ताज़ा खबर
 

Budget 2021: पेट्रोल-डीजल पर लगाया गया कृषि सेस, जानें क्या बढ़ेगी फ्यूल की कीमत

Budget 2021 Highlights: पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। बजट 2021 में डीज़ल और पेट्रोल पर कृषि सेस लगाने का फैसला किया गया है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

Budget 2021 Highlights: पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर लोग पहले से ही परेशान हैं। अब बजट 2021 में ऐसा फैसला लिया गया है जिससे उपभोक्ताओं के सामने मुश्किल बड़ी हो सकती है। अतिरिक्त टैक्स की वजह से पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। डीज़ल पर 4 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाने का फैसला किया गया है।

सेस बढ़ाने के साथ ही सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को घटाने का भी फैसला किया है। जानकारों को कहना है कि सेस  लगने के बावजूद ग्राहकों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। ज़ाहिर है कि अगर डीज़ल पर सेस देना होगा तो किसानों को भी बड़ा नुकसान होगा। ऐसे में कृषि के लिए इस सेस की प्रासंगिकता कम हो जाएगी।

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ”पेट्रोल डीजल पर ऐग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर ऐंड डिवेलपमेंट सेस (AIDC) लगने का साथ ही बेसिक एक्साइज ड्यूटी और स्पेशल अडिशनल एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया गया है। इससे ग्राहकों पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।”

पेट्रोल डीजल के अलावा भी कई वस्तुओं पर ऐग्रीकल्चर सेस लगाया गया है। इसमें एल्कोहल (100 फीसदी), सोना और चांदी (बार पर 2.5 प्रतिशत), क्रूड पाम ऑइल (20 फीसदी), सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल के साथ सेब और मटर भी शामिल है। यह सेस 2 फरवरी से लागू होगा। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 86.30 रुपये थी। वहीं डीजल का भाव 76.48 रुपये प्रति लीटर थी। मुंबई, कोलकाता और दिल्ली में आज डीजल और पेट्रोल की कीमत में वृद्धि नहीं हुई। बता दें कि पेट्रोल और डीजल के भाव रोज ही बदलते हैं।

आज निर्मला सीतारमण ने अपना तीसरा बजट पेश किया है। उन्होंने 110 मिनट का भाषण दिया। हालांकि बजट से मिडल क्लास मायूस नजर आया क्योंकि इनकम टैक्स के स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। इस बार रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी की गई। सुकून की बात यह भी है कि टैक्स का बोझ ज्यादा नहीं बढ़ाया गया। बजट में सेहत और इन्फ्रास्ट्रक्चर का ध्यान रखा गया। इन फैसलों के बाद शेयर बाजार ने भी 2 हजार अंकों की छलांग लगा दी।

Next Stories
1 Budget: आत्मनिर्भर अभियान पर फोकस, विनिवेश में तेजी लाने की तैयारी, यहां जानें बजट की प्रमुख बातें
2 झंडे का अपमान करने वालों को पुलिस खुद लेकर गई, केंद्र से बातचीत पर बोले राकेश टिकैत- ये कमजोर आदमी का काम
3 वैवाहिक संबंधों का हवाला दे पत्नी से बनाता रहा अप्राकृतिक यौन संबंध, कोर्ट ने दी तलाक को मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X