ताज़ा खबर
 

बीजेपी सांसद ने बताया-कश्मीर से कैसे और कब हटेगी धारा 370

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि संसद में दो तिहाई बहुमत के बिना धारा 370 को समाप्त नहीं किया जा सकता, जिस दिन भाजपो को दो तिहाई बहुमत मिलेगा, उसी दिन धारा 370 को समाप्त कर दिया जाएगा।

भाजपा सांसद ने बताया भाजपा कब हटाएगी कश्मीर से धारा 370 (image source-Express photo)

साल 2014 में जब भाजपा सरकार सत्ता में आयी थी, तब इस बात की चर्चा थी कि भाजपा सरकार कश्मीर से विवादित धारा 370 हटाने पर विचार कर सकती है। इसके चलते कश्मीर में विरोध प्रदर्शन भी हुए थे। अब एक बार फिर भाजपा ने धारा 370 का मुद्दा छेड़ा है। दरअसल भाजपा के एक सांसद ने बाकायदा यह बताया है कि भाजपा, कश्मीर से धारा 370 कब हटाएगी? धनबाद सांसद पीएन सिंह का कहना है कि यदि देश की जनता भाजपा को दो तिहाई बहुमत देकर संसद भेजती है तो कश्मीर से धारा 370 हटा दी जाएगी। भाजपा सांसद ने यह बयान शनिवार को झरिया में भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया है। भाजपा सांसद ने कहा कि कश्मीर में धारा 370 लागू होने के बाद वहां से हिंदुओं को भगाया जाने लगा और आतंकवाद और उग्रवाद स्थापित किया गया।

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि संसद में दो तिहाई बहुमत के बिना धारा 370 को समाप्त नहीं किया जा सकता, जिस दिन भाजपो को दो तिहाई बहुमत मिलेगा, उसी दिन धारा 370 को समाप्त कर दिया जाएगा। पीएन सिंह ने कहा कि भाजपा का नारा है कि जहां हुए बलिदान मुखर्जी, वह कश्मीर हमारा है। बता दें कि इससे पहले एक अन्य भाजपा नेता वीरेंद्र गुप्ता भी कश्मीर से धारा 370 हटाने की बात कह चुके हैं। वीरेंद्र गुप्ता ने अपने बयान में कहा था कि अब समय आ गया है कि जम्मू कश्मीर के लोगों को धारा 370 को गुडबाय कह देना चाहिए। कश्मीर के हालातों पर बोलते हुए भाजपा नेता ने कहा था कि धारा 370 ने कश्मीर में अलगाव की मानसिकता तैयार की है।

उल्लेखनीय है कि धारा 370 कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करती है। काफी लोगों का मानना है कि कश्मीर में बढ़ते अलगाववाद का कारण धारा 370 ही है, जिसे लंबे समय से खत्म करने की मांग की जा रही है। इसी बीच धारा 370 हटाने की चर्चाओं के बीच बीते दिनों कश्मीर में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए थे। जिसके चलते कश्मीर की सभी क्षेत्रीय पार्टियां कश्मीर से धारा 370 हटाने के विरोध में उतर गईँ थी। जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने उस वक्त बयान भी दिया था कि यदि कश्मीर से धारा 370 और धारा 35(ए) को हटाया गया तो कश्मीर में कोई भी भारत का झंडा थामने वाला नहीं बचेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App