ताज़ा खबर
 

IDBI को बेलआउट पैकेज, LIC और नरेंद्र मोदी सरकार से मिलेंगे 9,300 करोड़

मोदी सरकार द्वारा केंद्र और एलआईसी से 9300 करोड़ रुपए के बेलआउट पैक के ऐलान के बाद मंगलवार को आईडीबीआई बैंक का शेयर करीब आठ प्रतिशत की बढ़त के साथ बीएसई पर 28.80 रुपए पर बंद हुआ।

IDBI Bank Bail Out Pack, IDBI Bank, LIC, Narendra Modi, BJP, NDA, IDBI Bank News, IDBI Bank News in Hindi, Business News, National News, India News, Latest Newsआईडीबीआई बैंक में एलआईसी ने अपनी हिस्सेदारी जनवरी में बढ़ाकर 51 प्रतिशत कर दी थी, जिसके बाद बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 86 प्रतिशत से घटकर 46.46 प्रतिशत पर आ गई। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने मंगलवार (तीन सितंबर, 2019) को आईडीबीआई बैंक के लिए बेलआउट पैकेज को मंजूरी दे दी। केंद्र के इस कदम से बैंक को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और मोदी सरकार से कुल 9300 करोड़ रुपए मिलेंगे। सरकार का यह फैसला बैंक का पूंजी आधार बढ़ाने और इसे मुनाफे में लाने के मकसद से लिया गया है।

मंत्रिमंडल फैसलों के बारे में मीडिया को सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इससे आईडीबीआई बैंक का कायाकल्प करने की प्रक्रिया पूरी होगी। बैंक को दोबारा लाभ में लाने के साथ ही यह सामान्य तौर पर कर्ज वितरण कार्य कर सकेगा। वहीं, सरकार को उपयुक्त समय पर अपना निवेश वापस लेने का विकल्प भी इसमें होगा।

जावड़ेकर के मुताबिक, कुल 9,300 करोड़ रुपए की पूंजी जरूरत में एलआईसी अपनी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अनुरूप 4,743 करोड़ रुपए का निवेश करेगा, जबकि बाकी 49 फीसदी 4,557 करोड़ रुपए रकम एक बारगी आधार पर सरकार इसमें डालेगी।
बता दें कि आईडीबीआई बैंक में एलआईसी ने अपनी हिस्सेदारी जनवरी में बढ़ाकर 51 प्रतिशत कर दी थी, जिसके बाद बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 86 प्रतिशत से घटकर 46.46 प्रतिशत पर आ गई। ऐसे में एलआईसी बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नियंत्रक भागीदार बन गया।

पूंजी डालने के बाद आईडीबीआई बैंक खुद पैसे जुटाने में सक्षम होगा। इससे उसके अगले साल तक भारतीय रिजर्व बैंक के त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के दायरे से बाहर आने की उम्मीद है। मंत्री ने इस बाबत कहा, “पूंजी डालने का यह काम एकदम नकदी रहित होगा। यह पूंजी पुनर्पूंजीकरण बॉंड के जरिए डाली जायेगी। सरकार बैंक में पूंजी डालेगी और बैंक उसी दिन उस पूंजी से सरकार के पुनर्पूंजीकरण बांड की खरीदारी करेंगे। इसका तरलता और चालू वर्ष के बजट पर भी कोई असर नहीं होगा।”

बेलआउट पैक के ऐलान बाद IDBI के शेयर में 8% का उछालः मोदी सरकार द्वारा केंद्र और एलआईसी से 9300 करोड़ रुपए के बेलआउट पैक के ऐलान के बाद मंगलवार को आईडीबीआई बैंक का शेयर करीब आठ प्रतिशत की बढ़त के साथ बीएसई पर 28.80 रुपए पर बंद हुआ। बीएसई पर बैंक का शेयर 7.66 प्रतिशत बढ़कर 28.80 रुपए और एनएसई पर 5.78 प्रतिशत की बढ़त के साथ 28.35 रुपए पर बंद हुआ। बीएसई पर दिन में कारोबार के समय यह 10.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29.65 रुपये प्रति शेयर के स्तर तक गया। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ईसाई बहुल मिजोरम में हजारों छात्रों को दिलाई गई कसम, ‘बाहरियों’ से नहीं करेंगे शादी
2 नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी Mudra स्कीम से बढ़ रहा NPA! वित्त मंत्रालय ने बैंकों को दिया रिव्यू का आदेश
3 NRC IN ASSAM: तकलीफ में ‘फौजी गांव’ के लोग! सेना और अर्धसैनिक बलों में कार्यरत कई जवान भी बाहर