ताज़ा खबर
 

Delhi Assembly Polls 2020: दिल्ली चुनाव के लिए भाजपा की योजना, दस महारथी रखेंगे चुनाव गतिविधि पर नजर

Delhi Assembly Polls 2020: उत्तर पूर्व दिल्ली संसदीय क्षेत्र सांसद व प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का क्षेत्र है।

Author नई दिल्ली | Published on: January 24, 2020 5:18 AM
दिल्ली की हर लोकसभा में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं।

Delhi Assembly Polls 2020: सात लोकसभा सीटों पर 10 महारथी चुनाव गतिविधियों पर सीधी नजर रखेंगे। दिल्ली भाजपा की चुनाव प्रचार योजना पर सख्त निगरानी के लिए केंद्रीय नेतृत्व ने यह व्यवस्था की है। इसके तहत सभी 70 विधानसभा सीट के लिए 10 बड़े नेताओं को लगाया गया है। इनमें केंद्रीय मंत्री व आसपास के राज्यों के मंत्री व दूसरे राज्यों के संगठन मंत्री शामिल हैं। इन नेताओं का सीधा संपर्क दिल्ली की सभी लोकसभा सीट के सांसदों से रहेगा ताकि प्रचार अभियान में तालमेल की कमी की वजह से कोई अड़ंगा नहीं लगे।

तीन सीट ऐसी भी हैं जहां पर दो-दो प्रभारियों की तैनाती की गई है। दिल्ली की हर लोकसभा में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं। इसी आधार पर यह कार्ययोजना तैयार की गई है। इन विधानसभाओं को सबसे पहले लोकसभा सांसद से जोड़ा गया है। एक चुनाव प्रभारी की तैनाती की गई है। संबंधित प्रभारी केवल एक ही लोकसभा क्षेत्र का प्रभार रहेगा। उत्तर पूर्व दिल्ली संसदीय क्षेत्र सांसद व प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का क्षेत्र है। इस क्षेत्र में केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को प्रभार दिया है, जबकि उत्तर प्रदेश के महामंत्री गोविंद शुक्ला गु्रप सभाओं के लिए संगठन के लिए तैनात किया गया है। इस प्रकार की तीन स्तरीय व्यवस्था दिल्ली की हर लोकसभा सीट के लिए तैयार की गई है। दक्षिणी दिल्ली की सीट के प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत को बनाया गया है। यहां पर संगठन का काम राजस्थान के महामंत्री भजन लाल शर्मा व सांसद रमेश बिधूड़ी संभालेंगे।

पूर्वी दिल्ली से सांसद व किक्रेट स्टार गौतम गंभीर के क्षेत्र में पार्टी ने केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी व उत्तराखंड सरकार के मंत्री धनसिंह रावत को प्रभारी की जिम्मेदारी दी है जबकि इस क्षेत्र में होने वाली समूह सभाओं का जिम्मा संगठन की तरफ से हरियाणा के संगठन मंत्री सुरेश भट्ट संभालेंगे। चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की सीट है। पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए इस लोकसभा सीट का चुनाव प्रभारी आशीष सेल्लर को बनाया गया है जबकि संगठन से इस सीट का कार्यभार सुभाष भगत संभालेंगे।

इसी प्रकार नई दिल्ली लोकसभा सीट का कामकाज केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व मदन कौशिश, मंत्री उत्तराखंड सरकार को बतौर चुनाव प्रभारी संभालेंगे। उनके साथ संगइन से हिमाचल के संगठन महामंत्री पवन राणा व क्षेत्रीय सांसद मीनाक्षी लेखी रहेंगी। उत्तर पश्चिम दिल्ली को केंद्रीय मंत्री मनसुख भाई मंडाविया देखेंगे।

पंकज रोहिला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi Assembly Polls 2020: सिख समुदाय से भाजपा को समर्थन की आज कर सकते हैं घोषणा, ऊहापोह में अकाली नेता
2 Delhi Assembly Polls 2020: विरोध की गूंज के बीच अल्पसंख्यक तय करेंगे नई सरकार की तस्वीर! मतदाताओं के बीच दुविधा
3 Delhi Assembly Polls 2020: ढपली, ताली और युवाओं की ऊर्जा के साथ भाजपा करेगी प्रचार
ये पढ़ा क्या?
X