ताज़ा खबर
 

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान- LIC का बड़ा हिस्सा बेचेगी सरकार

Union Budget 2020: सीतारमण ने कहा कि 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है

Budget 2020, BJP, Nirmala Sitaraman, LIC, LIC ShareBudget 2020: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया।

LIC shares to be Sold:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को  संसद में आम बजट पेश किया। इस दौरान दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया।उन्होंने कहा कि  सरकार LIC में अपना बड़ा हिस्सा बेचेगी। विपक्ष ने इसके विरोध में संसद में ही शोर मचाना शुरू कर दिया। इसके अलावा सरकार IDBI बैंक की कुछ हिस्सेदारी भी बेचेगी। सरकार ने अपने विनिवेश कार्यक्रम के तहत देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में अपनी कुछ हिस्सेदारी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए बेचने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि एलआईसी को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कराया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सूचीबद्धता से कंपनियों में वित्तीय अनुशासन बढ़ता है।सीतारमण ने कहा कि सरकार का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव है।अभी एलआईसी की पूरी हिस्सेदारी सरकार के पास है।।

सीतारमण ने कहा कि 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है। सीतारमण ने बताया कि IPO द्वारा LIC में सरकार अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव रखा है। यह पहली बार नहीं है जब सरकार हिस्सेदारी बेचने की बात कर रही हो इससे पहले सरकार ने हाल ही में एयर इंडिया में 100 प्रति हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि LIC पूरी तरह से सरकारी संस्था है जिसकी स्थापना साल 1956 में हुई थी।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020 Income Tax Slabs and Rates Updates: नए टैक्स स्लैब का हुआ ऐलान, पांच से साढ़े सात लाख तक की आय पर देना होगा 10% टैक्स
2 उपदेश राना: मस्जिद में घुसकर इमाम को जड़ा था थप्पड़, बॉलीवुड एक्टर बनाने में अवैध वसूली का झेल रहा केस, शाहीनबाग में अब देगा धरना
3 Budget 2020: देश के जिला अस्पतालों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, गरीब छात्रों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन की व्यवस्था
IPL 2020
X