ताज़ा खबर
 

Budget 2020: घर खरीदने वालों को बजट में नहीं मिला खास फायदा, सिर्फ लोन के ब्याज की रकम पर मिलेगी अतिरिक्त टैक्स छूट

Budget 2020: जो फायदा पिछले बजट में घोषित किया गया था, उसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इस फायदे के तहत लोग किफायती मकान खरीदने के लिए लोन लेने पर अतिरिक्त टैक्‍स बेनिफिट ले सकते हैं।

budget, budget education, budget 2020, budget highlights, budget highlights for education, budget jobs, union budget, union budget 2020, budget highlights in hindi, budget for education in hindiBudget 2020-21: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश किया।

Budget 2020: घर खरीदने के लिए बजट में राहत का इंतजार करने वाले लोगों को इस बजट से कोई खास फायदा नहीं मिला है। बस यह हुआ कि जो फायदा पिछले बजट में घोषित किया गया था, उसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

इस फायदे के तहत लोग किफायती मकान खरीदने के लिए लोन लेने पर अतिरिक्त टैक्‍स बेनिफिट ले सकते हैं। इस लोन पर चुकाए गए डेढ़ लाख रुपए तक के ब्‍याज की रकम पर अतिरिक्त छूट मिल सकेगी।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में सस्ते मकान की बात करते हुए कहा कि सभी के लिए आवास तथा सस्ते मकानों का लक्ष्य हासिल करने के लिए मैंने एक पिछले बजट में सस्ते मकान की खरीद हेतु लिए गए ऋणों पर प्रदत्त ब्याज हेतु एक लाख पचास हजार रुपये तक अतिरिक्त कटौती की घोषणा की थी।

यह कटौती 31 मार्च 2020 या पहले स्वीकृत्त किए गए आवास ऋणों पर दी गई थी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अधिकाधिक व्यक्ति इसका लाभ उठाएंगे और सस्ते मकानों को अधिक प्रोत्साहित करने के लिए मैं इस अतिरिक्त कटौती का लाभ उठाने के लिए ऋण स्वीकृति की तारीख में एक साल की बढ़ोतरी का प्रस्ताव करती हूं।

इसके अतिरिक्त देश में सस्ते आवासों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए 31 मार्च 2020 तक अनुमोदित सस्ते आवास की परियोजना के डेवलपर्स द्वारा अर्जित लाभों पर टैक्स हॉलिडे का प्रावधान है। सस्ते आवास की परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए मैं इस टैक्स हॉलिडे का लाभ उठाने के लिए सस्ते आवास परियोजनाओं की अनुमोदन तिथि में एक साल की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव करती हूं।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kerala Karunya Lottery KR-433 Today Result: 1 करोड़ रुपए तक के विजेताओं की सूची, यहां देखें परिणाम
2 Railway Budget 2020: भारतीय रेल को 2024 तक पूरी तरह बिजली से चलाया जाएगा
3 Budget 2020 Speech: ग्राहकों के लिए बिजली के प्रीपेड मीटर लगाने का प्रस्ताव, वितरण कंपनी बदलने की भी सुविधा
ये पढ़ा क्या?
X