बंगाल के नक्सलबाड़ी गांव में भी बीजेपी का पोस्टर, 17 अप्रैल को है वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए आठ चरण में मतदान हो रहे हैं। दार्जिलिंग के इस क्षेत्र में पांचवे चरण में वोट डाले जाएंगे।

Naxalbari,BJP,TMCनक्सलबाड़ी गांव में लगे बीजेपी के झंडे, पोस्टर (फोटो-ANI)

भारत में माओवादी हिंसा की शुरुआत बंगाल के जिस गांव से हुई थी अब उस गांव में भी बीजेपी के झंडे देखने को मिल रहे हैं। दार्जिलिंग जिले के नक्सलबाड़ी गांव में 60 के दशक के अंतिम दौर में हिंसा की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद इसका प्रसार देश के कई हिस्सों में हुआ लेकिन अब नक्सलबाड़ी शांत है। अब इस गांव में सभी दलों के झंडे देखने को मिलते हैं। 17 अप्रैल को यहां वोट डाले जाएंगे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए आठ चरण में मतदान हो रहे हैं। दार्जिलिंग के इस क्षेत्र में पांचवे चरण में वोट डाले जाएंगे। गांव के लोगों का कहना है कि यहां सभी दल के द्वारा झंडे लगाए गए हैं। हालांकि उनका कहना है कि अब भी इस क्षेत्र में लोगों का झुकाव लेफ्ट की तरफ अधिक रहा है। लेकिन यहां आप बीजेपी, सीपीआई, सीपीआईएमएल,सीपीआई एम सहित सभी दलों के झंडे देख सकते हैं।

बंगाल के छोटे से गांव से निकल कर एक दौर में माओवादी हिंसा देश के कई राज्यों में पहुंच गया। अल्ट्रा लेफ्ट विचारधारा को मानने वाले एक बड़् वर्ग का समर्थन इसे मिलता रहा। लेकिन बाद के दिनों में एक के बाद एक नेताओं का इस विचारधारा से मोहभंग होता चला गया। नक्सलबाड़ी आंदोलन से जुड़े कई नेताओं पर विदेश से संपर्क होने की बात भी सामने आयी।

हिंसा का रहा है इतिहास: साल 1967 में हुए शुरुआत के बाद से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। बंगाल, बिहार, आंध्रप्रदेश, छ्त्तीसगढ़, महाराष्ट्र सहित कई राज्य आज भी इस हिंसा के शिकार हैं। हाल के दिनों में छ्त्तीसगढ़ में सबसे अधिक नक्सली हिंसा देखने को मिली है।

गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए इस बार आठ चरण में मतदान हो रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 211 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं कांग्रेस को 44 और लेफ्ट को 26 सीटों पर सफलता मिली थी। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महज तीन सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Next Stories
1 असदुद्दीन ओवैसी पर भड़कीं ममता बनर्जी तो मिला जवाब, क्या गुजरात के पीड़ितों को मंत्री पद के लिए बेच दिया था
2 7th Pay Commission: अमित शाह ने किया 7वां वेतन आयोग लागू करने का वादा, कहा- शिक्षकों के भत्ते भी बढ़ाएंगे
3 एमके स्टालिन के बेटे ने जेटली, सुषमा की मौत के लिए मोदी को बता दिया जिम्मेदार, बेटियों ने दिया जवाब
यह पढ़ा क्या?
X