ताज़ा खबर
 

Infosys फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद बनाए गए UK में वित्त मंत्री, जानिए कौन हैं Rishi Sunak

दिसंबर में हुए संसदीय चुनाव को बहुमत से जीतने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल का पहला फेरबदल किया है।

सुंक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। (ट्विटर)

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार (13 फरवरी, 2020) को भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को देश का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया। सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री भी हैं। दिसंबर में हुए संसदीय चुनाव बहुमत से जीतने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल का पहला फेरबदल किया है। दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आई है।

सुनक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन, अर्थशास्त्र में पढ़ाई की है। इससे पहले उन्होंने मशहूर विनचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई की थी। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है। सुनक के पिता एक डॉक्टर थे और मां एक केमिस्ट शॉप चलाती हैं। राजनीति में आने से पहले सुनक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स और हेज फंड के लिए भी काम कर चुके हैं। उन्होंने बाद में एक निवेश फर्म की स्थापना भी की।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिदा जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। वह अगले महीने सरकार का वार्षिक बजट पेश करने वाले थे। जाविद के प्रवक्ता ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की। ब्रिटेन की प्रेस एसोसिएशन समाचार एजेंसी ने जाविद के करीबी किसी अज्ञात सूत्र के हवाले से खबर दी है कि जॉनसन चाहते थे कि जाविद अपने सहयोगियों के समूह को बर्खास्त करें लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया।

सूत्र ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड के वित्तमंत्री (चांसलर ऑफ द एक्सचेकर) का पद छोड़ दिया है। उसने बताया कि प्रधानमंत्री ने उनसे कहा था कि वे अपने सभी विशेष सलाहकारों को बर्खास्त कर नंबर 10 के विशेष सलाहकारों के साथ एक टीम बनाएं। उसने बताया कि चांसलर ने कहा कि कोई भी स्वाभिमानी मंत्री उन शर्तों को स्वीकार नहीं करेगा। पेशे से बैंकर रह चुके जाविद (50) गृहमंत्री का पद भी संभाल चुके हैं। पिछले साल जुलाई में उन्होंने फिलिप हैमंड के स्थान पर वित्तमंत्री का पद संभाला था। ब्रेक्जिट रणनीति को लेकर हैमंड और पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के बीच मतभेद हो गए थे। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘हमें करंट लगा है…’, हार पर बोले दिल्ली BJP चीफ मनोज तिवारी- किस हैसियत से जाऊं शाहीन बाग?
2 महात्मा गांधी ने भगत सिंह और अन्य क्रांतिकारियों को बचाने की नहीं की कोशिश: प्रधान आर्थिक सलाहकार की राय
3 अरविंद केजरीवाल की शपथ में ‘जूनियर मफरलमैन’ को भी बुलावा, जानिए कौन है नन्हा AK
ये पढ़ा क्या?
X