आज से महंगी हुईं ये चीजें, पड़ेगा आपके बजट पर असर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आज से महंगी हुईं ये चीजें, पड़ेगा आपके बजट पर असर

आज से जहां रेस्टोरेंट में खाना खाना, नेशनल हाईवे पर सफर करना महंगा हो रहा है, वहीं कुछ और भी प्रस्ताव हैं, जो आपके बजट को प्रभावित करेंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर

वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा फरवरी में पेश किए गए वित्तीय बजट में ऐलान किए गए नए प्रस्ताव आज (एक अप्रैल) से लागू हो रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं, उन प्रस्तावों को बारे में जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा। आज से जहां रेस्टोरेंट में खाना खाना, नेशनल हाईवे पर सफर करना महंगा हो रहा है, वहीं कुछ और भी प्रस्ताव हैं, जो आपके बजट को प्रभावित करेंगे।

-फरवरी में पेश हुए बजट में सर्विस टैक्स में .5 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। अब आपको 14.5 फीसदी की जगह 15 फीसदी सर्विस टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप किसी होटल, रेस्टोरेंट या अन्य जगहों पर जाते हैं तो आपके 15 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा।

Read Also: नए वित्त वर्ष से बैंकों से लोन लेना हुआ सस्ता, EMI का भार होगा कम

-शुक्रवार(एक अप्रैल) से ऐतिहासिक स्मारक घूमना भी महंगा हो गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने गुरुवार को गजट जारी करते हुए प्रवेश टिकट भारतीय पर्यटकों के लिए तीन गुना और विदेशी पर्यटकों के लिए दो गुना महंगे कर दिए हैं। विश्व ऐतिहासिक स्मारकों पर भारतीय सैलानियों को 10 रुपये की जगह 30 रुपये और विदेशी सैलानियों को 250 की जगह 500 रुपये देने होंगे। बी श्रेणी के स्मारकों पर भारतीयों को पांच रुपये की जगह 15 रुपये और विदेशियों को 100 रुपये की जगह 200 रुपये में टिकट खरीदना होगा।

-नेशनल हाईवे पर सफर करना भी आज से महंगा हो गाय है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया ने देशभर में अपने हाईवे पर लगने वाले टोल में भी 1 अप्रैल से बढ़ोतरी कर दी है। रोजाना लिए जाने वाले टोल पर 5 से 20 रुपये का इजाफा और हल्के और बड़े वाहनों के मंथली पास में 90 से 425 रुपये तक बढ़ोतरी की गई है।

Read Also: बजट 2016: जानें क्या महंगा हुआ और क्या सस्ता

-अगर आप अपने वाहन का बीमा आज के बाद करवाते हैं तो आपको पहले से ज्यादा रुपयों का भुगतान करना होगा। बीमा नियामक बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ने बीमा कंपनियों को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी को इजाजत दे दी है। यह प्रस्ताव आज से लागू हो गया है। 6 पहियों से अधिक के ट्रकों के प्रीमियम में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है। एसयूवी, बाइक, कॉमर्शियल व्हीकल से लेकर सभी प्रकार के वाहनों के थर्ड पार्टी प्रीमियम में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

-अब आपको रेलवे में सफर करते हुए अपने बच्चों का पूरा किराया देना होगा। पहले 5 से 12 साल तक के बच्चों को हाफ टिकट पर सीट मिलती थी, लेकिन अगर अब आप हाफ टिकट लेते हैं तो सीट नहीं मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App