ताज़ा खबर
 

देश में सिर्फ PM नरेंद्र मोदी को मिली हुई है SPG सुरक्षा, रोज आता है 1.62 करोड़ रुपए का खर्च

एसपीजी के सिक्योरिटी गार्ड्स सबसे जांबाज सिपाही माने जाते हैं। ये आमतौर पर काली वर्दी (सूट-बूट) में रहते हैं।

Special Protection Group, SPG, SPG Protectee, Narendra Modi, BJP, NDA, PM Narendra Modi, Loksabha, Home Ministry, Parliament, India News, National News, Hindi Newsनई दिल्ली में एक कार्यक्रम के लिए जाते हुए प्रधानमंत्री। पीछे उनके सुरक्षाकर्मी। (फाइल फोटोः पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को म‍िली Special Protection Group (SPG) सुरक्षा पर एक दिन में लगभग 1.62 करोड़ रुपए का खर्च आता है। संसद में एक ल‍िख‍ित सवाल के जवाब सेे यह न‍िष्‍कर्ष न‍िकला है। जवाब में बताया गया क‍ि इस समय देश में केवल एक व्‍यक्‍त‍ि को एसपीजी सुरक्षा म‍िली हुई है। जवाब में उस व्‍यक्‍त‍ि का नाम नहीं बताया गया, लेक‍िन यह तथ्‍य है क‍ि इस समय केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही एसपीजी सुरक्षा म‍िली हुई है।

कहां से आया 1.62 करोड़ का आंकड़ा: SPG फोर्स के लिए 2020-21 के बजट में 592.55 करोड़ रुपए आवंंट‍ित किए गए हैैं। मौजूदा समय में यह सिक्योरिटी सिर्फ पीएम को मिल रही है। बजट में आवंट‍ित रकम को साल केे 365 द‍िनों सेे भाग द‍िया जाए तो 1.62 करोड़ का आंकड़ा आता है। यान‍ी एक दिन में 1.62 करोड़ रुपए का खर्च।

एक घंटे के हिसाब से यह रकम 6.76 लाख रुपए हो जाती है, जबकि प्रति मिनट एसपीजी पर 11,273 रुपए खर्च होते हैं। इस जानकारी के बाद लोग प्रधानमंत्री को सोशल मीड‍िया पर ट्रोल भी कर रहे हैं और पूछ रहे हैं क‍ि ऐसी फकीरी कहां से लाते हैं?

‘कहां से लाते हैं ऐसी फकीरी’, पीएम मोदी की सुरक्षा पर रोजाना 1.62 करोड़ खर्च पर मजे ले रहा सोशल मीडिया

2019-20 में एसपीजी के लिए 540.16 करोड़ रुपए का बजट था। उस दौरान चार लोगों (पीएम मोदी के अलावा Congress की सोनिया गांधी और उनके बच्चे- राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा) को इस सिक्योरिटी का फायदा मिलता था। पिछले ही साल SPG Act में संशोधन हुआ है।

2019-20 के बजट में एसपीजी के लिए कुल रकम के आवंटन के हिसाब से अनुमान लगाया जा सकता है कि एक व्यक्ति को एसपीजी कवर मुहैया कराने पर लगभग 135 करोड़ रुपए (चार लोगों को SPG मिलने के दौरान प्रति व्यक्ति का आंकड़ा) का खर्च आता होगा।

DMK सांसद दयानिधि मारन ने लोकसभा में ल‍िख‍ित सवाल क‍िया था, “मौजूदा समय में देश में किसे-किसे Centrlal Reserve Police Force (CRPF) और SPG के तहत सुरक्षा मिल रही है?” उन्‍होंने तीन जानका‍र‍ियां मांगी थीं। उन्‍होंने सुरक्षा पा रहे लोगों की सूची भी मांगी थी। पर, सूची के बदले केवल संख्‍या बताई गई।

Special Protection Group, SPG, SPG Protectee, Narendra Modi, BJP, NDA, PM Narendra Modi, Loksabha, Home Ministry, Parliament, India News, National News, Hindi News

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम से पहले मॉकड्रिल करते हुए SPG सिक्योरिटी गार्ड्स। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रेमनाथ पांडे)

मंगलवार (11 फरवरी, 2020) को गृह राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी ने जवाब में बताया कि देश में वर्तमान में सिर्फ एक ही शख्स को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है। हालांकि, उनके लिखित जवाब में पीएम मोदी के नाम का जिक्र नहीं किया गया।

मंत्री ने यह भी बताया कि कुल 56 लोगों की हिफाजत CRPF सुरक्षा के जिम्मे है। यहां भी गृह मंत्रालय की ओर से ‘सुरक्षा कारणों’ का हवाला देते हुए सीआरपीएफ सुरक्षा पाने वालों का ब्यौरा नहीं दिया गया।

SPG को जानें एक नजर मेंः एसपीजी के सिक्योरिटी गार्ड्स सबसे जांबाज सिपाही माने जाते हैं। ये आमतौर पर काली वर्दी (सूट-बूट) में रहते हैं। और, इन्हें ब्लैक कैट कमांडो भी कहा जाता है। SPG सिक्योरिटी के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा करने वाली ‘US Secret Service’ को टक्कर देती है। ये जवान पुलिस और BSF, CISF, ITBP व CRPF से होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्र के कॉलेजों में राष्ट्रगान के साथ शुरू होगी पढ़ाई, सरकार ने 26 जनवरी से संविधान की प्रस्तावना पढ़ना किया था अनिवार्य
2 ’14 फरवरी को गुलाब का फूल दे दें अरविंद केजरीवाल तो वापस चले जाएंगे AAP में?’, दर्शक के सवाल आशुतोष ने दिया ये जवाब
3 मतपत्र से मतदान कराने की गुंजाइश नहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बोले- ईवीएम से नहीं की जा सकती छेड़छाड़
ये पढ़ा क्या?
X