ताज़ा खबर
 

जिस कंपनी के खिलाफ चल रही आतंकी फंडिंग की जांच, उससे बीजेपी ने लिया 10 करोड़ का चंदा, चुनाव आयोग को दिए डिटेल्स में खुलासा

विवरण के अनुसार पार्टी ने 2014-15 में आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स लिमिटेड से 10 करोड़ रुपये का चंदा लिया था। यह चंदा पार्टी को मुंबई में एक्सिस बैंक की बांद्रा ब्रांच के जरिये दिया गया था।

Author नई दिल्ली | Updated: November 22, 2019 3:34 PM
भाजपा की तरफ से चुनावी फंड को लेकर चुनाव आयोग को विवरण दिया गया है। (फोटोः myneta.info/स्क्रीनशॉट)

भाजपा ने उस कंपनी से चुनावी चंदा लिया है जिस कंपनी के खिलाफ आतंकियों को फंडिंग करने के मामले में जांच चल रही है। यह जानकारी चुनाव आयोग को पार्टी के चुनावी डोनेशन से जुड़े दिए गए विवरण में सामने आई है। विवरण के अनुसार पार्टी ने 2014-15 में आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स लिमिटेड से 10 करोड़ रुपये का चंदा लिया था।

यह चंदा पार्टी को मुंबई में एक्सिस बैंक की बांद्रा ब्रांच के जरिये दिया गया था। पार्टी की तरफ आयोग को जो डोनेशन का विवरण दिया गया है उसमें आरकेडब्ल्यू का नाम चंदा देने वालों की सूची में 26वें स्थान पर है। इस सूची में सत्या इलेक्टोरल ट्रस्ट और प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट, जनता निर्वाचक इलेक्टोरल ट्रस्ट जैसे कई नाम शामिल हैं। चुनावी चंदा देने वालों के बारे में पूरी डिटेल https://myneta.info/party/index.php?action=all_donors&id=3 यहां देख सकते हैं।

आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स कंपनी के प्रोमोटर्स एचडीआईएल के मालिक धीरज वधावन है। एचडीआईएल के खिलाफ पीएमसी बैंक घोटाला मामले में भी जांच चल रही है। इस मामले में वधावन परिवार को दो सदस्य भी गिरफ्तार हो चुके हैं। आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रहे इकबाल मिर्ची की कंपनी के साथ संबंधों की भी जांच हो रही है।

आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने डी-गैंग से जुड़ी कंपनी के साथ कथित रूप से करोड़ों रुपये की लेनदेन भी की है। आरकेडब्ल्यू कंपनी के पूर्व निदेशक रंजीत बिंद्रा को ईडी अंडरवर्ल्ड की तरफ से लेनदेन करने के मामले में गिरफ्तार किया था। बिंद्रा पर आतंकी फंडिंग का भी आरोप है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिंद्रा इकबाल मिर्ची और कंपनी के बीच सौदे में ‘एजेंट’ की भूमिका निभाता था। भाजपा को चंदा देने वाली कंपनी पर 1993 मुंबई धमाकों में आरोपी इकबाल मिर्ची की संपत्ति खरीदने का भी आरोप है। ई़डी का आरोप है कि आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने मिर्ची की प्रॉपर्टी बिकवाने में भी सहयोग किया। मालूम हो कि ईडी आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के साथ डील के मामले में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा से भी पूछताछ कर चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 संसद में पराली पर अंग्रेजी में चर्चा: ‘‘किसान हैरत में कि आरोप लगाया या दी शाबाशी
2 सत्यपाल मलिक बोले- ‘दलितों ने की थी भगवान राम की मदद, ऊंची जाति वालों ने नहीं; Ram Mandir में लगनी चाहिए केवट-शबरी की मूर्ति’
3 महाराष्‍ट्र के साथ मुंबई की सत्‍ता से भी बाहर हुई बीजेपी, श‍िवसेना का हुआ कब्‍जा
जस्‍ट नाउ
X