ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे तेज मिसाइल ब्रम्होस के एडवांस वर्जन का भारत ने किया सफल परीक्षण

मिसाइल को सबमरीन, जहाज, हवाई जाहज या फिर जमीन पर से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसका नाम भारत की नदी ब्रह्मपुत्र और रूस की नदी मोस्कवा के नाम पर पड़ा है।

हाल ही में भारत सरकार ने चीन सीमा पर तैनात करने के लिए ब्रम्होस रेजिमेंट को मंजूरी दी है। (फाइल फोटो)

भारतीय आर्मी ने ब्रम्होस मिसाइल के एडवांस वर्जन का भारतीय आर्मी ने शुक्रवार (27 मई) को 12 बजे सफल परीक्षण कर लिया। यह मिसाइल दुनिया की सबसे तेज एंटी शिप मिसाइल है। इसे भारत और रूस ने मिलकर तैयार किया है। इस मिसाइल को सबमरीन, जहाज, हवाई जाहज या फिर जमीन पर से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसका नाम भारत की नदी ब्रह्मपुत्र और रूस की नदी मोस्कवा के नाम पर पड़ा है।

ब्रम्होस के सफल परीक्षण पर BrahMos Aerospace ने सीइओ और मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा, ‘मैं भारतीय एयरफोर्स को इसके लिए बधाई देता हूं। ब्रम्होस ने फिर से सबसे अच्छी सुपरसोनिक मिसाइल साबित होकर दिखाया है।’

इसके साथ ही DRDO प्रमुख डॉ. एस क्रिस्टफर ने भी भारतीय एयर फोर्स के साथ-साथ ब्रम्होस को बनाने में लगी टीम और DRDO के साइंटिस्ट को भी बधाई दी। एडवांस वर्जन से भारतीय आर्मी की तीनों (जल, थल और वायु) को मजबूत किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App