बीजेपी को केवल आपका वोट ही नहीं चाहिए, बल्कि…प्रशांत किशोर ने बताया क्यों भाजपा है खतरनाक

इंडियन एक्सप्रेस के आइडिया एक्सचेंज इवेंट में चुनाव रणनीतिकार ने कहा कि ऐसा नहीं है कि इतने बड़ा बहुमत से पहली बार देश में कोई सरकार बनी है। ऐसा भी नहीं है कि मोदी से ज्यादा समय तक देश में किसी ने शासन नहीं किया। लेकिन यह पहली बार देखा जा रहा है कि लोगों के दिल दिमाग को कैसे नियंत्रित किया जा रहा है।

PRASHANT KISHORE, INDIAN EXPRESS, MODI GOVERNMENTइंडियन एक्सप्रेस के प्रोग्राम में अपने विचार रखते चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (फोटोः स्क्रीनशॉट, यूट्यूब वीडियो)

प्रशांत किशोर का कहना है कि बीजेपी आपसे केवल वोट ही नहीं मांगती, बल्कि वो कई कदम आगे बढ़कर आपके दिलोदिमाग को ही नियंत्रित करने लग जाती है। आपके खान-पान, रहन-सहन जैसी चीजों पर लगाम लगाई जाती है। इसी वजह से ये पार्टी खतरनाक है।

इंडियन एक्सप्रेस के आइडिया एक्सचेंज इवेंट में चुनाव रणनीतिकार ने कहा कि ऐसा नहीं है कि इतने बड़ा बहुमत से पहली बार देश में कोई सरकार बनी है। ऐसा भी नहीं है कि मोदी से ज्यादा समय तक देश में किसी ने शासन नहीं किया। लेकिन यह पहली बार देखा जा रहा है कि लोगों के दिल दिमाग को कैसे नियंत्रित किया जा रहा है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बंगाल में बीजेपी के जीतने के बाद वन पार्टी वन नेशन की अवधारणा सच होने जा रही है। उनका कहना था कि एक राजनीतिक दल के तौर पर बीजेपी का वोट मांगना गलत नहीं है, लेकिन जिस तरह से वो विपक्ष को नेस्तनाबूद करने की कोशिश कर रहे हैं, वो पूरी तरह से गलत है।

प्रशांत का कहना था कि अपनी उपलब्धियों का प्रचार करना गलत नहीं है, पर ये जरूर ठीक नहीं है कि बीते 70 सालों में देश में कुछ हुआ ही नहीं। उनका कहना था कि ऐसा कहते समय बीजेपी नेता यह भूल जाते हैं कि बीते 70 सालों में से 10 साल से वो भी देश पर राज कर रहे हैं। यानि, उन्होंने अपनी सरकार में भी कुछ नहीं किया।

उनका कहना था कि ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई सरकार लोगों को बता रही है कि उन्हें क्या खाना चाहिए। कैसे कपड़े पहनने चाहिए। धर्म को लेकर लोगों से सवाल पूछे जा रहे हैं। बकौल प्रशात, सरकार का इस तरह के सवालों में उलझना सरासर गलत है। संविधान लोगों को अपने तरह से जीवन जीने का अधिकार देता है।

प्रशांत के मुताबिक, बीजेपी बंगाल को जीतने में पूरा जोर लगा रही है। उसे पता है कि अगर यहां हार गए तो आगे बहुत मुश्किल होगी। इसी वजह से सारा जोर लगाया जा रहा है। उनका कहना था कि बंगाल में बीजेपी जीती तो विपक्ष का सफाया करने में देर नहीं लगाएगी। उसके बाद इनका देश में एकछत्र राज हो जाएगा।

गौरलतब है कि प्रशांत किशोर मौजूदा समय में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीति बना रहे हैं। इससे पहले उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वो बंगाल में बीजेपी की ताकत के बारे में अपने विचारों से पत्रकारों को अवगत करा रहे थे। उस समय बवाल मचने के बाद प्रशांत ने कई मंचों से अपनी सफाई भी दी थी। हालांकि, इससे पहले 2014 में वो बीजेपी के लिए काम कर चुके हैं तो नीतीश कुमार और अरविंद केजरीवाल के लिए भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। अब उनका करार पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ हुआ है।

Next Stories
1 कोरोना टीका: कच्‍चा माल भेजने की भारत की मांग पर बोला अमेर‍िका- पहले अमेर‍िक‍ियों का टीकाकरण जरूरी
2 पैनलिस्ट बोलीं- ऑक्सीजन प्लांट पर कपिल जी को जानकारी नहीं है, चीखने लगे गेस्ट- अरे, मेरे बाल ऐसे ही सफेद नहीं हो गए
3 कोरोनाः नकारात्मकता छोड़ें, पसंदीदा पोगो-छोटा भीम देखें- राहुल से बोले BJP के मंत्री; ट्रोल
यह पढ़ा क्या?
X