ताज़ा खबर
 

‘मेरा वतन, तुम्हारा वतन, हम सबका वतन, डल लेक में तैरते कमल जैसा’, कश्मीरी कविता से वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बांधा समां

Budget 2020 for FY 2020-21: निर्मला सीतारमण ने कश्मीर से संबंधित एक कविता के जरिए बजट सत्र के दौरान समां बांधा। उन्होंने कहा कि मेरा वतन, तुम्हारा वतन, हम सबका वतन, डल लेक में तैरते कमल जैसा।

संसद में बजट पेश करती निर्मला सीतारमण। (Photo: ANI)

Budget 2020 for FY 2020-21: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में 2020-21 का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने एक कश्मीर से संबंधित एक कविता के जरिए बजट में समां बांधा। उन्होंने एक शेर पढ़ा; ‘‘हमारा वतन खिलते शालीमार बाग जैसा, हमारा वतन डल झील में खिलते कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन-दुनिया का सबसे प्यारा वतन।’’

Budget 2020 India LIVE Streaming Updates: कहां और कैसे देखें बजट से जुड़े अपडेट

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा है कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है, मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और बैंकों का बही खाता साफ सुथरा हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद लोगों की आय और खरीद क्षमता बढ़ाना है। 2014-19 के दौरान सरकार ने कामकाज के संचालन में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने माल एवं सेवा कर को ऐतिहासिक संरचनात्मक सुधार करार देते हुए कहा कि इससे देश आर्थिक रूप में एकीकृत हुआ है।

बजट से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़े

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार मजबूत करना और अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति/जनजाति की सभी महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है। उन्होंने लोकसभा में 2020-21 का बजट पेश करते हुए पूर्व वित्तमंत्री एवं जीएसटी के शिल्पकार दिवंगत अरूण जेटली को श्रद्धांजलि दी।

Budget 2020 LIVE Updates: बजट से जुड़े सभी अपडेट यहां देखें

सीतारमण ने जीएसटी को बड़ा संरचनात्मक बदलाव बताते हुए कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को लाभ हुआ है और उपभोक्ताओं को एक लाख करोड़ रुपये का फायदा हो रहा है। सीतारमण हल्दी जैसे पीले रंग की साड़ी पहन बजट पेश करने संसद पहुंची। उन्होंने लोकसभा में 15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट को भी पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। सरकार ने 2014 से 2019 के दौरान राजकाज में व्यापक बदलाव किये हैं।

Budget 2020 Income Tax Slabs and Rates LIVE Updates इनकम टैक्स से जुड़े अपडेट यहां देखें

उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और केंद्र सरकार का कर्ज घटकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 48.7 प्रतिशत पर आ गया है। यह मार्च, 2014 में 52.2 प्रतिशत था।  2014-19 के दौरान औसत वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत से अधिक रही। इस दौरान औसत मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रही। सीतारमण ने अपने बजट भाषण कई कल्याण योजनाओं मसलन सस्ता घर, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और आयुष्मान भारत का जिक्र किया। (भाषा इनपुट के साथ)

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट और संपूर्ण कवरेज पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020: अरुण जेटली को सलाम करते निर्मला सीतारमण ने शुरू किया बजट भाषण, बोलीं- गांवों में उपलब्ध कराएंगे रोजगार
2 बजट से पहले सुब्रमण्यम स्वामी का तंज- चार साल ही बचे हैं, 18.6% चाहिए सालाना GDP ग्रोथ, असंभव!
3 शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के सामने झुकी केंद्र सरकार? रविशंकर प्रसाद बोले- CAA पर दूर करेंगे कन्फ्यूजन, पर रखी ये शर्त
यह पढ़ा क्या?
X