतुल्य कार्यकर्ताओं की मेहनत को समर्पित है।”

https://twitter.com/nirahua1/status/1541000072527114242

3:57 (IST) 26 Jun 2022
भाजपा सरकार के प्रति आमजन के विश्वास की लगी मुहर: सीएम योगी

सीएम योगी ने रामपुर में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि रामपुर लोकसभा सीट पर उप चुनाव में मिली विजय आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी के यशस्वी नेतृत्व में जन-कल्याणकारी नीतियों पर डबल इंजन की भाजपा सरकार के प्रति आमजन के विश्वास की मुहर है।

3:42 (IST) 26 Jun 2022
पंजाब: संगरुर लोकसभा उपचुनाव

पंजाब की संगरूर लोकसभा उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने जीत दर्ज की है।

3:19 (IST) 26 Jun 2022
रामपुर में लगभग 42 हजार से सपा प्रत्याशी की हुई हार

लोकसभा उपचुनाव पर रामपुर ज़िलाधिकारी रविन्द्र मादंड ने जानकारी दी कि लगभग 42 हजार से ज़्यादा मतों से यह भाजपा के प्रत्याशी जीते हैं। हमने उनको जीत का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया है और पुलिस को निर्देशित किया है कि उनको घर छोड़ कर आएं और यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार का जुलूस न निकाला जाए।

2:51 (IST) 26 Jun 2022
रामपुर सपा प्रत्याशी आसिम राजा का आरोप- चुनाव हथिया लिया गया

लोकसभा उपचुनाव पर रामपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आसिम राजा ने कहा, “रामपुर में चुनावों को हथिया लिया गया। लोगों को मतदान तक नहीं करने दिया। जहां 600 मतदान डाले जाने थे वहां 4 वोट डाले गए। जहां 500 वोट डाले जाने थे वहां 9 वोट डाले गए। लोग चुनाव के लिए इतने उदासीन नहीं हैं।”

2:49 (IST) 26 Jun 2022
मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं: : BSP उम्मीदवार शाह आलम

आजमगढ़ में बसपा उम्मीदवार शाह आलम ने कहा, “मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं। हमारी पार्टी प्रमुख मायावती ने जो कुछ भी संभव था वो किया। मैं लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं। हमारा संदेश जनता तक नहीं पहुंच सका और हमारे प्रयासों में कुछ कमी रह गई।हम 2024 में फिर से लड़ेंगे।”

2:47 (IST) 26 Jun 2022
आंध्र प्रदेश आत्मकुर उपचुनाव

आंध्र प्रदेश के आत्मकुर उपचुनाव में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के मेकापति विक्रम रेड्डी ने 82,888 मतों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की। रेड्डी को 1,02,241 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार जी भरत कुमार यादव को केवल 19,353 वोट मिले। वहीं बसपा उम्मीदवार एन ओबुलेशु को 4,904 वोट मिले।

2:37 (IST) 26 Jun 2022
दिल्ली: राजिंदर नगर उपचुनाव में जीत के बाद AAP उम्मीदवार दुर्गेश पाठक बोले-

“यह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जीत है, यह AAP द्वारा किए गए कार्यों की जीत है। BJP के पास यहां कोई एजेंडा नहीं था, वो पहले दिन ही चुनाव हार चुकी थी। वे यहां आने वाले नगर निगम चुनावों सहित हर चुनाव में हारेंगे।”

2:22 (IST) 26 Jun 2022
मेरे अपमान का जवाब मिल रहा है आजम और अखिलेश यादव को: केशव प्रसाद मौर्य

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव को लेकर एक ट्वीट में कहा, “अहंकार और गुंडागर्दी को रामपुर और आजमगढ की जनता मतगणना के रुझानों में जबाब दे रही है, तुष्टिकरण, गुंडागर्दी, जातिवाद से चुनाव नहीं जीत सकते हो, सदन में श्री अखिलेश यादव जी और सभा में मोहम्मद आज़म ख़ां के द्वारा किए गये मेरे अपमान का पिछड़ा वर्ग के साथ सभी वर्ग जबाब दे रहे हैं।”

2:05 (IST) 26 Jun 2022
बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने किया जीत का दावा

बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष ने रामपुर में बीजेपी की जीत का दावा किया है। बीएल संतोष ने ट्वीट करते हुए लिखा, “इतिहास बनाया जा रहा है। बीजेपी ने रामपुर लोकसभा उपचुनाव में 37797 मतों से जीत हासिल की। आजमगढ़ की भी जीत होने वाली है। सांप्रदायिक, विभाजनकारी, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति के लिए मौत की घंटी।”

1:45 (IST) 26 Jun 2022
राजिंदर नगर से AAP जीती

दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को जीत हासिल हुई है। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 14555 वोटों से जीत गए हैं।

1:43 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ और रामपुर में बीजेपी जीत की ओर

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में बड़ा उलटफेर देखा जा रहा है। दोनों ही सीटों पर बीजेपी जीत की ओर आगे बढ़ रही है। रामपुर में बीजेपी की बढ़त 34 हजार से अधिक वोटों की हो चुकी है और जीत लगभग तय मानी जा रही है। तो वहीं आजमगढ़ में निरहुआ 7000 वोट से आगे चल रहे हैं।

1:06 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ और रामपुर से बीजेपी आगे

आजमगढ़ और रामपुर से बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। आजमगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव से 1800 वोटों से आगे चल रहे हैं। तो वहीं रामपुर से बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम लोधी सपा के आसिम रजा से 15,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

12:00 (IST) 26 Jun 2022
झारखंड के मंदार में कांग्रेस की शिल्पी तिर्की आगे निकली

मंदार विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को 12053 वोट और बीजेपी की गंगोत्री कुजूर को 10905 वोट मिले । काउंटिंग जारी है।

12:00 (IST) 26 Jun 2022
रामपुर से सपा 15 हजार वोटों से आगे

रामपुर से सपा प्रत्याशी आसिम रजा 15,000 वोटों से बीजेपी प्रत्याशी से आगे चल रहे हैं। आसिम रजा को 1,86,000 से अधिक वोट मिले हैं। काउंटिंग जारी है।

12:00 (IST) 26 Jun 2022
आजमगढ़ से निरहुआ हुए आगे

आजमगढ़ में बीजेपी ने बड़ा उलटफेर करते हुए बढ़त हासिल कर ली है। बीजेपी प्रत्याशी निरहुआ सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव से 3,000 वोटों से आगे हो गए हैं।

इस उपचुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव, आजम खान और पंजाब के सीएम भगवंत मान की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। आजमगढ़ से जहां पहले अखिलेश यादव सांसद थे, वहीं रामपुर पर आजम खान का कब्जा था। दोनों ने विधायक बनने के बाद अपनी-अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद यहां उपचुनाव हुए हैं। वहीं पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से पहले भगवंत मान सांसद थे, सीएम बनने के बाद उन्होंने भी इस सीट से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद यहां चुनाव हो रहा है।

X