ताज़ा खबर
 

ओपिनियन पोल: अभी लोकसभा चुनाव होने पर गुजरात में बीजेपी को नहीं होगा नुकसान

वर्तमान में लोकसभा चुनाव होते हैं तो गुजरात से बीजेपी को 55 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वोट शेयर और प्रत्येक सीटों के समीकरण का आंकलन करते हुए राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा दिखाया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 फीसदी वोट शेयर के साथ सभी 26 सीटों पर कब्जा जमाया था।

ओपिनियन पोल के मुताबिक 2019 में भी मोदी के साथ रहेगा गुजरात.(एक्सप्रेस फोटो: पार्था पॉल)

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर चर्चाएं अभी से जोरों पर हैं। वर्तमान में देश का चुनावी मूड कैसा है इसको टटोलने में सर्वे एजेंसियां जुट गयी हैं। देश में अभी चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी? इस सवाल को लेकर इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने एक ओपिनियन पोल जारी किया है। सर्वे के मुताबिक अगर गुजरात की बात करें तो बीजेपी यहां कि 26 लोकसभा सीटों पर अपना दबदबा कायम रखे हुए है।

सर्वे के मुताबिक यदि वर्तमान में लोकसभा चुनाव होते हैं तो गुजरात से बीजेपी को 55 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वोट शेयर और सीटों की डायनेमिक्स का आंकलन करते हुए 26 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा दिखाया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 फीसदी वोट शेयर के साथ सभी 26 सीटों पर कब्जा जमाया था। हालांकि, सर्वे में पांच सालों में 5 फीसदी वोट प्रतिशत कम होने का दावा किया गया है। मगर, साथ ही सभी सीटों पर विजयी होते दिखाया भी गया है।

टीवी चैनल के इस सर्वे को कांग्रेस ने खारिज किया है। चैनल पर प्रसारित कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के नेता संजय झा ने दावा किया कि उनकी पार्टी सर्वे से विपरीत लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गुजरात में काफी मजबूत स्थिति है और बीजेपी को 10 से 12 सीटें मिलनी मुश्किल हो जाएंगी।

हालांकि, गुजरात के संदर्भ में सर्वे को लेकर राजनीतिक जानकारों के विचार मामूली तौर पर बंटे हुए हैं। अधिकांश जानकार सर्वे से इत्तेफाख रखते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि कुछ उनसे थोड़ा अलग विचार रखते हैं। सर्वे के दौरान टीवी चैनल पर बैठे जानकारों ने माना कि 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान तमाम मुद्दों और तीन बड़े आंदोलनों के बावजूद बीजेपी ने अपना किला बचा लिया था। ऐसे में जब पीएम की दावेदारी दोबारा नरेंद्र मोदी रखते हैं, तो गुजरात उन्हें चुनाव में निराश नहीं करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App