ताज़ा खबर
 

कोरोनाः भारत ने ‘संजीवनी’ दे दिखाई दरियादिली तो ब्राजीली राष्ट्रपति ने शेयर किया हनुमान का फोटो, कहा- धन्यवाद

कोविशील्ड की 20- 20 लाख खुराक लेकर दो विमान मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील और मोरक्को के लिए रवाना हुए हैं। इससे खुश होकर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोललसोनारो ने ट्वीट करके भारत का आभार जताया है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: January 23, 2021 10:46 AM
covid vaccination, vaccination in india, covid vaccination in india, covid vaccine, covid vaccine india, coronavirus vaccine, covid 19 vaccine, covid vaccine in india, covid vaccine news, covid vaccine registration, covid vaccine update, covid 19 vaccine india, coronavirus vaccine india, register for covid vaccine, how to register for covid vaccine, vaccine for covid 19, covid-19 vaccine, coronavirus vaccine update, coronavirus vaccine news, indian covid vaccine, corona vaccine, covid vaccine kerala, covid vaccine app, covid vaccine registration kerala, indian covid vaccine name, how to register for covid vaccine in kerala, registration for covid vaccine india, covid 19 vaccine registration, covid vaccine registration app, co win app, covid-19 vaccine india

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है। भारत दूसरे देशों को कोरोना वैक्सीन भेज रहा है। ऐसा ही कुछ शुक्रवार को भी हुआ कोविशील्ड की 20- 20 लाख खुराक लेकर दो विमान मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील और मोरक्को के लिए रवाना हुए। इससे खुश होकर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोललसोनारो ने ट्वीट कर भारत का आभार जताया है।

जायर बोललसोनारो ने ट्वीट कर भगवान हनुमान की संजीवनी बूटी ले जाते हुए फोटो शेयर की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत का आभार जताया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने लिखा, ‘वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में शामिल एक महान भागीदार को पाकर ब्राजील सम्मानित महसूस कर रहा है। भारत से ब्राजील वैक्सीन का निर्यात कर हमारी सहायता करने के लिए धन्यवाद।’ उन्होंने हिंदी में भी ‘धन्यवाद’ लिखकर भारत के प्रति अपना आभार जताया है।

इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि हम कोरोना महामारी से एक साथ लड़ने में ब्राजील के एक विश्वसनीय भागीदार हैं। हम स्वास्थ्य सेवा पर अपने सहयोग को मजबूत करना जारी रखेंगे।

भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता देशों में शामिल है और कोरोना वायरस का टीका खरीदने के लिए कई देशों ने इससे संपर्क किया है। सीएसएमआईए की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशील्ड टीके की 20 लाख खुराक ले कर एक विमान छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) से ब्राजील के लिए और 20 लाख खुराक लेकर दूसरा विमान मोरक्को के लिए रवाना हुआ।’’

इसमें बताया गया कि 22 जनवरी तक सीएसएमआईए ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू स्थानों तक कोविशील्ड की 1.417 करोड़ खुराक पहुंचाई है। भारत बुधवार से ही भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यामां और सेशेल्स को कोविड-19 का टीका भेज रहा है। भारत में व्यापक स्तर पर कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है जिसके तहत पूरे देश में अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों को कोवशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। ऑक्सफोर्ड-एस्स्ट्राजेनेका कोविशील्ड का उत्पादन जहां सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है वहीं कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक द्वारा किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश तथा म्यांमा को अनुबंध के तहत कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अब तक भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमा और सेशेल्स को सहायता के तौर पर टीकों की खेप भेज चुका है।

Next Stories
1 LAC के आस-पास चीन ने लगाए जासूस, इंटेलिजेंस एजेंसियों ने चेताया; सेना अलर्ट
2 भागकर शादी नहीं की तो लड़का चाकू ले लड़की के घर पहुंचा, खैरियत पूछी और मार डाला
3 ट्रैक्टर जुलूस : आज दिल्ली कूच करेंगे पंजाब व हरियाणा के किसान, 30,000 से अधिक ट्रैक्टर बनेंगे परेड का हिस्सा
ये पढ़ा क्या?
X