ताज़ा खबर
 

अमेरिकी चुनाव में पार्टी का नाम आने पर भाजपा सख्त, सदस्यों को चेताया- ट्रंप या बाइडेन के प्रचार में ना करें पार्टी नाम का प्रयोग

भाजपा में विदेश मामलों को देखने वाले विभाग के प्रमुख विजय चौथाईवाले ने ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के अमेरिकी सदस्यों को पत्र लिखकर चुनाव प्रक्रिया में निजी तौर पर शामिल होने के लिए कहा है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली/वॉशिंगटन | Updated: September 10, 2020 9:22 AM
US Presidential Elections, Donald Trump, Kamala Harrisअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन अपने प्रचार वीडियो में पीएम मोदी की क्लिप्स इस्तेमाल कर रही है।

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी- रिपब्लिकन वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के बीच पैठ बनाने के लिए अपने प्रचार अभियान में प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो इस्तेमाल कर रही है। हालांकि, इस बीच भाजपा ने अपने अमेरिकी सदस्यों से साफ कर दिया है कि वे चुनाव लड़ रहे किसी भी दल- रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक का प्रचार अपनी निजी क्षमता पर करें और इसमें भारतीय जनता पार्टी का नाम आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल न करें।

भाजपा के विदेश मामलों के विभाग के प्रमुख विजय चौथाईवाले ने ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के अमेरिकी चैप्टर को इस बारे में चिट्ठी लिखी है और कहा है कि वे अमेरिकी पार्टियों के लिए भाजपा का नाम इस्तेमाल कर प्रचार न करें। उन्होंने कहा, “यह हर नागरिक का अधिकार है कि वह अपने देश की चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा ले। ओवरसीज फ्रेंड ऑफ बीजेपी का हर सदस्य भी इस प्रक्रिया में योगदान दे सकता है, लेकिन सिर्फ अपनी निजी क्षमता पर। भाजपा की अमेरिकी चुनाव में कोई भूमिका नहीं है।”

खुशी है कि कोई भारतवंशी अमेरिका में चुनाव लड़ रहा
चौथाईवाले ने अमेरिका में भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस पर सवाल पूछे जाने पर कहा कि जाहिर तौर पर हर कोई इस बात से खुश है कि भारत से जुड़ा कोई व्यक्ति अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े पद के लिए चुनाव लड़ रहा है। लेकिन भाजपा का इन चुनावों में किसी पार्टी को समर्थन नहीं है। यह हमारे सदस्यों के चुनाव पर निर्भर करता है, क्योंकि ये वहां रहने वाले लोगों की स्वायत्ता है। बता दें कि कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं।

उन्होंने आगे कहा, “हम मानते हैं कि चुनाव किसी भी देश का घरेलू मामला है और भाजपा की इस प्रक्रिया में कोई भूमिका नहीं है। भारत और अमेरिका के बीच गहरे कूटनीतिक रिश्ते हैं, जिसका अमेरिका और भारत में सभी समर्थन करते हैं।”

ट्रंप के प्रचार वीडियो में ‘हाउडी मोदी’ और ‘नमस्ते ट्रंप’ इवेंट की क्लिप शामिल
बता दें कि अमेरिकी चुनाव के प्रचार अभियान में रिपब्लिकन पार्टी ने भारतीय मूल के वोटरों को लुभाने के लिए जो वीडियो जारी किए हैं, उनमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की दो क्लिप्स भी शामिल की गई हैं। एक क्लिप पिछले साल ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ इवेंट की है, जबकि दूसरी क्लिप इस साल फरवरी में डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद में हुए इवेंट ‘नमस्ते ट्रंप’ की है। पिछले हफ्ते ही जब ट्रंप से नए प्रचार वीडियो पर सवाल किया गया था, तो उन्होंने कहा था कि हमें भारत का समर्थन है, हमें पीएम मोदी से भी बड़ा समर्थन मिला है। मुझे लगता है कि भारतीय-अमेरिकी मेरे लिए ही वोट करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India-China Border News HIGHLIGHTS: चीन सीमा विवाद कम करने के लिए “उचित कदम” उठाने के लिए तैयार
2 Video: डिबेट के दौरान शिवसेना समर्थक से भिड़े सूरज पाल, बोले- धमकी दोगे तो करणी सेना घर पर आकर मुंह काला करेगी
3 आयकर विभाग ने 27.55 लाख करदाताओं को 1.01 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया
IPL 2020 LIVE
X