ताज़ा खबर
 

चीन धोखेबाज, युद्ध के वक्त सब देखेंगे अपना राष्ट्रहित, भारत के लिए कोई नहीं भेजेगा सैन्य मदद- बोले पूर्व विदेश मंत्री

भारत के पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि बातचीत से कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि चीनी सेना के रवैये से लगता है कि वह हमें लद्दाख या एलएसी के किसी अन्य हिस्से से परेशान करेगा।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: September 12, 2020 3:27 PM
Yashwant Sinha, India China, Border Disputeभारत के पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा। (एक्सप्रेस फोटो)

भारत के पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेता रह चुके यशवंत सिन्हा ने सीमा विवाद को लेकर चीन और पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि चीन एक दुष्ट और धोखेबाज देश है। वह सिर्फ एक साम्राज्यवादी देश है, जो दूसरे देशों की जमीन हड़पने में आगे है। सिन्हा ने कहा कि चीन बल प्रयोग कर के हमारी जमीन लेने की कोशिश करेगा। इसलिए हमें तैयार रहना होगा। सिन्हा ने कहा कि जब भी भारत और चीन के मंत्रियों की चर्चा के बाद साझा बयान जारी होते हैं, उनका कोई मतलब नहीं है। भारत को मजबूती से अपनी स्वायत्ता की रक्षा करनी होगी।

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के पड़ोस में दूसरा धोखेबाज दोस्त है पाकिस्तान, इसलिए चीन और उसकी खूब जमती है और वे मिलकर भारत को परेशान करते हैं। सिन्हा ने कहा कि बातचीत से कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि चीनी सेना के रवैये से लगता है कि वह हमें लद्दाख या एलएसी के किसी अन्य हिस्से से परेशान करेगा।

उन्होंने कहा कि मेरी आत्मकथा में चीन के बारे में एक लाइन है, जिसमें कहा गया है कि जहां दोनों देश सहयोग कर सकते हैं आपसी फायदे के लिए, जहां भारत के लिए चीन से प्रतिस्पर्धा करना जरूर है, वहां प्रतिस्पर्धा हो। लेकिन जहां चीन के खिलाफ मजबूती से खड़े होने की बात हो, वहां मजबूती से डटे रहें।

यशवंत सिन्हा ने कहा कि हमारे पड़ोस और दुनियाभर के सभी देश राष्ट्रहित के बारे में पहले सोचते हैं। जहां भारत चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना का हिस्सा नहीं बना, वहीं बाकी सब देश इसका हिस्सा बनते चले गए। यानी कोई भी हमारी बात नहीं सुनेगा। अगर बयान जारी करने की बात हो तो अमेरिका समेत सभी लोग अपने राष्ट्रहित के मुताबिक बयान जारी करेंगे। लेकिन भारत और चीन के बीच अगल सैन्य युद्ध हुआ तो कोई भी देश सैन्य मदद नहीं देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘हम कथा सुनाते रिजल्ट्स के इंतजार की…’बेरोजगारों का गाना वायरल, शेयर कर बोले रवीश कुमार- देखकर रोना आ गया
2 PNB Scam: नीरव मोदी के पक्ष में पूर्व SC जज ने दी गवाही, कहा- भारत में न्यायपालिका का अधिकांश हिस्सा भ्रष्ट, निष्पक्ष सुनवाई का मौका नहीं; ट्रोल
3 VIDEO: क्या नरेंद्र मोदी, BJP ने फोन कर कहा था रिया का करो इंटरव्यू? डिबेट में राजदीप सरदेसाई पर भड़के संबित पात्रा
यह पढ़ा क्या?
X