ताज़ा खबर
 

‘लालबाग के राजा’ का कटा चालान, बीएमसी ने लगाया 60 लाख रुपये का जुर्माना

लालबाग मंडल के मुताबिक उन्होंने अबतक सभी बकाया पूरी तरह से भरा है। हालांकि इस दावे को बृहन्मुंबई नगर निगम ने खारिज कर दिया है।

Author Updated: September 12, 2019 8:36 PM
हर साल सजावट के लिए किए जाते हैं करीब हजार गड्डे। फोटो:Express photo by Prashant Nadkar

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोकप्रिय गणेश मंडल ‘लालबाग के राजा’ पर 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बीएमसी ने लालबाग मंडल पर यह जुर्माना सड़कों पर सजावट के लिए किए गए गड्डों को न भरने के लिए लगाया है। मंडल बीते 6 साल से इन गड्डों को नहीं भर रहा था जिसके बाद पुलिस ने जुर्माना लगाया। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत यह जानकारी सामने आई है।

स्थानीय कार्यकर्ता महेश वेनगुर्लेकर ने इस मामले पर कई जानकारियां दी हैं। उन्होंने डीएनए को बताया कि ‘मंडल ने 2018 में ही 953 गड्डे किए थे। हर साल इतनी ही संख्या में गड्डे किए जाते हैं। लेकिन इन्हें कभी-कभी ही भरा जाता है। हालांकि मंडल ने अभी तक इस जुर्माने को नहीं भरा है। बीएमसी ने नियमों के मुताबिक प्रति गड्डे के लिए 2000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं लालबाग मंडल के मुताबिक उन्होंने अबतक सभी बकाया पूरी तरह से भरा है। हालांकि इस दावे को बृहन्मुंबई नगर निगम ने खारिज कर दिया है। वहीं लोकल वॉर्ड ऑफिस (एफ साउथ) के एक अधिकारी के ने कहा है कि जुर्माना न भरने पर मंडल पर जल्द ही सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं मंडल के सेक्रटरी सुधीर साल्वी ने डीएनए से बातचीत में कहा कि ‘बीएमसी ने हमपर पारलकर मार्ग और केईएम अस्पताल के पास गड्डों को लेकर जुर्माना लगाया है। लेकिन हमने इसे चुनौती देते हुए स्थानीय निकाय को पत्र लिखा है। हमने बकाया भर दिया है और मैं बिल दिखाकर अपने इस दावे को साबित भी कर सकता हूं। बता दें कि मुंबई में गणेशोत्सव के दौरान लालबाग के राजा सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं। यह दक्षिण मुंबई में स्थित सबसे प्रसिद्ध गणेश मंडल में से एक हैं। भक्त यहां के दर्शन कर करोड़ों रुपए का दान करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 3 राज्यों में चुनाव से पहले सोनिया गांधी का महामंथन, महासचिवों, PCC अध्यक्षों, मुख्यमंत्रियों संग की बैठक
2 INX मीडिया मामला: पी.चिदंबरम की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने CBI से जवाब मांगा
3 सुप्रीम कोर्ट हमारा है- बोले थे योगी आदित्यनाथ के मंत्री; नाराज CJI रंजन गोगोई ने यूं लगाई ‘झाड़’