ताज़ा खबर
 

Budget 2021: बजट को शेयर बाजार की सलामी! 2000 अंक से ऊपर उछला सेंसेक्स, निफ्टी 14000 के पार

Budget 2021 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण खत्म होने के बाद सोमवार को शेयर बाजार पर जबरदस्त असर दिखा।

business news india newsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Photographer: Dhiraj Singh/Bloomberg)

Budget 2021 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण खत्म होने के बाद सोमवार को शेयर बाजार पर बजट का जबरदस्त असर दिखा। बजट की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला और कारोबार में 4 प्रतिशत की तेजी देखी गई। सोमवार दोपहर में एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में 4.47 प्रतिशत की तेजी देखी गई और ये बढ़कर 48,357.01 पर रहा जबकि निफ्टी 50, में 4.18 प्रतिशत की तेजी रही और ये 14,205.15 पर कारोबार कर रहा था। आज संसद में वित्त मंत्री ने अपने भाषण में स्वास्थ्य सेवा, ऑटो और बुनियादी ढांचे और कृषि क्षेत्रों में योजनाओं की घोषणा की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है जैसी पहले कभी नहीं थीं। सरकार पूरी तरह से अर्थव्यवस्था को रीसेट करने के लिए तैयार है। वित्त मंत्री ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत और कोविड राहत उपायों पर कुल 27.1 लाख करोड़ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जो कि जीडीपी का 13 प्रतिशत है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 के भाषण में घोषणा की कि बीमा क्षेत्र में FDI को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020 में घोषित की गई आत्मनिर्भर भारत योजनाएं अपने आप में पांच मिनी बजट की तरह थीं। उन्होंने कहा कि दो और COVID-19 वैक्सीन आने वाली हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट 2021-22 में पूंजीगत व्यय को बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ किया जा रहा है, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 34 प्रतिशत अधिक है। वित्त मंत्री ने COVID-19 टीकों के लिए 35,000 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशिल्ड के अलावा इस साल दो और वैक्सीन आएंगी।

सीतारमण ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को डबल डिजिट में विकसित करना होगा। वित्त मंत्री ने पुराने वाहनों के लिए स्क्रैपिंग पॉलिसी की भी घोषणा की। यात्री वाहनों को 20 साल और व्यावसायिक वाहनों को 15 साल के बाद फिटनेस टेस्ट देना होगा।

बंगाल, जहां मई में चुनाव होने हैं, के लिए वित्त मंत्री ने हाईवे के लिए 25,000 करोड़ रुपये की घोषणा की। सीतारमण ने कहा कि 13,000 किलोमीटर से अधिक सड़कों को भारत माला परियोजना के तहत बनाया जाएगा। बजट 2021 में भारतीय रेलवे को 1.1 लाख करोड़ दिए गए हैं। जिसमें 1.07 लाख करोड़ पूंजीगत व्यय के लिए हैं।

बजट 2021 संसद में पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो वरिष्ठ नागरिक सिर्फ पेंशन और ब्याज से होने वाली आय पर निर्भर हैं, उन्हें टैक्स रिटर्न दाखिल करने से छूट दी गई है। मंत्री ने कहा, “हमारे देश की आजादी के 75 वें वर्ष में, हम वरिष्ठ नागरिकों पर बोझ को कम करेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो केवल पेंशन और ब्याज आय पर निर्भर हैं, मैं आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट की घोषणा करती हूं।”

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि NRI को डबल टैक्सेशन से बख्शा जाएगा। सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि टैक्स ऑडिट की सीमा को 5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

साथ ही सीतारमण ने कहा कि एक साल में 50 लाख रुपये या उससे अधिक की आय को छुपाने के सबूत मिलते हैं तो पुनर्मूल्यांकन (Reassessment) का वक्त सिर्फ 10 साल का रहेगा। दूसरों के लिए सिर्फ 3 सालों के लिए पुनर्मूल्यांकन होगा।

Next Stories
1 यूपी में लड़की से गैंगरेप, आरोपियों ने वीडियो बनाया और वायरल कर दिया
2 बिहार: हवस का विरोध किया तो महिला की गोद से तीन महीने के बच्चे को छीना और आग में फेंक दिया
3 बिहारः CM नीतीश से मिले RLSP के उपेंद्र, कहा- हम दोनों भाई साथ हैं, पर सियासी तौर पर अलग-अलग
दिशा रवि केस
X