ताज़ा खबर
 

भारत-पाक सीमा पर बढ़ी चौकसी, ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ शुरू

सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक रवि गांधी ने सोमवार को बताया कि देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर व धुंध के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ शुरू किया गया..

Author बीकानेर | January 11, 2016 9:04 PM
भारत पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ जवान। (फाइल फोटो)

भारत-पाकिस्तान अंर्तराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल ने आपरेशन ‘सर्द हवा’ शुरु किया है, यह अभियान 30 जनवरी तक चलेगा। गणतंत्र दिवस पर आतंकवादी धमकी की आशंका के मद्देनजर सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया गया हैं, जिसके चलते सीमा क्षेत्र में विशेष सावधानी बरती जा रही है। सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक रवि गांधी ने सोमवार को बताया कि देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर व धुंध के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ शुरू किया गया। यह ऑपरेशन 30 जनवरी तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान संवेदनशील एवं घने पेड़ वाले इलाकों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही सारे कमांडेन्ट एवं अन्य अधिकारी सीमा पर पहुंचकर इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ ही विशेष सैन्य उपकरणों को भी सीमा पर तैनात किया गया है।

गांधी ने बताया कि पाकिस्तान के साथ लगे सीमा क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब एवं गुजरात से लगे पूरे क्षेत्र पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं और गश्त बढ़ाई गई है। दिन में दो बार होने वाली खुर्रा, पशु के पगमार्क जांच को बढ़ाकर तीन बार किया गया है।

गौरतलब है कि कड़ाके की ठंड के साथ ही सीमाई क्षेत्र इन दिनों कोहरे की चपेट में है। ऐसे में घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सीमाई क्रियाकलापों को बेहतर बनाने तथा चौकस निगरानी के लिए बीएसएफ ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ चला रही है, जिसमें बीएसएफ की सभी शाखाओं के अधिकारी व जवान हिस्सा ले रहे है। पहले यह 17 जनवरी को शुरू होना था लेकिन पठानकोट हमले के बाद सीमाओं पर हाई अलर्ट है और उसको अधिक बेहतर बनाने के आपरेशन ‘सर्द हवा’ शुरू किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App