ताज़ा खबर
 

बीजेपी ने कैराना से गुजरात, यूपी, बिहार तक में पाकिस्तान को बनाया है चुनावी मुद्दा; पढ़ें

विपक्ष का आरोप है कि सरकार एअर स्ट्राइक के नाम पर चुनावी फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। हालांकि थोड़ा पीछे निगाह डालें तो पता चल जाएगा कि भाजपा चुनावों के दौरान पाकिस्तान का मुद्दा बखूबी उछालती आयी है।

Author March 5, 2019 1:32 PM
भाजपा ने कई अहम चुनावों में पाकिस्तान को मुद्दा बनाया है।(pti photo)

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर की गई एअर स्ट्राइक के बाद से केन्द्र सरकार उत्साहित है। सत्ताधारी भाजपा के कई नेता इस एअर स्ट्राइक में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने का दावा कर चुके हैं। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है कि एअर स्ट्राइक में कुल कितने आतंकी मारे गए। वहीं विपक्षी पार्टियां एअर स्ट्राइक के मुद्दे पर सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगा रही हैं। दूसरी तरफ सरकार, विपक्ष के बयानों को सुरक्षाबलों का मनोबल तोड़ने वाला करार दे रही है। उल्लेखनीय है कि जल्द ही देश में आम चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा, विपक्षी नेताओं के बयानों के बहाने पाकिस्तान का मुद्दा खूब उछाल रही है। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चुनावों के दौरान भाजपा ने पाकिस्तान का मुद्दा उछाला है, इससे पहले भी कई मौकों पर भाजपा ऐसा कर चुकी है।

अमित शाह की रक्सौल चुनावी सभाः साल 2015 में बिहार विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रक्सौल में एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि यदि भाजपा, बिहार चुनाव में हारी तो हार-जीत भले ही पटना में हो, लेकिन पाकिस्तान में पटाखे फोड़े जाएंगे। हालांकि बाद में अमित शाह ने अपने इस बयान को बचाव किया था और सफाई देते हुए कहा कि उनका बयान किसी समुदाय के खिलाफ नहीं था।

पीएम मोदी की पालनपुर रैलीः गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान पीएम मोदी ने गुजरात के पालनपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि गुजरात चुनावों में पाकिस्तान दखल दे रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने मणिशंकर अय्यर के घर पर पाकिस्तान के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की थी। इससे पहले मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को ‘नीच’ कहा था। बाद में पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि मणिशंकर अय्यर, जिन्होंने गुजरात की बेइज्जती की, ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त के साथ बैठक की।… पाकिस्तान की मिलिट्री इंटेलीजेंसी में ऊंचे पद पर रहे एक अधिकारी ने लिखा भी कि हमें अहमद पटेल को मुख्यमंत्री बनाने में मदद करनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावः उरी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने द हिंदू के साथ बातचीत में कहा था कि ‘विजयदशमी पर आने के लिए उन्होंने पीएम मोदी से गुजारिश की है। पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा कदम उठाने के लिए सरकार बधाई की पात्र है।’

कैराना उपचुनावः बीते साल उत्तर प्रदेश के कैराना में हुए उप-चुनावों के दौरान भी भाजपा द्वारा पाकिस्तान का मुद्दा उठाया गया। दरअसल भाजपा की प्रत्याशी मृगांका सिंह के लिए चुनाव प्रचार करते वक्त भाजपा नेता मनोज कश्यप ने कहा था कि अगर ये (मृगांका सिंह) हार गईं तो आप रोएंगे, वहीं पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर और भाजपा विरोधी दिवाली मनाएंगे। हालांकि भाजपा की यह कोशिश ज्यादा असर नहीं दिखा सकी और पार्टी को कैराना के उप-चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App