ताज़ा खबर
 

फेसबुक पर मोदी को वोट के बदले गिफ्ट का ऑफर, बीजेपी समर्थक एक पेज ने एक सप्ताह में दिया 47 लाख का ऐड

भाजपा समर्थित फेसबुक पेजेज पर कुल खर्चा बीते हफ्ते 67 लाख रुपए रहा। वहीं वाईएसआर कांग्रेस समर्थित फेसबुक पेजेज पर यह खर्च 24 लाख रहा। बीजद में 10.5 लाख और कांग्रेस समर्थित पेजेज पर बीते हफ्ते 8 लाख रुपए खर्च किए गए।

bjp campaign on social mediaभाजपा समर्थित फेसबुक पेज पर वोट के बदले बांटे जा रहे फ्री गिफ्ट।(file/pti photo)

आज के समय में सोशल मीडिया का प्रभाव काफी व्यापक हो गया है। यही वजह है कि चुनाव भी अब पारंपरिक तरीकों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी लड़े जा रहे हैं। साल 2014 के आम चुनावों में भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया, कह सकते हैं कि अन्य राजनीतिक पार्टियां इस मामले में काफी पीछे रहीं। 2019 लोकसभा चुनाव कुछ ही दिन दूर हैं, ऐसे में एक बार फिर राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गई हैं। भाजपा एक बार फिर सोशल मीडिया पर अन्य राजनीतिक पार्टियों पर बढ़त लेती नजर आ रही है। दरअसल ‘फेसबुक वीकली एड लाइब्रेरी रिपोर्ट’ की मानें तो फेसबुक पर भाजपा समर्थित एक पेज ने बीते एक हफ्ते के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों पर करीब 47 लाख रुपए खर्च किए हैं।

भाजपा है पैसे खर्च करने में सबसे आगेः Alt News ने Facebook’s Weekly ad Library Report का अध्ययन करने के बाद एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसके अनुसार, 17 मार्च से लेकर 23 मार्च तक भाजपा समर्थित ‘My First Vote to Modi’ नामक फेसबुक पेज पर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए 46.6 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। वहीं रिपोर्ट में बताया गया है कि फेसबुक पर राजनीतिक पार्टियों या राष्ट्रहित के मुद्दों से जुड़े विज्ञापनों पर बीते हफ्ते में ही करीब 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इनमें से 1.1 करोड़ तो अकेले टॉप-20 फेसबुक पेज पर खर्च किए गए हैं। इन आंकड़ों से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार में राजनीतिक पार्टियां कितना फोकस कर रही हैं! इस लिस्ट में जो दूसरा पेज है, Indian Political Action Committee, वह आंध्र प्रदेश की राजनीतिक पार्टी वाईएसआर कांग्रेस द्वारा समर्थित पेज बताया जा रहा है। इस पेज द्वारा भी विज्ञापनों पर 17.52 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। खास बात ये है कि तीसरे नंबर का पेज Bharat Ke mann Ki Baat भी भाजपा समर्थित है और उसने बीते हफ्ते में 9.68 लाख रुपए राजनीतिक विज्ञापनों पर खर्च किए हैं।

(photo credit-alt news)

Alt News की रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा द्वारा ही समर्थित एक फेसबुक पेज Nation with Namo 10 मार्च से 16 मार्च तक करीब 17 लाख रुपए खर्च कर उस हफ्ते दूसरे नंबर पर था। इस रिपोर्ट के अध्ययन के आधार पर कह सकते हैं कि भाजपा समर्थित कई फेसबुक पेज सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, जिनमें बारी-बारी से पैसा लगाया जा रहा है। राजनीतिक पार्टियों द्वारा समर्थित फेसबुक पेजेज पर कुल खर्चे की बात करें तो भाजपा समर्थित पेजेज पर कुल खर्चा बीते हफ्ते 67 लाख रुपए रहा। वहीं वाईएसआर कांग्रेस समर्थित फेसबुक पेजेज पर यह खर्च 24 लाख रहा। बीजद में 10.5 लाख और कांग्रेस समर्थित पेजेज पर बीते हफ्ते 8 लाख रुपए खर्च किए गए।

वोट के बदले दिए जा रहे फ्री गिफ्ट!: खबर के अनुसार, यह भी पता चला है कि भाजपा समर्थित फेसबुक पेजेज पर प्रधानमंत्री मोदी को वोट देने के बदले कई आकर्षक गिफ्ट फ्री बांटे जा रहे हैं। इन फ्री गिफ्ट्स के तहत लोगों को बैग्स, टी-शर्ट, फोन कवर आदि दिए जा रहे हैं। भाजपा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपरोक्त सामानों को ऑनलाइन बेच भी रही है। खुद पीएम मोदी एक ट्वीट में इस बात की जानकारी दे चुके हैं।

(photo credit-facebook)

चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन?: भाजपा समर्थित फेसबुक पेजेज पर वोट के बदले लोगों को फ्री गिफ्ट दिए जाने पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का खतरा पैदा हो गया है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति के मुताबिक ‘पीपल्स एक्ट के अनुसार, आप किसी भी तरह से मतदाताओं को नहीं लुभा सकते। यदि ऐसा हो रहा है तो इसकी जांच की जानी चाहिए।’

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mission Shakti: ‘भारत ने A-SAT मिसाइल से LIVE सैटेलाइट मार गिराई, बना ऐसी क्षमता वाला चौथा देश’
2 रिपोर्ट: 10 साल में गरीबी रेखा से ऊपर उठे 27 करोड़, फिर भी दुनिया के सबसे ज्‍यादा निर्धन भारत में
3 नीरव मोदी लंदन की जेल में, उसकी पेंटिंग्‍स नीलाम कर आयकर विभाग ने जुटाए 55 करोड़
ये पढ़ा क्या?
X