ताज़ा खबर
 

इंदिरा गांधी ने माना था आज़ादी की लड़ाई में वीर सावरकर का योगदान अहम- बीजेपी सांसद ने चिट्ठी शेयर कर पूछा सवाल

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि महात्मा गांधी से लेकर इंदिरा गांधी तक वीर सावरकर को स्वतंत्रता आंदोलन का अहम किरदार बताया था।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: October 31, 2020 1:53 PM
LAC Dispute, Subramanian Swamy, BJP MP, Rajnath SinghBJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः गजेंद्र यादव)

भाजपा के फायरब्रांड नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सावरकर को लेकर एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है। अपनी बेबाक राय के लिए देशभर में लोकप्रिय स्वामी ने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सावरकर की तारीफ वाली एक चिट्ठी शेयर की है। इसमें उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने पीएम रहते हुए सावरकर के बारे में यह लिखा था, क्या TDK के पास कोई जवाब है?

क्या है स्वामी की चिट्ठी में?: स्वामी ने जिस चिट्ठी को ट्विटर पर शेयर किया है, उस पर 20 मई 1980 की तारीख पड़ी है। इसमें कहा गया है, “हमें 9 मई 1980 की आपकी चिट्ठी मिली। ब्रिटिश सरकार के खिलाफ वीर सावरकर की हिम्मत भरी ललकार का भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अपना अहम स्थान है। मैं भारत के इस असाधारण बेटे की जयंती के शताब्दी वर्ष के जश्न की सफलता की प्रार्थना करती हूं।”

अशोक स्तंभ की तस्वीर के साथ इस पर ‘प्राइम मिनिस्टर ऑफ इंडिया’ लिखा है, जो कि इसके प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी होने की ओर इशारा करती है। चिट्ठी के अंत में इंदिरा गांधी के हस्ताक्षर भी हैं। इस कथित चिट्ठी को इंदिरा गांधी ने स्वतंत्रयावीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक, बॉम्बे के तत्कालीन सचिव पंडित बाखले को लिखा गया था।

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में TDK का जिक्र किया है, माना जाता है कि स्वामी ये शब्द कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह पहली बार नहीं है, जब वीर सावरकर के बचाव पर पक्ष रखा है। पिछले साल जब राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान सावरकर पर सार्वजनिक मंच से हमले किए थे, तब स्वामी ने कहा था कि राष्ट्रपति महात्मा गांधी खुद सावरकर को श्रद्धांजलि देते थे और उनसे आजादी हासिल करने के मुद्दे पर बात किया करते थे। उनके रास्ते जरूर अलग थे, पर दोनों ही अपने रास्तों पर उभरे। इंदिरा गांधी ने उनके सम्मान में स्टाम्प तक जारी किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं- इलाहाबाद HC की टिप्पणी
2 पुलवामा अकैट पर बोले PM मोदी- तब कुछ देख थे अपना सियासी स्वार्थ, अब हुए बेनकाब
3 रवीश कुमार का पोस्ट- बिहार के 18 ज़िलों के सरकारी अस्पताल में ICU नहीं, स्वास्थ्य मंत्री नाम का प्राणी काम क्या करता होगा? वायरल
यह पढ़ा क्या?
X