ताज़ा खबर
 

गांधी जयंती को भुनाने का बीजेपी ने बनाया है बड़ा प्लान, जेपी नड्डा ने लिखी चिट्ठी- अवसर का फायदा उठाइए

यात्रा में कम से कम 50-100 लोगों की मौजूदगी की बात कही गई है। यात्रा को दौरान प्लास्टिक मुक्त भारत, जल संरक्षण, जनसंख्या नियंत्रण और डिजिटल इंडिया पर भी फोकस करने को कहा गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 26, 2019 8:24 AM
भाजपा की तरफ से गांधी जयंती के अवसर पर संकल्प यात्रा निकाली जाएगी। (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी ने गांधी जयंती के अवसर को भुनाने के लिए बड़ा प्लान बनाया है। पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं को पत्र लिखकर इस अवसर का फायदा उठाने को कहा है। पत्र में नड्डा ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पार्टी को खुद को गांधी जी के सिद्धांतों का उत्तराधिकारी साबित करने का मौका प्रदान करेगी।

उन्होंने पार्टी नेताओं से 15 दिन चलने वाली गांधी संकल्प यात्रा के तहत लक्ष्यों को हासिल करने को कहा है। टेलीग्राफ की खबर के अनुसार नड्डा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र में लिखा है कि गांधीजी की 150वीं जयंती आम लोगों को बीच गांधी जी के सिद्धांतों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का अवसर है। इसके साथ यह अधिक महत्वपूर्ण है कि इससे हमें यह साबित करने का मौका मिलेगा कि हम सच्चे मायनों में गांधी के सिद्धातों के उत्तराधिकारी हैं।

नड्डा ने पार्टी पदाधिकारियों से गांधी जयंती के अवसर पर 150 किलोमीटर की पद यात्रा शुरू करने को कहा है। इसमें लोगों को गांधीजी के सिद्धांतों से अवगत कराया जाएगा। पत्र में यात्रा को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। इससें ‘अक्सर पूछे जाने वाले ‘ शीर्षक के अंतर्गत यात्रा के दौराना ‘क्या करना है, क्या नहीं करना है’ की सूची दी गई है।

इसके अलावा यात्रा में सादगी पर जोर दिया गया है। गांधी संकल्प यात्रा के दौरान कपड़ें कैसे पहनें सवाल का जवाब है कि सभी पार्टी प्रतिनिधियों और कैडर सदस्यों को खादी से बने कपड़े पहनने होंगे। इसके साथ ही स्वदेशी कपड़ों को बढ़ावा देना होगा। पत्र में कहा गया है कि यात्रा के दौरान सदस्य खादी बैग लेकर चलने के साथ ही  एथनिक खादी जैकेट भी पहन सकते हैं। सभी सदस्यों से किसी भी तरह के चमक-दमक वाले कपड़ों से दूर रहने का आग्रह किया गया है जिससे ‘सादगी’ की थीम बनी रही।

15 दिन की यात्रा में एक दिन में कम से कम 5-10 किलोमीटर चलना है। इस तरह 15 दिन में न्यूनतम लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसके अलावा अधिकतम एक दिन में 15 किलोमीटर चलने की बात कही गई है। नेताओं से गांवों में रात बिताने को कहा गया है। इसमें गांव के लोगों से घुलना मिलना भी शामिल है। यात्रा में कम से कम 50-100 लोगों की मौजूदगी की बात कही गई है। यात्रा को दौरान प्लास्टिक मुक्त भारत, जल संरक्षण, जनसंख्या नियंत्रण और डिजिटल इंडिया पर भी फोकस करने को कहा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 National Hindi News, 27 September 2019: शरद पवार ने ED दफ्तर आने से किया मना, कहा- मेरा घोटाले से कोई वास्ता नहीं
2 Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश बारिश से भीगा, कुफरी सबसे ठंडा स्थान
3 सरकार की आलोचना करने वाले दो सलाहकारों की पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद से छुट्टी