scorecardresearch

BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, दिया तीन हफ्ते का समय

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 30 जनवरी को कहा था कि वह पीएम नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों से जुड़ी बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री को बैन करने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करेगी।

Supreme Court । BBC Documentary । Gujarat Riots
BBC Documentary विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दिया नोटिस (ANI Image)

Narendra Modi BBC Documentary: सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों से जुड़ी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर हंगामा देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस डॉक्यूमेंट्री को सेंसर करने से रोकने के लिए मामला सुर्वोच्च न्यायालय तक जा पहुंचा है। दरअसल केंद्र सरकार को सेंसर न करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए केंद्र को नोटिस जारी किया है।

बता दें कि केंद्र से सुप्रीम कोर्ट ने तीन हफ्तों में अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा है कि वह बीबीसी वृतचित्र ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को ब्लॉक करने के पीछे अपने फैसले से संबंधित प्रासंगिक रिकॉर्ड पेश करे। मालूम हो कि अब इस मामले की अगली सुनवाई अप्रैल में होगी।

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 21 जनवरी को विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” पर देश में प्रतिबंध लगाया था। हालांकि इस प्रतिबंध के बाद भी दिल्ली समेत अन्य राज्यों के कई शिक्षण संस्थानों में छात्र संगठनों ने इस डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन को लेकर हंगामा किया है, जिस पर विवाद की स्थिति भी पैदा हुई है।

अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट- संसद में हंगामा:

बता दें कि अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट को लेकर भी विपक्षी दल मोदी सरकार पर हमलावर है। इसके चलते संसद का आज का दिन हंगामे भरा रहा। दरअसल बजट सत्र में अडाणी समूह से जुड़े मुद्दे पर विपक्ष के तेवर देखने को मिल रहे हैं। बजट सत्र के तीसरे दिन संसद में विपक्ष का हंगामा देखने को मिला था। विपक्ष अडाणी समूह पर आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद मामले की जांच की मांग कर रहा है।

इसका असर संसद से सड़क तक देखा जा रहा है। बता दें कि शुक्रवार को लोकसभा में की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने हंगामा किया। जिसपर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला लगातार विपक्षी दलों से विपक्षी सांसदों से शांत होने की अपील की लेकिन इसका कोई असर देखने को नहीं मिला विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा।

Live Updates

Breaking News in Hindi: देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए Jansatta.com से जुड़े रहें।

17:11 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: महंगाई और वित्तीय घाटा चरम पर है- भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा कि महंगाई चरम पर है, वित्तीय घाटा चरम पर है, GDP वृद्धि में मात्र 2.2% की कमी आई है, बेरोजगारी चरम पर है, ऋण भार सर्वकालिक उच्च दर पर 8 वर्षों में 3 गुना हुआ है। बजट किसान, मजदूर,निम्न वर्ग, मध्यम वर्ग के लिए अत्यंत निराशाजनक है, यही कथित अमृत काल का सत्य है।

15:31 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: अगले साल 7000 किलोमीटर पटरियां बिछाएंगे

केंद्रीय रेल मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2022-2023 में नई पटरियां बिछाने का लक्ष्य 4500 किमी रखा था जिसे हम पूरा कर लेंगे। अगले साल के लिए 7000 किमी का लक्ष्य रखा है… हम टिकट बुक करने की प्रणाली में भी काम कर रहे हैं। अभी 25,000 प्रति मिनट टिकट बुक करने की क्षमता है जिसे हम 2.25 लाख तक ले जाएंगे।

15:29 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी को कांग्रेस ने दिखासा बाहर का रास्ता

कांग्रेस पार्टी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी को पार्टी से बाहर निकाल दिया है। वह लंबे समय से पार्टी के खिलाफ मुखर थीं।

https://twitter.com/ANI/status/1621444345072324608

12:49 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: SC ने BBC डॉक्यूमेंट्री को लेकर केंद्र से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों से संबंधित BBC डॉक्यूमेंट्री को सेंसर करने से रोकने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया। SC ने केंद्र से तीन हफ्ते में जवाब मांगा है।

https://twitter.com/ANI/status/1621405506047983622

11:56 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: क्या चीन के इशारे पर हो BBC ने बनाई मोदी विरोधी डॉक्यूमेंट्री?

BBC डॉक्यूमेंट्री पर वरिष्ठ अधिवक्ता और राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने कहा कि यह दिख रहा है कि BBC चीनी स्वामित्व वाली कंपनियों के माध्यम से पूरी तरह से चीन के साथ आर्थिक रूप से जुड़ा है। डॉक्यूमेंट्री मूल रूप से चीन से प्रेरित है, उनके पास भारत विरोधी प्रचार प्रसार का एक लंबा इतिहास है।

11:55 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: धामी बोले- जोशीमठ में हमारी निगरानी जारी, जांच रिपोर्ट के बाद दिया जाएगा मुआवजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ मामले पर कहा कि हमारी निगरानी जारी है। हम वहां के लोगों के संपर्क में हैं। जो 8 संस्थान काम कर रहीं हैं उनकी रिपोर्ट आ रही है, जल्द ही जांच पूरी हो जाएगी। उसके बाद मुआवजा और पुनर्वास को लेकर हम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दिनों कुछ परीक्षाओं में शिकायतें मिली। हमने प्रारंभिक जांच करवाई जिसमे गड़बड़ियों की पुष्टी हुई है। इस पर सख्त कार्रवाई होगी दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

11:12 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: संसद के दोनों सदन स्थगित

विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया है। लोकसभा दो बजे तक और राज्यसभा 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

11:08 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: राज्यसभा की कार्यवाही भी शुरू हुई, विपक्ष कर रहा हंगामा

राज्यसभा में भी विपक्षी दलों के सांसद हंगामा कर रहे हैं। राज्यसभा के सभापति विपक्षी सांसदों से लगातार शांत होने की अपील कर रहे हैं।

11:07 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News in Hindi: विपक्ष कर रहा JPC की मांग

लोकसभा में विपक्ष अडाणी मामले पर जेपीसी की मांग कर रहा है। विपक्षी दल बार-बार जेपीसी-जेपीसी के नारे लगा रहे हैं।

11:06 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News: संसद की कार्यवाही शुरू, विपक्ष कर रहा हंगामा

लोकसभा में आज की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला लगातार विपक्षी दलों से विपक्षी सांसदों से शांत होने की अपील कर रहे हैं लेकिन हंगामा जारी है।

10:58 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News: मोदी-शाह दूध नहीं पीते होंगे, लेकिन बच्चों के लिए जरूरी- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने अमूल दूध के दाम में हुए इजाफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर अमूल दूध के दाम में इज़ाफा होगा तो सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर पड़ेगा। हो सकता है मोदी जी और अमित शाह जी दूध नहीं पीते होंगे लेकिन देश के बच्चों के लिए तो दूध पीना ज़रूरी है। दूध के दाम को बढ़ाते हुए सरकार ने अपनी नियत साफ कर दी है।

10:50 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News: जम्मू-कश्मीर: श्रीगनर में SIA के छापे

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में SIA द्वारा कई स्थानों पर छापेमारी की जा रही है। स्टेट इनवेस्टिगेशन एजेंसी द्वारा यह छापेमारी आंतकियों को फंडिंग मामले में की जा रही है।

https://twitter.com/ANI/status/1621381083685335040

10:48 (IST) 3 Feb 2023
Breaking News: चीन सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

केंद्र सरकार ने 21 जनवरी को विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” पर देश में प्रतिबंध लगाया था।

जरूर पढ़ें: सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरें ×