ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी का अब ‘गांधी 150’ प्लान, सांसदों को सौंपा यह काम

पीएम मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय समिति की बैठक में पार्टी सांसदों को संबोधित करते हुए लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा सदस्यों से भी भाजपा संगठन की ओर से आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने को कहा है।

narendra modiपीएम मोदी ने बीजेपी की संसदीय दल की मीटिंग में गांधी जयंती को लेकर निर्देश दिए। (file pic)

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को धूमधाम से आयोजित करने की तैयारी शुरु कर दी है। भाजपा संसदीय समिति की बैठक में इसे लेकर बाकायदा एक योजना बनायी गई है, जिस पर अमल करने के निर्देश सभी सांसदों को दे दिए गए हैं। खास बात ये है कि भाजपा का यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की जयंती से लेकर सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती तक चलेगा। इस दौरान भाजपा सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में 150 किलोमीटर लंबी पदयात्रा करेंगे। इस पदयात्रा के साथ ही भाजपा सांसद गांधी जी के विचारों, शिक्षाओं का प्रचार प्रसार करेंगे और वृक्षारोपण भी करेंगे। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी।

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय समिति की बैठक में पार्टी सांसदों को संबोधित करते हुए लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा सदस्यों से भी भाजपा संगठन की ओर से आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने को कहा है। जोशी ने बताया, “इन यात्राओं का मकसद गांवों का उन्नयन और शून्य बजट कृषि को प्रोत्साहित करते हुए गांव को आत्मनिर्भर बनाना है।” संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसके लिए लोगों के अलग-अलग समूह बनेंगे और सांसद एक दिन में इस समूह के साथ पदयात्रा करेंगे। इसमें भाजपा विधायक, कार्यकर्ता सभी शामिल होंगे । इस तरह से रोज 15 किमी की पदयात्रा होगी और सभी बूथ कवर किए जाएंगे । प्रत्येक क्षेत्र में 15-20 टीमों का गठन किया जायेगा।

खास बात ये है कि राज्यसभा सांसद को भी संसदीय क्षेत्रों में पदयात्रा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पार्टी स्तर की एक कमेटी बनाई जाएगी जो इन कार्यक्रमों को अमल में लाएगी। बता दें कि भाजपा लंबे समय से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को यादगार बनाने की कोशिशों में जुटी है। सरकार गांधी जयंती पर स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम भी आयोजित कर सकती है। फिलहाल इनकी तैयारियां की जा रही हैं।

(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पेट्रोल से महंगा डीजल! एक साल में 5.30 से 8.26 लाख करोड़ हो गई सरकार की कमाई
2 Aadhaar: PF और पेंशन लेने के लिए UAN को आधार से जोड़ने के खिलाफ याचिका
3 अरुण जेटली के फोन कॉल्स डिटेल्स की जासूसी पर संसद सख्त, कहा- यह विशेषाधिकार का हनन
ये पढ़ा क्या?
X