ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Live: भाजपा के गंगाजल से एक ही रात में शुद्ध हो गए अजित पवार, J&K कांग्रेस अध्यक्ष का तंज

Maharashtra Government Formation Live: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाआ है। वहीं अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीपी के करीब 22 विधायकों का समर्थन बीजेपी के साथ है, जबकि शिवसेना के भी कुछ विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं।

मुंबई | Updated: Nov 23, 2019 4:48:00 pm
सीेएम पद का शपथ लेते हुए देवेंद्र फडणवीस, फोटो सोर्स- ANI

Maharashtra Government Formation Live:  जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी ए मीर ने शनिवार को भाजपा का उपहास करते हुए कहा कि राकांपा के अजित पवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाने के बाद भाजपा ने उन्हें एक ही रात में अपने गंगाजल से उन्हें शुद्ध कर दिया ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार को महाराष्ट्र के क्रमश: मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर शनिवार को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार को क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए बधाई। मुझे भरोसा है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत से काम करेंगे।’ महाराष्ट्र में शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी राकांपा के समर्थन से मुख्यमंत्री के तौर पर एक बार फिर भाजपा के देवेंद्र फड़णवीस की वापसी के साथ ही महीने भर से चल रहे राजनीतिक गतिरोध का नाटकीय रूप से अंत हो गया।

Hindi News Today, 23 November 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    16:28 (IST)23 Nov 2019
    मुंबई में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा- हम एक स्थिर सरकार प्रदान करेंगे

    मुंबई में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा- हम एक स्थिर सरकार प्रदान करेंगे। मोदी है तोह मुमकिन है।

    15:42 (IST)23 Nov 2019
    केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शनिवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से एनडीए के खेमे में शामिल होने का अनुरोध किया

    महाराष्ट्र की राजनीति में नाटकीय मोड़ के लिए शिवसेना को जिम्मेदार ठहराते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शनिवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से एनडीए के खेमे में शामिल होने का अनुरोध किया और संकेत दिया कि ऐसा करने से उन्हें केंद्र में महत्वपूर्ण पद का पुरस्कार मिल सकता है।

    14:50 (IST)23 Nov 2019
    भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा - मैंने पहले कहा था कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है

    महाराष्ट्र  पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा -   मैंने पहले कहा था कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है, अब आप समझ सकते हैं कि मेरा क्या मतलब था।

    14:02 (IST)23 Nov 2019
    कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा- कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना दल एक साथ हैं

    तीनों (कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना) दल इसमें एक साथ हैं और मुझे विश्वास है कि हम विश्वास मत में बीजेपी को हरा देंगे। कांग्रेस के सभी विधायक दो को छोड़कर यहां मौजूद हैं, जो अभी अपने गांव में हैं, लेकिन वे भी हमारे साथ हैं।

    13:48 (IST)23 Nov 2019
    अहमद पटेल ने कहा- महाराष्ट्र के इतिहास में आज एक काला धब्बा

    अहमद पटेल ने कहा- महाराष्ट्र के इतिहास में आज एक काला धब्बा था। सब कुछ जल्दबाजी में किया गया और सुबह हो गई। कहीं कुछ गड़बड़ है। इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता।

    13:12 (IST)23 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे ने कहा- पहले EVM खेल चल रहा था और अब यह नया खेल है

    उद्धव ठाकरे: पहले EVM खेल चल रहा था और अब यह नया खेल है। इसके बाद से मुझे नहीं लगता कि चुनावों की भी जरूरत है। किसी को भी पता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने जब विश्वासघात किया और पीछे से हमला किया।

    13:00 (IST)23 Nov 2019
    बीजेपी आज दोपहर 2.30 बजे मुंबई में पार्टी के राज्य कार्यालय में प्रेस कांफ्रेस करेगी

    महाराष्ट्र: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आज दोपहर 2.30 बजे मुंबई में पार्टी के राज्य कार्यालय में प्रेस कांफ्रेस करेगी।

    12:58 (IST)23 Nov 2019
    प्रेस कॉन्फ्रेंस से कांग्रेस ने खुद को बाहर रखने का फैसला किया है

    शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी मौजूद हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से कांग्रेस ने खुद को बाहर रखने का फैसला किया है।

    12:34 (IST)23 Nov 2019
    राज्यपाल एक बार फिर शाह के ‘हिटमैन’ साबित हुए हैं

    एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। इस तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद सियासी बयानबाजी का दौर अपने चरम पर पहुंच गया है। कांग्रेस नेता और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने लिखा, :अब ये साबित हो गया कि बीजेपी देश के लोकतंत्र की सुपारी ले चुकी है। राज्यपाल एक बार फिर शाह के ‘हिटमैन’ साबित हुए हैं।"

    12:07 (IST)23 Nov 2019
    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा- महाराष्ट्र में शिवसेना की संस्कृति बिहार में राजद के समान है

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा- महाराष्ट्र में शिवसेना की संस्कृति बिहार में राजद के समान है। जैसे आरजेडी में रफियां और गुंडे हैं, शिवसेना में भी वैसा ही है। कोई भी सरकार शिवसेना जैसी पार्टी के साथ लंबे समय तक नहीं चल सकती, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लोग यह जानते थे।

    11:55 (IST)23 Nov 2019
    संजय निरुपम बोले- सोनिया जी कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग करें

    संजय निरुपम बोले- लोग सोच रहे होंगे कि मैं आज के घटनाक्रम से खुश रहूंगा, लेकिन मैं वास्तव में बहुत दुखी हूं। इसमें कांग्रेस को अनावश्यक रूप से बदनाम किया गया और शिवसेना के साथ गठबंधन की सोच एक गलती थी। मैं सोनिया जी से अपील करता हूं कि वे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग करें।
     

    11:18 (IST)23 Nov 2019
    योगी ने दी फड़णवीस और अजित पवार को बधाई

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (23 नवंबर) को देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी। योगी ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी और विश्वास जताया कि फड़णवीस और पवार के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास के रास्ते पर चलेगा।

    10:31 (IST)23 Nov 2019
    भाजपा के साथ सरकार बनाने का अजित पवार का व्यक्तिगत फैसला है: शरद पवार

    महाराष्ट्र में नाटकीय घटनाक्रम के तहत देवेंद्र फड़णवीस के मुख्यमंत्री और अजित पवार के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने पर राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि यह अजित पवार का निजी फैसला है, न कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का। शरद पवार ने ट्वीट किया, ‘महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को समर्थन देने का अजित पवार का फैसला उनका व्यक्तिगत निर्णय है। यह राकांपा का फैसला नहीं है। हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम इस फैसले का समर्थन नहीं करते।’

    10:20 (IST)23 Nov 2019
    महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन जनादेश की विजय: जावडेकर

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस की अगुवाई में नयी सरकार के गठन को जनादेश का सम्मान बताते हुए राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री को बधाई दी है। जावडेकर ने ट्वीट किया, ‘देवेंद्र फड़णवीस को महाराष्ट्र का दोबारा मुख्यमंत्री बनने की बधाई। उनका मुख्यमंत्री बनना जनादेश का सम्मान है क्योंकि जो खिचड़ी पक रही थी वह घोर जनादेश विरोधी थी। यह महाराष्ट्र की जनता की विजय है। उन्हें बधाई।’

    10:02 (IST)23 Nov 2019
    नई महाराष्ट्र सरकार राज्य के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध होगी: शाह

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार (23 नवंबर) को भरोसा जताया कि देवेन्द्र फड़णवीस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के शासन में महाराष्ट्र विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। फड़णवीस ने शनिवार सुबह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शाह ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद ट्वीट कर फड़णवीस और राकांपा नेता अजित पवार को बधाई दी। पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

    09:54 (IST)23 Nov 2019
    कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना को तीन दिन में बातचीत पूरी कर लेनी चाहिए थी: सिंघवी

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक सिंघवी ने महाराष्ट्र के अप्रत्याशित राजनीतिक घटनाक्रम पर हैरानी जताते हुए शनिवार (23 नवंबर) को कहा कि कांग्रेस, शिवसेना और राकांपा को तीन दिन के भीतर बातचीत पूरी कर लेनी चाहिए थी। सिंघवी ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र के बारे में पढ़कर हैरान हूं। पहले लगा कि यह फर्जी खबर है। निजी तौर पर बोल रहा हूं कि तीनों पार्टियों की बातचीत तीन दिन से ज्यादा नहीं चलनी चाहिए थी। यह बहुत लंबी चली। मौका दिया गया तो फायदा उठाने वालों ने इसे तुरंत लपक लिया।'

    09:50 (IST)23 Nov 2019
    महाराष्ट्र में तड़के 5:47 बजे हटाया गया राष्ट्रपति शासन

    महाराष्ट्र में शनिवार (23 नवंबर) तड़के पांच बजकर 47 मिनट पर राष्ट्रपति शासन हटाए जाने के बाद भाजपा-राकांपा सरकार ने प्रभार संभाला। गृह मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार सुबह राष्ट्रपति शासन को समाप्त करने की घोषणा की। इस आशय का राज-पत्र केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सुबह पांच बजकर 47 मिनट पर जारी किया। राष्ट्रपति शासन हटने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के देवेंद्र फड़णवीस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी

    09:43 (IST)23 Nov 2019
    शरद पवार- बिना मेरे जानकारी की हुई है

    महाराष्ट्र में बीजेपी की फिर से सरकार बनने पर शरद पवार ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बनने की उनको कोई जानकारी नहीं थी। पवार ने यह भी कहा है कि एनसीपी इस फैसले के खिलाफ लड़ेगी। 

    09:32 (IST)23 Nov 2019
    फण्डवीस और अजीत पवार के शपथ लेते ही लगा बधाईयों का तांता

    फण्डवीस और अजीत पवार के शपथ लेते ही बधाईयों का तांता लगने लगा है। बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने भी शुभकामनाए दी है। वहीं काग्रेस ने इस पर आश्चर्य जताया है। समर्थकों ने भी खुशी जताई है।

    09:23 (IST)23 Nov 2019
    शरद पवार ने किया विश्वासघात- कांग्रेस

    महाराष्ट्र में बनी नई सरकार को लेेकर शरद पवार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने इस उलटफेर को पवार द्वारा विश्वासघात बाताया है। पार्टी ने यह भी कहा कि बिना पवार के यर सरकार बननी संभव नहीं थी।

    09:15 (IST)23 Nov 2019
    पीएम मोदी- 'उज्ज्वल भविष्य के लिए दोनों मिलकर करेंगे काम'

    महाराष्ट्र में BJP-NCP की नई सरकार बनने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है। इस पर पीएम ने कहा, 'उज्ज्वल भविष्य के लिए दोनों मिलकर करेंगे काम। ' बता दें कि शिवसेना सांसद संजय राउत  ने बीजेपी के साथ गठबंधन पर कहा था कि शिवसेना को भगवान इंद्र के सिंहासन का प्रस्ताव मिले तब भी वह भाजपा के साथ नहीं जाएगी।

    08:57 (IST)23 Nov 2019
    अजीत पवार को पीएम मोदी ने दी बधाई 

    अजीत पवार के दूसरी बार डिप्टी सीएम  बनने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है। रिपोर्ट्स के आधार पर यह बताया जा रहा है कि अजित पवार के साथ 22 विघायक हैं। 

    08:52 (IST)23 Nov 2019
    महाराष्ट्र में BJP-NCP की सरकार, पीएम मोदी ने दी बधाई

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा शपथ ली है। वहीं अजीत पवार को डिप्टी सीएम का पद मिला है। महाराष्ट्र में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है।

    08:29 (IST)23 Nov 2019
    फडणवीस ने ली महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ

    महाराष्ट्र में कई दिनों से सरकार बनाने के लिए शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चल रही कवायद के बीच शनिवार सुबह अचानक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस को शपथ दिला दी। शपथ के दौरान ही एनसीपी नेता अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

    Next Stories
    1 इमर्जेंसी के दौरान इस्तेमाल प्रावधान को लागू करने की तैयारी! ‘मूलभूत कर्तव्यों’ पर इंदिरा गांधी सरकार लाई थी संविधान संशोधन
    2 Maharashtra Government Formation: महाराष्ट्र में सबसे बड़ा उलटफेर- BJP नेता देवेंद्र फड़णवीस बने सीएम, डिप्टी CM बने अजीत पवार
    3 मुस्लिम पुलिसवालों को दाढ़ी बढ़ाने से रोकने के आदेश पर विवाद, एसपी ने दी यह सफाई
    यह पढ़ा क्या?
    X