ताज़ा खबर
 

आंध्र व तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों को बम से उड़ाने की धमकी

आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों और विशाखापत्तनम हवाईअड्डे सहित महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को बम विस्फोट से निशाना बनाने की धमकी भरा पत्र मिलने के बाद इन दोनों राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है..

Author , हैदराबाद/नई दिल्ली | Published on: October 13, 2015 10:06 AM

आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों और विशाखापत्तनम हवाईअड्डे सहित महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को बम विस्फोट से निशाना बनाने की धमकी भरा पत्र मिलने के बाद इन दोनों राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। साथ ही, केंद्र ने पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों के भारत में घुसने की खबरों के बीच सभी राज्यों से कहा है कि वे आतंकवादियों और विध्वंसकारी तत्वों को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतें। केंद्र ने यह मशविरा आगामी त्योहारों के मद्देनजर जारी किया है।

विशाखापत्तनम के पुलिस आयुक्त अमित गर्ग ने इस बात की पुष्टि की कि विशाखापत्तनम हवाई अड्डे अधिकारियों को यह धमकी वाला पत्र कुछ दिनों पहले मिला। पत्र तेलुगु भाषा में लिखा गया है और यह तेलंगाना के अदिलाबाद जिले के निर्मल नगर से आया है। पत्र को डाक से विशाखापत्तनम हवाई अड्डे के निदेशक को भेजा गया था। इसमें मुख्यमंत्रियों को ‘निशाना बनाने’ की धमकी दी गई है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पत्र में अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई है जिसमें नेल्लोर जिला स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र और आंध्र प्रदेश के बंदरगाह शामिल हैं। एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस धमकी भरे पत्र के मिलने के बाद हवाई अड्डे और उसके आसपास के क्षेत्रों व अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा-‘हम इस संबंध में गुप्तचर सूचना एकत्र कर रहे हैं।’

इस बीच खुफिया एजंसियों से मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए गृह मंत्रालय ने देशव्यापी परामर्श जारी कर सभी राज्यों से बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और धार्मिक स्थलों जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है, जिससे कि आतंकवादियों के हमले के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि परामर्श इन खुफिया खबरों के बाद जारी किया गया है कि हाल में पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत में घुसपैठ की है।

गृह मंत्रालय ने खासकर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरु और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के पुलिस बलों से कहा है कि वे मंगलवार से शुरू हो रहे नवरात्र, दुर्गा पूजा, दशहरा और मोहर्रम के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरतें। राज्यों से यह भी कहा गया है कि वे त्योहारों के दौरान भड़काऊ नारेबाजी, खासकर मस्जिदों और दरगाहों के नजदीक, विवादित स्थलों पर मूर्तियां लगाने और उत्सव का आयोजन करने, गैर पारंपरिक मार्गों से जुलूस निकाले जाने और जबरन चंदा लेने व छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को लेकर भी सतर्क रहें जिससे अक्सर सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो जाता है।

परामर्श में कहा गया है कि सांप्रदायिक घटनाओं और कानून व्यवस्था से जुड़ी अन्य समस्याओं को रोकने के लिए पंडालों, जुलूस मार्गों और विसर्जन स्थलों पर विशेष निगरानी वांछनीय है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories