ताज़ा खबर
 

‘विदेशी महिला से दूसरी शादी करने वालों को मिल रहा नोबेल पुरस्कार’, अभिजीत बनर्जी पर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव की राय

पश्चिम बंगाल में विभिन्न राजनीतिक दलों ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गये अभिजीत बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी करने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की आलोचना की।

BJP, BJP General secretary, Rahul Sinha, Nobel Prize, Abhijit Banerjee Nobel Prize, West Bengal BJP, Abhijit Banerjee Nobel, Abhijit Banerjee nobel prize 2019, Abhijit Banerjee nobel prize economics 2019, nobel prize economics 2019, TMC, CPI, CPM, left parties, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiभाजपा महासचिव राहुल सिन्हा पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई से जुड़े हैं। (फाइल फोटो)

भाजपा नेताओं की तरफ से नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बैनर्जी को लेकर बयानबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से बैनर्जी को वामपंथी रूझान वाला नेता बताया गया था। अब भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राहुल सिन्हा ने नोबेल पुरस्कार विजेता को लेकर विवादित बयान दिया है।

राहुल सिन्हा ने कहा कि अधिकतर उन लोगों को नोबेल मिल रहा है जो विदेशी महिलाओं से दूसरी शादी कर रहे हैं। भाजपा नेता ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि नोबेल हासिल करने के लिए क्या विदेशी महिला के साथ दूसरी शादी होनी चाहिए। मालूम हो कि भारत में जन्मे अभिजीत बनर्जी को उनकी पत्नी और फ्रांसीसी अर्थशास्त्री एस्थर डुफ्लो और अमेरिकी प्रोफेसर माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से इस बार अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार का विजेता चुना गया है।

बनर्जी का जन्म 1961 में मुंबई में हुआ था। एमआईटी में प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी मौजूदा समय में डेवलपमेंट इकोनॉमी के दिग्गज जानकारों में शुमार किए जाते हैं। इससे पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को ‘वाम रूझान’ वाला करार दिया था। गोयल ने कहा था कि उन्होंने (कांग्रेस की गरीबी उन्मूलन योजना) ‘न्याय’ का समर्थन किया था लेकिन भारत के लोगों ने इस विचारधारा को खारिज कर दिया।

हालांकि, पश्चिम बंगाल में विभिन्न राजनीतिक दलों ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गये अभिजीत बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी करने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की आलोचना की। इन दलों का कहना था कि इससे भाजपा और भगवा कैंप की ‘संकीर्ण’ मानसिकता झलकती है। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित करने वाले अभिजीत बनर्जी के खिलाफ भाजपा नेताओं की टिप्पणी भाजपा और भगवा कैंप की संकीर्ण मानसिकता की परिचायक है।

टीएमसी नेता ने कहा कि वे (भाजपा नेता) अभिजीत बनर्जी के बारे में जितना कम बोले, उतना ही अच्छा है। वरिष्ठ माकपा नेता सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि यह बिल्कुल स्वाभाविक है कि भाजपा और पीयूष गोयल जैसे नेता अभिजीत बनर्जी को नहीं पसंद करेंगे और उन्हें छोटा दिखाने का प्रयास करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC INDIAN RAILWAYS पहली बार दे रहा यात्रियों को मुआवजा, जानें कैसे मिलेंगे 250 रुपये
2 “लाशों के भी होते हैं अधिकार, परिजन मुआवजे या अपनी मांग मनवाने के लिए अगर नहीं करे अंतिम संस्कार तो करा दे सरकार”
3 राजनाथ सिंह के बेटे, शिवपाल यादव को बंगला देने के लिए योगी सरकार ने तोड़े नियम? हाई कोर्ट ने मांगा जवाब
  यह पढ़ा क्या?
X